कांग्रेस ने कहा-आबादी के हिसाब से जांच हो, टेस्ट के मामले में दुनिया में भारत सबसे ऊपर होना चाहिए, नीचे नहीं

By भाषा | Published: April 17, 2020 03:11 PM2020-04-17T15:11:38+5:302020-04-17T15:11:57+5:30

दिल्ली कांग्रेस के प्रवक्ता अजय मकान ने दिल्ली और केंद्र सरकार से कई सवाल किए हैं। कांग्रेस ने कोरोना वायरस के कारण संकट में फंसे लोगों की मदद के वास्ते दिल्ली में केजरीवाल सरकार से 10 सूत्री मांगपत्र बनाई।

Migrant crisis Congress said Overseas the backbone city CM Kejriwal tell Corona Delhi third phase | कांग्रेस ने कहा-आबादी के हिसाब से जांच हो, टेस्ट के मामले में दुनिया में भारत सबसे ऊपर होना चाहिए, नीचे नहीं

माकन ने दिल्ली की स्थिति का उल्लेख करते हुए कहा, ''दिल्ली में कोरोना के 1,640 मामले आए हैं। (file photo)

Highlightsकांग्रेस ने दिल्ली में डिलीवरी के काम में लोगों द्वारा वायरस संक्रमण को फैलाने से रोकने के वास्ते नियम बनाने की मांग की: अजय माकन।प्रवासी किसी भी शहर की रीढ़ होते हैं, उन्हें दिल्ली और अन्य शहरों में सुरक्षित महसूस कराने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए: अजय माकन। 

नई दिल्लीः कांग्रेस ने दिल्ली में कोरोना वायरस की स्थिति को लेकर चिंता प्रकट करते हुए शुक्रवार को केजरीवाल सरकार से 10 सूत्री मांग की और सवाल किया कि क्या राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना तीसरे चरण में पहुंच रहा है।

पार्टी के वरिष्ठ प्रवक्ता अजय माकन ने देश में कोरोना वायरस की जांच की संख्या पर असंतोष प्रकट किया और कहा कि आबादी को देखते हुए जांच के मामले में भारत को दुनिया में सबसे ऊपर होना चाहिए। उन्होंने वीडियो लिंक के माध्यम से संवाददाताओं से कहा, ''आबादी के हिसाब से जांच हो। जांच के मामले में दुनिया में भारत सबसे ऊपर होना चाहिए, नीचे नहीं रहना चहिए।''

माकन ने दिल्ली की स्थिति का उल्लेख करते हुए कहा, ''दिल्ली में कोरोना के 1,640 मामले आए हैं। 135 मामले ऐसे हैं जिनके स्रोत के बारे में पता नहीं है। यह स्थिति बहुत चिंताजनक है। केजरीवाल जी को बताना चाहिए कि क्या दिल्ली में कोरोना तीसरे चरण में जा रहा है?" उन्होंने कहा कि दिल्ली इकलौता राज्य है जहां 55 चिकित्साकर्मी संक्रमित हुए हैं। माकन ने दिल्ली में एक पिज्जा डिलीवरी बॉय के कोरोना से संक्रमित होने का हवाला देते हुए सरकार से मांग की कि जितने लोग भी लॉकडाउन से छूट के दायरे में आते हैं, उनके लिए मानक संचालन प्रक्रिया बनाई जानी चाहिए। यह बाध्यकारी हो।

इसके लिए अधिसूचना जारी की जानी चाहिए। उन्होंने कहा, ''दिल्ली में बड़ी संख्या में प्रवासी कामगार हैं। हमारी मांग है कि इन्हें शहरों के अंदर रोका जाना चाहिए। इन्हें सुविधा दी जाए। प्रवासी कामगारों और रेहड़ी-पटरी वालों तथा रिक्शा चालकों को 7,500 रुपये लॉकडाउन के दौरान हर महीने दिए जाने चाहिए।'' माकन ने कहा, ‘‘दिल्ली में सबसे ज्यादा फिक्स्ड चार्ज है। कामकाज बंद है। छोटे उद्योगों और दुकानदारों के बिजली कनेक्शन पर फिक्स्ड चार्ज खत्म किया जाए।

राजस्थान और पंजाब की सरकार ने ऐसा किया है।'' उन्होंने यह मांग भी की कि 60 फीसदी घरों तक दो महीने का राशन पहुंचाया जाए। निजी स्कूलों में शिक्षकों को 75 फीसदी वेतन सरकार दे और तीन महीने की फीस नहीं ली जाए। कांग्रेस नेता ने कहा कि एमएसएमई मजदूरों को 75 फीसदी वेतन दिल्ली सरकार दे।

सफाईकर्मियों को तीन महीने के लिए 7,500 रुपये मासिक दिया जाए। उन्होंने दिल्ली सरकार से यह आग्रह भी किया कि पानी का बिल अभी नहीं लिया जाए और जहां पानी नहीं है वहां लोगों के घरों में पानी पहुंचाए जाए। माकन ने कहा, ''पंजाब और राजस्थान की तरह दिल्ली में भी बुजुर्गों, विधवाओं और दिव्यांगों को पेंशन का दो महीने का अग्रिम भुगतान किया जाए।" 

Web Title: Migrant crisis Congress said Overseas the backbone city CM Kejriwal tell Corona Delhi third phase

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे