Madhya Pradesh: The House will also take place on the leave day | मध्यप्रदेश : छुट्टी वाले दिन भी चलेगा सदन, होगी कार्रवाई
छुट्टी वाले दिन भी चलेगा सदन, होगी कार्रवाई

मध्यप्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र के पहले दिन आज सोमवार को राजेनताओं और नक्सली-आतंकी हमलों में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देने से हुई और उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित करने के बाद दिवंगतों के सम्मान में विधानसभा अध्यक्ष नर्मदा प्रसाद प्रजापति ने मंगलवार 9 जुलाई की सुबह तक सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी. सदन की आज की कार्रवाई के पहले कार्य मंत्रणा समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया कि 15-16 जुलाई को हो रहे अवकाश को देखते हुए बजट सत्र के दौरान 20-21 जुलाई को शनिवार को अवकाश न रखकर सदन को चलाया जाए और कार्रवाई पूरी की जाए.

मानसून सत्र के पहले दिन आज सोमवार को विधानसभा अध्यक्ष नर्मदा प्रसाद प्रजापति द्वारा सदन की कार्यवाही दिवंगत राजनेताओं और नक्सली-आतंकवादी हमलों के शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए की. इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष द्वारा सदन में पूर्व केंद्रीय मंत्री और लगातार चार बार गोवा के मुख्यमंत्री रहे मनोहर पर्रिकर, पूर्व विधानसभा सदस्य कुमारी विमला वर्मा, शिवनारायण मीणा, सुंदरलाल तिवारी, गंगाबाई उरैती, विजय कुमार पाटनी, सतीश कुमार चौहान, मीरा धुर्वे, बलराम सिंह ठाकुर के साथ-साथ छत्तीसगढ़ में हुए नक्सली हमले में भोपाल के शहीद हरिश्चंद्र पाल तथा जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आंतकवादी हमले में शहीद देवास जिले के संदीप यादव के निधन पर दुख व्यक्त करते हुए श्रद्धाजंलि दी.

इसके बाद सदन के नेता और मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कांग्रेस पार्टी और सदन की ओर तथा नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दिवंगतों के राजनीतिक जीवन पर प्रकाश डालते हुए उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए. बाद में दो मिनट का मौन रखकर सदन की आज की कार्रवाई विधानसभा अध्यक्ष ने मंगलवार की सुबह तक के लिए स्थगित कर दी.

शनिवार-रविवार को चलेगा सदन

राज्य विधानसभा में आज सदन की कार्रवाई शुरु होने के पहले कार्य मंत्रणा समिति की बैठक हुई. बैठक में मुख्यमंत्री कमलनाथ, विधानसभा अध्यक्ष नर्मदा प्रसाद प्रजापति, नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव सहित अन्य सदस्य मौजूद रहे. बैठक में फैसला लिया गया कि बजट सत्र को देखते हुए 15 एवं 16 जुलाई को अवकाश के चलते सदन की कार्रवाई को शनिवार 20 जुलाई एवं रविवार 21 जुलाई को भी जारी रखा जाए. यहां उल्लेखनीय है कि 26 जुलाई तक चलने वाले बजट सत्र में 15 बैठकें होंगे. विपक्ष पहले ही सत्र की अवधि बढ़ाने की मांग कर चुका है, मगर सत्ता पक्ष द्वारा अभी अवधि बढ़ाने के संकेत नहीं दिए हैं.

बजट 10 जुलाई को पेश होगा

लोक सभा चुनाव के चलते सरकार द्वारा फरवरी माह में आहूत विधानसभा सत्र में बजट पेश नहीं किया गया था. अब मानसून सत्र में सरकार द्वारा बजट पेश किया जाएगा. वित्त मंत्री तरुण भानोत 10 जुलाई को विधानसभा में कमलनाथ सरकार को पहला बजट पेश करेंगे.

Web Title: Madhya Pradesh: The House will also take place on the leave day
राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे