राजनीति में दोबारा किस्मत आजमायेंगे PK!, कांग्रेस को सुझाया ये एक्शन प्लॉन

By योगेश सोमकुंवर | Published: July 30, 2021 04:36 PM2021-07-30T16:36:14+5:302021-07-30T16:39:39+5:30

हाल में हुए बंगाल चुनाव के बाद चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने घोषणा की थी कि वह अपनी इस भूमिका का त्याग कर रहे हैं। उन्होंने कहा था कि इस भूमिका के अलावा वह नया कुछ करेंगे. इसके बाद से ही संभावना जताई जा रही है कि प्रशांत अब सक्रिय रूप से राजनीति में उतरेंगे.

Prashant Kishor might join Congress, suggested 'action plan' for party | राजनीति में दोबारा किस्मत आजमायेंगे PK!, कांग्रेस को सुझाया ये एक्शन प्लॉन

राजनीति में दोबारा किस्मत आजमायेंगे PK!, कांग्रेस को सुझाया ये एक्शन प्लॉन

Highlights13 जुलाई को पीके ने की थी राहुल-प्रियंका से भेंट2024 के लिए कांग्रेस को सुझाया 'प्लान ऑफ एक्शन'पीके को लेकर कांग्रेस में रही हैं​​​​​​​ दो राय

2024 लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर कांग्रेस ने कमर कसनी शुरू कर दी है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर को पार्टी में शामिल होने को लेकर पार्टी के बड़े नेताओं के साथ बातचीत आरंभ की है. जिसमें ज्यादातर नेताओं का मानना है कि प्रशांत किशोर के कांग्रेस में शामिल होने से पार्टी में जरूर नई जान आएगी। लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए प्रशांत किशोर की ओर से बताई गई योजना पर भी पार्टी विचार-विमर्श कर रही है. बताया गया है कि प्रशांत किशोर ने पार्टी के प्रदर्शन को लेकर कई सुझाव दिए हैं जिन पर चर्चा जारी है.

13 जुलाई को पीके ने की थी राहुल-प्रियंका से भेंट

प्रशांत किशोर ने हाल में 13 जुलाई को दिल्ली में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा से मुलाकात की थी. सूत्रों के मुताबिक इस दौरान सोनिया गांधी भी वीडियो कॉल के जरिए जुड़ीं थीं. इस मुलाकात में 2024 के लिए कांग्रेस को तैयार करने पर चर्चा हुई थी. इस दौरान प्रशांत किशोर ने कांग्रेस के लिए एक 'प्लान ऑफ एक्शन' सुझाया था. हालांकि कांग्रेस के नेता इसे लेकर अब तक कुछ भी कहने से बच रहे हैं. एक नेता ने इस पर कहा कि पार्टी इन प्रस्तावों पर गंभीरता से विचार कर रही है.

राहुल गांधी ने 22 जुलाई को एक बैठक बुलाई थी, जिसका एजेंडा प्रशांति किशोर के पार्टी नें शामिल होने पर उन्हें दी जाने वाली भूमिका और इससे पार्टी को होने वाले फायदे-नुकसान पर चर्चा करना था. इस मीटिंग में प्रशांत किशोर के दिए 'प्लान ऑफ एक्शन' पर भी चर्चा की गई.

2024 के लिए कांग्रेस को सुझाया 'प्लान ऑफ एक्शन'

राहुल गांधी की इस बैठक के बाद इस मुद्दे पर पार्टी समिति स्तर की कई बैठकें हो चुकीं हैे. इन बैठकों में कई बड़े नेता मौजूद रहे हैं. इन बैठकों में शामिल एक नेता के मुताबिक प्रशांति किशोर पार्टी की चुनावी रणनीति के साथ-साथ प्रबंधन और गठबंधन में भी सक्रिय भूमिका चाहते हैं. एक अन्य नेता ने कहा कि कांग्रेस को कैसे पुनर्जीवित किया जाए, इस पर यह एक बड़ी सूची है, और फिर किशोर औपचारिक रूप से पार्टी में आना चाहते हैं, विचार चल रहा है कि इस पर कैसे आगे बढ़ा जाए.

सूत्रों ने मुताबिक किशोर ने सभी निर्णय लेने के लिए एक अधिकार प्राप्त समूह बनाने का सुझाव दिया है. यह समूह पार्टी से जुड़े सभी फैसले लेगा. इसके साथ ही पार्टी की प्रदेश और जिला इकाईयों को मजबूत करने का  सुझाव भी प्रशांत किशोर ने दिया है. 

पीके को लेकर कांग्रेस में रही हैं दो राय

हालांकि पीके को लेकर कांग्रेस में दो राय रही है. कुछ नेता प्रशांत किशोर को ओवर रेटेड व्यक्ति मानते हैं और इसके पीछे तर्क देते हैं कि यूपी में 2017 में उन्होंने ही पार्टी की लुटिया डुबोई. इन नेताओं को पीके के एकतरफा काम करने के तरीके से भी दिक्कत है. 

बंगाल चुनाव के बाद कहा था 'quit this space'

हाल में हुए बंगाल चुनाव के बाद चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने घोषणा की थी कि वह अपनी इस भूमिका का त्याग कर रहे हैं। उन्होंने कहा था कि इस भूमिका के अलावा वह नया कुछ करेंगे. इसके बाद से ही संभावना जताई जा रही है कि प्रशांत अब सक्रिय रूप से राजनीति में उतरेंगे.

Web Title: Prashant Kishor might join Congress, suggested 'action plan' for party

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे