महाराष्ट्र विधान परिषद चुनावः सीएम उद्धव ठाकरे ने भरा नामांकन पत्र, सभी 9 प्रत्याशी चुने जाएंगे निर्विरोध

By भाषा | Published: May 11, 2020 05:25 PM2020-05-11T17:25:09+5:302020-05-11T17:55:37+5:30

आखिरकार महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सहित 9 प्रत्याशी विधान परिषद के लिए निर्विरोध चुने जाएंगे। 21 मई को मतदान है। लेकिन नौ उम्मीदवार के मैदान में होने से सभी के निर्विरोध चुने जाने की संभावना है।

Maharashtra chief minister Uddhav Thackeray files nomination for Maharashtra legislative council poll | महाराष्ट्र विधान परिषद चुनावः सीएम उद्धव ठाकरे ने भरा नामांकन पत्र, सभी 9 प्रत्याशी चुने जाएंगे निर्विरोध

महाराष्ट्र विधान परिषद के उपाध्यक्ष नीलम गोर्हे ने भी शिवसेना से नामांकन पत्र दाखिल किया। (file photo)

Highlightsमुख्यमंत्री वर्तमान में राज्य विधानमंडल के किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं। ठाकरे ने यहां चुनाव अधिकारी को अपना नामांकन पत्र सौंपा।उनके साथ उनकी पत्नी रश्मि ठाकरे, पुत्र आदित्य ठाकरे और शिव सेना से राज्यसभा सदस्य संजय राउत मौजूद थे।

मुंबईः महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और सत्तारूढ़ गठबंधन के चार अन्य प्रत्याशियों ने 21 मई को होने वाले विधान परिषद चुनाव के लिए सोमवार को नामांकन पत्र भरा।

मुख्यमंत्री वर्तमान में राज्य विधानमंडल के किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं। ठाकरे ने यहां चुनाव अधिकारी को अपना नामांकन पत्र सौंपा। उनके साथ उनकी पत्नी रश्मि ठाकरे, पुत्र आदित्य ठाकरे और शिव सेना से राज्यसभा सदस्य संजय राउत मौजूद थे।

महाराष्ट्र विधान परिषद के उपाध्यक्ष नीलम गोर्हे ने भी शिवसेना से नामांकन पत्र दाखिल किया। इसके अतिरिक्त राकांपा नेता शशिकांत शिंदे और अमोल मितकारी और कांग्रेस के राजेश राठौड़ ने भी नामांकन पत्र दाखिल किया। राज्य विधान परिषद की नौ सीटों के लिए 21 मई को चुनाव होगा।

सत्तारूढ़ गठबंधन महा विकास आघाड़ी ने अपने पांच प्रत्याशियों को उतारा है। विधान परिषद के लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का निर्विरोध चुना जाना तय है क्योंकि कांग्रेस ने रविवार को अपने एक प्रत्याशी का नाम वापस लेने की घोषणा की थी।

राकांपा ने महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव के लिए शिंदे, मितकारी को उम्मीदवार घोषित किया

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष जयंत पाटिल ने राज्य विधान परिषद चुनाव के लिए शशिकांत शिंदे और अमोल मितकारी को पार्टी उम्मीदवार घोषित किया। मितकारी राकांपा के प्रदेश महासचिव हैं, जिन्होंने पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में अहम भूमिका अदा की थी।

वर्ष 2019 में कोरेगांव विधानसभा सीट से चुनाव हारने वाले शिंदे को विधान परिषद चुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया गया है। शिंदे नवी मुंबई नगर निगम के इस वर्ष अथवा अगले साल की शुरुआत में होने वाले चुनाव के प्रभारी भी हैं। राज्य में विधान परिषद की नौ सीट के लिए चुनाव होने हैं। भाजपा ने चार उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं जबकि शिवसेना और राकांपा ने दो-दो और कांग्रेस ने 1 उम्मीदवार घोषित किए हैं।

एक राजनीतिक विश्लेषक ने कहा, '' महाराष्ट्र विकास अघाड़ी में कांग्रेस, शिवसेना, राकांपा और छोटे दल शामिल हैं और इनके पास 171 विधायक का समर्थन है। चुनाव गणित के मुताबिक, हर उम्मीदवार को विधान परिषद का सदस्य बनने के लिए 29 वोट की आवश्यकता है। जीत के लिए इन्हें तीन और वोटों की जरूरत होगी।''

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में उद्धव ठाकरे का निर्विरोध चुना जाना तय

महाराष्ट्र विधान परिषद की नौ सीटों के लिए 21 मई को होने वाले चुनाव में कांग्रेस दो की बजाय एक प्रत्याशी खड़ा करने पर सहमत हो गई। इसके साथ ही राज्य विधायिका के उच्च सदन में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे समेत अन्य प्रत्याशियों के निर्विरोध चुने जाने का रास्ता साफ हो गया है।

कांग्रेस के सूत्रों के अनुसार, पार्टी जालना जिला परिषद के सदस्य राजेश राठौड़ को प्रत्याशी के रूप में खड़ा करेगी। इससे पहले कांग्रेस ने दो प्रत्याशियों को चुनाव मैदान में उतारने की घोषणा की थी लेकिन अब वह एक उम्मीदवार पर सहमत हो गई है जिसके बाद ठाकरे का विधान परिषद में जाने का रास्ता साफ हो गया है।

विधान परिषद के वर्तमान सदस्यों का कार्यकाल 24 अप्रैल को समाप्त होने के बाद नौ सीटें खाली हो गई थीं। सत्ताधारी गठबंधन महा विकास आघाडी ने अब तक राठौड़ समेत पांच उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है। विपक्षी दल भाजपा ने शुक्रवार को अपने चार उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की थी।

ठाकरे राज्य विधायिका के किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं। शिवसेना ने ठाकरे के अतिरिक्त विधान परिषद की वर्तमान उपाध्यक्ष नीलम गोर्हे को प्रत्याशी बनाया है। राकांपा की ओर से शशिकांत शिंदे और अमोल मितकारी उम्मीदवार हैं। भाजपा की ओर से रंजीत सिंह मोहिते पाटिल, गोपीचंद पडलकर, प्रवीण दटके और अजित गोपछाड़े उम्मीदवार हैं। 

Web Title: Maharashtra chief minister Uddhav Thackeray files nomination for Maharashtra legislative council poll

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे