Maharashtra Legislative Assembly Congress leader Nana Patole BJP taken contract for recovery in the name of Ram | महाराष्ट्र विधानसभाः कांग्रेस नेता नाना पटोले बोले-क्या भाजपा ने राम के नाम पर वसूली का ठेका ले रखा है?
पटोले ने भाजपा और मुनगंटीवार पर हमला बोलते हुए कहा कि जो राम मंदिर निर्माण के लिए दान नहीं दे रहे हैं उन्हें धमकाया जा रहा है. (file photo)

Highlightsविधानसभा में जमकर हंगामा हुआ. भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस ने एक-दूसरे पर हमला किया. कांग्रेस के नाना पटोले के चार फरवरी को विधानसभा अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद से यह पद खाली है.कांग्रेस के प्रदेश इकाई के प्रमुख का कार्यभार संभाला.

मुंबईः महाराष्ट्र विधानसभा में आज उस समय हंगामा खड़ा हो गया जब कांग्रेस के नाना पटोले ने कहा कि क्या भाजपा ने राम के नाम पर वसूली का ठेका ले रखा है?

भाजपा के सदस्यों ने इस पर भारी आपत्ति जताई, जिसके चलते सदन की कार्यवाही कुछ देर के लिए स्थगित करनी पड़ी. प्रश्नोत्तरकाल के बाद भाजपा के सुधीर मुनगंटीवार ने कार्यवाही का मुद्दा उठाते हुए कहा कि सरकार को बताया कि विधानसभा अध्यक्ष का पद ज्यादा दिन तक खाली नहीं रखना चाहिए.

उन्होंने पूर्व अध्यक्षों के कार्यकाल और पद रिक्त रहने का ब्यौरा दिया. उन्होंने कहा कि इससे पहले अध्यक्ष का पद एक से पांच दिनों तक रिक्त रहा है. यह पहली बार हो रहा है कि 30 दिन हो गए, लेकिन अध्यक्ष पद रिक्त है. इस तरह संवैधानिक पद रिक्त रखना लोकतंत्र और विधानसभा के नियमों की अवहेलना करने जैसा है. यह विधानसभा की अवमानना है.

ऐसा ही चलता रहा तो फिर रोना कि राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू हो गया. इस बीच, कांग्रेस के नाना पटोले बोलने के लिए खड़े हुए. उन्होंने मुनगंटीवार को याद दिलाया कि मुख्यमंत्री उन्हें 'नटसम्राट' का तमगा दे चुके हैैं. इसी समय भाजपा के सदस्यों ने उन्हें टोकना शुरू कर दिया. पटोले ने कहा कि जब भी वे बोलने के लिए खड़े होते हैं, भाजपा के सदस्य चिल्लाने लगते हैं.

'चिल्लाना' शब्द पर भाजपा के सदस्यों ने आपत्ति जताई. तब पटोले ने कहा कि ठीक है, चिल्लाने के बजाय 'हंगामा' शब्द का उपयोग करता हूं. इसी समय उन्होंने कहा कि कुछ लोग उनसे राम मंदिर के निर्माण के लिए पैसे मांगने आए थे. उन्होंने पैसे देने से इनकार करने पर उन्हें धमकाया गया. हम यह जानना चाहते हैं कि राम के नाम पर पैसा इकट्ठा करने वाले लोग कौन हैं?

क्या भाजपा ने राम के नाम पर वसूली का ठेका ले रखा है? राम मंदिर के लिए इकट्ठा किया जाने वाला पैसा किस चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से लिया जा रहा है. 30 वर्ष पहले इसी काम के लिए जो पैसा इकट्ठा लिया गया था उसका क्या हुआ? उसका हिसाब दिया जाना चाहिए. पटोले के इस बयान पर भाजपा के सदस्यों ने हंगामा खड़ा कर दिया.

फड़नवीस ने कहा कि राम मंदिर पर चर्चा करनी है, तो अलग से कराई जाए. तभी भाजपा के सदस्यों ने 'जय श्रीराम' के नारे लगाने शुरू कर दिए. जवाब में शिवसेना के सदस्यों ने भी 'जय भवानी और जय शिवाजी' के नारे लगाने शुरू कर दिए. इसके चलते उपाध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही 10 मिनट के लिए स्थगित कर दी.

Web Title: Maharashtra Legislative Assembly Congress leader Nana Patole BJP taken contract for recovery in the name of Ram

राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे