महाराष्ट्र विधान परिषद चुनावः राजेश राठौड़ होंगे कांग्रेस प्रत्याशी, शिंदे और मिटकरी हो सकते हैं NCP उम्मीदवार

By भाषा | Published: May 9, 2020 08:07 PM2020-05-09T20:07:15+5:302020-05-09T20:07:15+5:30

महाराष्ट्र में 9 सीट पर विधान परिषद चुनाव होने है। इस बीच भाजपा ने 4, शिवसेना ने 2 और कांग्रेस ने 1 उम्मीदवार मैदान में उतार दिए। चुनाव 21 मई को होने हैं और नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 11 मई है।

Maharashtra Legislative Council elections Rajesh Rathod Congress candidate Shinde and Mitkari may be NCP candidates | महाराष्ट्र विधान परिषद चुनावः राजेश राठौड़ होंगे कांग्रेस प्रत्याशी, शिंदे और मिटकरी हो सकते हैं NCP उम्मीदवार

महाराष्ट्र में विधान परिषद की नौ सीटों के लिए 21 मई को चुनाव हो रहा है। (file photo)

Highlightsकांग्रेस के एक नेता ने बताया कि राठौड़ को उम्मीदवार बनाकर पार्टी ने युवा और ओबीसी समाज को प्रतिनिधित्व दिया है।विधानसभा की मौजूदा गणित के हिसाब से चार सीटें भाजपा और पांच सीटें शिवसेना-कांग्रेस-राकांपा गठबंधन को जाएंगी।

नई दिल्ली/मुंबईः कांग्रेस ने महाराष्ट्र विधान परिषद के चुनाव में राजेश राठौड़ को उम्मीदवार बनाया है। पार्टी ने एक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी।

राठौड़ महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र के जालना जिले से आते हैं। कांग्रेस के एक नेता ने बताया कि राठौड़ को उम्मीदवार बनाकर पार्टी ने युवा और ओबीसी समाज को प्रतिनिधित्व दिया है। महाराष्ट्र में विधान परिषद की नौ सीटों के लिए 21 मई को चुनाव हो रहा है। विधानसभा की मौजूदा गणित के हिसाब से चार सीटें भाजपा और पांच सीटें शिवसेना-कांग्रेस-राकांपा गठबंधन को जाएंगी।

शिवसेना की तरफ से मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी उम्मीदवार हैं। कोरोना संकट के कारण विधान सभा की किसी सीट पर उपचुनाव संभव नहीं होने होने की स्थिति में महा विकास आघाड़ी सरकार ने राज्यपाल कोटे की विधान परिषद सीट पर ठाकरे को मनोनीत करने का भगत सिंह कोश्यारी से अनुरोध किया था।

हालांकि राज्यपाल कोश्यारी ने ठाकरे को मनोनीत करने के बजाय चुनाव आयोग से विधान परिषद की रिक्त सीटों पर चुनाव कराने का अनुरोध किया। कोश्यारी के अनुरोध पर आयोग ने विशेष परिस्थितियों का हवाला देते हुए चुनाव कराने का फैसला किया। 

राकांपा शिंदे और मिटकरी को उम्मीदवार बना सकती है

महाराष्ट्र में आगामी राज्य विधान परिषद चुनाव के लिए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) अपनी राज्य इकाई के उपाध्यक्ष शशिकांत शिंदे और एक अन्य नेता अमोल मिटकरी को उम्मीदवार बना सकती है। पार्टी सूत्रों ने यह जानकारी दी। नौ विधान परिषद सीटों के लिए चुनाव 21 मई को होने हैं और नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 11 मई है।

सूत्रों ने बताया कि राकांपा और सहयोगी शिवसेना इस चुनाव में दो-दो सीटों पर चुनाव लड़ेंगे, जिनके पास क्रमश: 54 और 56 सीटें हैं, । कांग्रेस (44 विधायक) एक सीट जीतने की स्थिति में है, लेकिन राकांपा और शिवसेना की मदद से एक और सीट हासिल करने की कोशिश कर रही है।

सूत्रों ने बताया, ‘‘राकांपा ने राज्य के पूर्व मंत्री शिंदे और मिटकरी के नामों को अंतिम रूप दिया है, जिन्होंने पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में पार्टी के लिए जमकर प्रचार किया था।’’ 105 सीटों वाली भाजपा पहले ही चुनाव के लिए अपने चार उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर चुकी है। शिवसेना दो सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए तैयार है, जिसमें मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी शामिल हैं, जो पार्टी के अध्यक्ष भी हैं।

 

Web Title: Maharashtra Legislative Council elections Rajesh Rathod Congress candidate Shinde and Mitkari may be NCP candidates

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे