PM Modi ruining country demonetisation GST economy employment annihilation Rahul Gandhi's question | पीएम मोदी देश को बर्बाद कर रहे हैं, नोटबंदी, जीएसटी, अर्थव्यवस्था और रोजगार का सत्यानाश, राहुल गांधी का PM से सवाल
कोरोना काल में आर्थिक संकट से परेशान राज्यों को क्या उनके हक का हिस्सा मिला, यह बड़ा सवाल है. (file photo)

Highlightsचार मुद्दों की बात राहुल गांधी कर रहे हैं, उनमें दम है, यदि इन्हें केवल राजनीतिक नजरिए से नहीं देखा जाए.नोटबंदी से कोई बड़ा फायदा तो नहीं हुआ जैसा कि कहा गया था, लेकिन इसने देश की अर्थव्यवस्था को जरूर तगड़ा झटका दे दिया.जीएसटी को भी बगैर पर्याप्त तैयारी के लागू कर दिया गया, जिसके झटके भी बाजार खा रहा है.

जयपुरः वर्ष 2014 के बाद अच्छे दिनों के वादे-इरादे के साथ नरेन्द्र मोदी प्रधानमत्री बने थे, लेकिन आज भी बड़ा सवाल यही है कि अच्छे दिन कब आएंगे?

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर सियासी निशाना साधते हुए ट्वीट किया है कि- मोदी देश को बर्बाद कर रहे हैं. नोटबंदी, जीएसटी, कोरोना महामारी में दुर्व्यवस्था, अर्थव्यवस्था और रोजगार का सत्यानाश. उनके पूंजीवादी मीडिया ने एक मायाजाल रचा है, ये भ्रम जल्द ही टूटेगा! जिन चार मुद्दों की बात राहुल गांधी कर रहे हैं, उनमें दम है, यदि इन्हें केवल राजनीतिक नजरिए से नहीं देखा जाए.

नोटबंदी से कोई बड़ा फायदा तो नहीं हुआ जैसा कि कहा गया था, लेकिन इसने देश की अर्थव्यवस्था को जरूर तगड़ा झटका दे दिया, जिसके कारण आम आदमी को बहुत परेशान होना पड़ा. जीएसटी को भी बगैर पर्याप्त तैयारी के लागू कर दिया गया, जिसके झटके भी बाजार खा रहा है. कोरोना काल में आर्थिक संकट से परेशान राज्यों को क्या उनके हक का हिस्सा मिला, यह बड़ा सवाल है.

कोरोना संकट को लेकर यदि जांच आयोग बनता

कोरोना महामारी में दुर्व्यवस्था तो जगजाहिर है. कोरोना संकट को लेकर यदि जांच आयोग बनता है, तो केन्द्र सरकार की सारी लापरवाही सामने आ सकती है, जिसका नुकसान पूरा देश उठा रहा है. अर्थव्यवस्था और रोजगार का सत्यानाश, वह मुद्दा है जिसका सीधा असर युवाओं पर हो रहा है, जिनके सुनहरे भविष्य के सपने ही टूट गए हैं. रोजगार की नई संभावनाएं तो नजर आ नहीं रही हैं, पुरानी नौकरियों पर भी प्रश्नचिन्ह लग गए हैं. इसका सीधा असर अर्थव्यवस्था पर हुआ है, मंदी तेजी से अपना असर दिखा रही है.

जाहिर है, गैर-इरादतन ही सही, ये मुद्दे देश की बर्बादी का बहुत बड़ा कारण जरूर बनते जा रहे हैं. ये मुद्दे जनता से सीधे जुड़े हैं, लिहाजा राहुल गांधी की ओर से उठाने जाने के कारण भले ही पीएम मोदी सरकार द्वारा इन पर ध्यान नहीं दिया जाए और इन मुद्दों को सियासी हंगामे में दबा दिया जाए, परन्तु महत्वपूर्ण प्रश्न यह है कि- भविष्य में इनके कुप्रभावों को कैसे खत्म किया जाएगा?

Web Title: PM Modi ruining country demonetisation GST economy employment annihilation Rahul Gandhi's question
राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे