मध्य प्रदेश चुनाव: बसपा के बाद सपा भी छोड़ सकती है कांग्रेस का साथ, 150 सीटों का बन रहा है नया समीकरण

By भाषा | Published: September 21, 2018 11:11 PM2018-09-21T23:11:57+5:302018-09-22T07:40:16+5:30

सपा की प्रदेश चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष मूलचंद यादव ‘बंते’ ने बताया, "राज्य के आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर बसपा और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (गोंगपा) से तालमेल को लेकर हमारी चर्चा अंतिम दौर में है।

MP election 2018 SP and BSP plan to alliance with GGP | मध्य प्रदेश चुनाव: बसपा के बाद सपा भी छोड़ सकती है कांग्रेस का साथ, 150 सीटों का बन रहा है नया समीकरण

मध्य प्रदेश चुनाव: बसपा के बाद सपा भी छोड़ सकती है कांग्रेस का साथ, 150 सीटों का बन रहा है नया समीकरण

इंदौर, 21 सितंबर: सपा मध्यप्रदेश में विपक्षी दलों का एक चुनावी मोर्चा बनाने की योजना के तहत बसपा और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के साथ 150 विधानसभा सीटों पर तालमेल बिठाने की कोशिश में जुटी हुई है। 

सपा की प्रदेश चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष मूलचंद यादव ‘बंते’ ने शुक्रवार को "पीटीआई-भाषा" को बताया, "राज्य के आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर बसपा और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (गोंगपा) से तालमेल को लेकर हमारी चर्चा अंतिम दौर में है। अगर चर्चा सफल हो जाती है, तो तीनों दल 150 सीटों पर तालमेल कर सकते हैं।" उन्होंने बताया कि टीकमगढ़ जिले की प्रसिद्द पर्यटन नगरी ओरछा में 24 सितंबर को सपा की प्रदेश चुनाव अभियान समिति की अहम बैठक बुलायी गयी है। इस बैठक में पार्टी के कुछ राष्ट्रीय पदाधिकारी भी हिस्सा लेंगे।

यादव ने कहा, "इस बैठक के एक-दो दिन के भीतर हम सूबे में अपने उम्मीदवारों की पहली सूची घोषित कर देंगे।"  हालांकि, उन्होंने बताया कि राज्य में चुनावी तालमेल को लेकर सपा की कांग्रेस के साथ फिलहाल कोई सहमति नहीं बन सकी है।

पिछले महीने ही कांग्रेस से नाता तोड़कर सपा में आये वरिष्ठ नेता ने कहा, "कांग्रेस अगर मध्यप्रदेश में अगली सरकार बनाना चाहती है, तो इस तालमेल के लिये उसे ही पहल करनी होगी।" यादव ने आरोप लगाया, "राज्य में भाजपा के कुशासन में विकास की झूठी घोषणाएं भर की गयी हैं।" कांग्रेस राज्य का मुख्य विपक्षी दल है जबकि सपा, बसपा और गोंगपा का चुनावी रूप से निर्णायक प्रभाव चंद इलाकों तक ही सिमटा माना जाता है।

गौरतलब है कि आगामी विधानसभा चुनावों से पहले कांग्रेस को करारा झटका देते हुए बसपा गुरुवार को प्रदेश की सभी 230 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुकी है। बसपा ने अपने 22 प्रत्याशियों की पहली सूची भी जारी कर दी है।

बहरहाल, प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता नरेंद्र सलूजा का कहना है कि आगामी विधानसभा चुनावों में विपक्षी दलों के "महागठबंधन" की संभावनाएं अब भी बरकरार हैं। उन्होंने कहा, "चुनावी तालमेल को लेकर सपा, बसपा और गोंगपा से हमारी बातचीत अंतिम दौर में है।" 

Web Title: MP election 2018 SP and BSP plan to alliance with GGP

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे