एमपी की संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर ने कहा-गाय के गोबर के कंडे पर घी लगाकर करें हवन, 12 घंटे तक सैनिटाइज रहता है घर...

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: March 8, 2021 04:42 PM2021-03-08T16:42:59+5:302021-03-08T19:43:14+5:30

मध्य प्रदेश सरकार में पर्यटन, अध्यात्म तथा संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर ने कहा कि कोविड-19 के प्रकोप से निपटने में एलोपैथी के साथ ही वैदिक दिनचर्या की भी अपनी भूमिका है।

madhya pradesh Culture Minister Usha Thakur Havan cow dung sanitation home for 12 hours covid coronavirus | एमपी की संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर ने कहा-गाय के गोबर के कंडे पर घी लगाकर करें हवन, 12 घंटे तक सैनिटाइज रहता है घर...

मंत्री ठाकुर ने कहा कि आप गाय के दूध से बने घी में अक्षत मिलाकर रखें। (file photo)

Highlightsमहामारी के संकट ने हम सबको समझा दिया है कि हमें वैदिक जीवन पद्धति के मार्ग पर लौटना होगा।भाजपा नेता ने यह भी कहा कि वर्ष 2022 में मनाई जाने वाली भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है।घरों के मुख्य बैठक कक्ष में शहीद क्रांतिकारियों की तस्वीरें अवश्य लगाई जानी चाहिए।

इंदौरः कोरोना वायरस से पूरी दुनिया जूझ रही है और वैज्ञानिक वायरस से मानव जीवन को बचाने के लिए दिन-रात एक किए हुए हैं, वहीं मध्य प्रदेश की मंत्री उषा ठाकुर कोविड-19 से बचाव के घरेलू नुस्खें बता रही हैं। 

मध्य प्रदेश सरकार में पर्यटन, अध्यात्म तथा संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर सूर्योदय और सूर्यास्त के समय गाय के गोबर के कंडे पर हवन कर संक्रमण से बचने का नुस्खा बता रही हैं। कुछ दिनों पहले भोपाल में मंत्री ठाकुर ने बयान दिया था कि वे मास्क इसलिए नहीं लगातीं, क्योंकि रोज हनुमान चालीसा का पाठ करती हैं।

पूरी दुनिया के वैज्ञानिक और खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बार-बार देश की आम जनता से यह अपील कर रहे हैं कि कोरोना से बचने के लिए मुंह पर मास्क लगाएं, दो गज की दूरी रखें और बार-बार साबुन से हाथ धोते रहें। इससे ही हम कोरोना को हरा सकते हैं लेकिन उनकी ही पार्टी की जिम्मेदार मंत्री का इस बात से कोई सरोकार नहीं।

उन्होंने कहा कि गाय के घी की महज दो आहुतियों से कोई भी घर 12 घंटे तक संक्रमण मुक्त रह सकता है। उन्होंने कोविड-19 से बचाव के लिए वैदिक जीवन पद्धति अपनाए जाने पर जोर दिया। मंत्री ने कहा कि महामारी के संकट ने हम सबको समझा दिया है कि हमें वैदिक जीवन पद्धति के मार्ग पर लौटना होगा।

उन्होंने घर को 'संक्रमण मुक्त' रखने के लिए एक नुस्खा भी सुझाया। बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण के शुरुआत के समय भी ऐसा ही कुछ दावा किया गया था। कहा गया था कि गोमूत्र पीने से कोरोना वायरस नष्ट हो जा रहा है. एक संगठन की ओर से दिल्ली में इसे लेकर एक कार्यक्रम भी आयोजित किया गया था जहां लोगों ने गोमूत्र का सेवन किया था।

दिया विज्ञान का हवाला: मंत्री ठाकुर ने कहा कि आप गाय के दूध से बने घी में अक्षत मिलाकर रखें। अगर आप सूर्योदय और सूर्यास्त के वक्त गाय के ही गोबर के कंडे पर हवन के दौरान इस घी की दो आहुतियां डालें तो आप यकीन मानिए कि आपका घर 12 घंटे तक सैनिटाइज रह सकता है।

उन्होंने कहा कि नुस्खा मनगढंत नहीं है। यह विज्ञान है कि भगवान सूर्य जब आकाश पर उदित या अस्त होते हैं, तो धरती की गुरुत्वाकर्षण शक्ति 20 गुना तक बढ़ जाती है। शाम को वायुमंडल में ऑक्सीजन कम होती है, इस समय यदि हमें ऑक्सीजन की प्रचुर मात्रा चाहिए, तो घी की ये दो आहुतियां इस प्रचुरता को संपूर्ण पर्यावरण में व्याप्त कर देती हैं।

घरों से असली नायक गायब हैं

शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल में शामिल ठाकुर के पास संस्कृति और अध्यात्म विभाग के साथ ही पर्यटन महकमा भी है। उन्होंने कहा, "मैं देखती हूं कि हमारे घरों से असली नायक गायब हैं। आप यदि फिल्मी कलाकारों को हीरो की संज्ञा देते हैं, तो माफ कीजिएगा, मैं कहूंगी कि यह परिभाषा गलत है।"

मंत्री ने कहा, "फिल्मी कलाकार तो निर्माता-निर्देशक के आदेश पर चलते हैं। अगर उन्हें किसी फिल्म में चोर-डाकू की भूमिका निभाने के लिए फीस मिलेगी, तो वे चोर-डाकू भी बन जाएंगे। वे बेहतर कलाकार हो सकते हैं। लेकिन आपके और हमारे नायक नहीं हो सकते।"

Web Title: madhya pradesh Culture Minister Usha Thakur Havan cow dung sanitation home for 12 hours covid coronavirus

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे