बिहार में हो रही है पोस्टर वार की राजनीति, राहुल गांधी सेनापति के रूप में आए सामने

By एस पी सिन्हा | Published: January 30, 2019 06:20 PM2019-01-30T18:20:38+5:302019-01-30T18:20:38+5:30

एक पोस्टर में राहुल गांधी राम के अवतार में भी नजर आ चुके हैं और अब बिहार कांग्रेस की ओर से नया पोस्टर जारी किया गया है. इस पोस्टर में उपर वीर शिवाजी, महाराणा प्रताप, भगवान श्रीकृष्ण, ईसा मसीह, लौह पुरूष सरदार बल्लभ भाई पटेल, सहजानंद सरस्वती, परशुराम और नीचे आगे आगे- राहुल गांधी और पीछे-पीछे उनके कांग्रेसी नेताओं की फौज घोडे पर सवार दिखाई गई है. 

poster war politics starts in bihar congress attacks on bjp | बिहार में हो रही है पोस्टर वार की राजनीति, राहुल गांधी सेनापति के रूप में आए सामने

बिहार में हो रही है पोस्टर वार की राजनीति, राहुल गांधी सेनापति के रूप में आए सामने

बिहार में पोस्टर वार की राजनीति लगातार जारी है. इस कड़ी में कांग्रेस लगातार पोस्टर लगाकर अपनी पार्टी के नेताओं को नए-नए समीकरण दिखाने की कोशिश कर रही है. पटना में राहुल गांधी का पोस्टर लोगों के बीच चर्चा का केंद्र बना हुआ है. बिहार में कांग्रेस पोस्टर वार के जरिए राजनीति का यह नया खेल राजनीति का अब अहम हिस्सा हो गया है. इसलिए कांग्रेस की ओर से रोज नये पोस्टर लांच हो रहे हैं.

राम और हनुमान वाले कांग्रेसी पोस्टरों की तो लंबी फेहरिस्त है. एक पोस्टर में राहुल गांधी राम के अवतार में भी नजर आ चुके हैं और अब बिहार कांग्रेस की ओर से नया पोस्टर जारी किया गया है. इस पोस्टर में उपर वीर शिवाजी, महाराणा प्रताप, भगवान श्रीकृष्ण, ईसा मसीह, लौह पुरूष सरदार बल्लभ भाई पटेल, सहजानंद सरस्वती, परशुराम और नीचे आगे आगे- राहुल गांधी और पीछे-पीछे उनके कांग्रेसी नेताओं की फौज घोडे पर सवार दिखाई गई है. 

पोस्टर में यह भी दिखाने की कोशिश की गई है कि तमाम देवी देवताओं और महापुरूषों का आर्शिवाद कांग्रेस के साथ है. पोस्टर में राहुल गांधी किस किरदार में हैं यह तो पूरी तरह समझ नहीं आ रहा लेकिन स्पष्ट तौर पर यह दिख रहा है कि प्रियंका गांधी को रानी लक्ष्मीबाई दिखाने की कोशिश इस पोस्टर में की गई है. 

पोस्टर के नीचे लिखा है- ‘झूठ और वादाखिलाफी में कुख्यात मोदी सरकार के खिलाफ कांग्रेस का चुनावी रणभेरी की शंखनाद 2019. पोस्टर में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के अलावा मीरा कुमार, शकील अहमद, तारिक अनवर, सदानंद सिंह, मदन मोहन झा, अखिलेश सिंह सहित तमाम काग्रेसी नेताओं को भी घोड़े पर सवार दिखाया गया है. 

पटना की सड़क पर लगे इस पोस्टर में राहुल गांधी सेनापति के रूप में दिखाया गया है. वहीं राहुल गांधी के अन्य सहयोगी भी उनकी सेना में शामिल हैं. खास बात यह है कि इस पोस्टर में कांग्रेस के सभी नेताओं को अलग-अलग धर्म से आने वाले देवताओं का आशीर्वाद भी मिल रहा है. 

पटना में ये पोस्टर कांग्रेस की जन आकांक्षा रैली को लेकर लगाया गया है. पोस्टर कांग्रेस की 3 फरवरी को होने वाली राहुल गांधी की जन आकांक्षा रैली का है क्योंकि पोस्टर पर मोटे-मोटे अक्षरों में जन अकांक्षा रैली भी लिखा गया है. 

जाहिर है राहुल गांधी की रैली से पहले बिहार कांग्रेस तमाम तरह की कवायदों में जुटी है और कांग्रेस के ऐसे पोस्टर इन्हीं कवायदों की एक कडी है. इस रैली को लेकर पटना में जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं. 

Web Title: poster war politics starts in bihar congress attacks on bjp

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे