कमलनाथ ने सदन में दी दिवंगतों को दी श्रद्धांजलि, अटल बिहारी वाजपेयी की तारीफ में कही ये बातें

By राजेंद्र पाराशर | Published: January 10, 2019 05:03 AM2019-01-10T05:03:08+5:302019-01-10T05:03:08+5:30

नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने दिवंगतों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि स्वर्गीय अटल विहारी वाजपेयी हमेशा बड़प्पन की बात किया करते थे। यह बड़प्पन सदन में भी परिलक्षित हो इसके लिए मैं भी प्रयास करूंगा और आप भी प्रयास करें।

madhya pradesh CM kamal nath in assembly pays tribute to Atal Bihari Vajpayee | कमलनाथ ने सदन में दी दिवंगतों को दी श्रद्धांजलि, अटल बिहारी वाजपेयी की तारीफ में कही ये बातें

कमलनाथ ने सदन में दी दिवंगतों को दी श्रद्धांजलि, अटल बिहारी वाजपेयी की तारीफ में कही ये बातें

मध्यप्रदेश विधानसभा में दिवंगतों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को उन्होंने कई रूपों में देखा। उन्होंने सदैव ही मुझे प्रभावित किया।

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उनसे मेरी पहली मुलाकात 1974 में उस समय हुई थी, जब मेरे एक रिश्तेदार स्वर्गीय वाजपेयी के कार्यालय में कार्य किया करते थे। इस पहली मुलाकात में ही मैं उनसे प्रभावित हो गया। इसके बाद मैंने स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी को सांसद, मंत्री और प्रधानमंत्री के रूप में देखा। वे एक ऐसे व्यक्तित्व थे जो अपने हर अंदाज से प्रभावित किया करते थे। उनसे नेता, समाजसेवी ही नहीं देश का हर वर्ग प्रेम करता था।

आपने कहा कि 14 जुलाई 1992 को जब वे केंद्रीय मंत्री के रूप में अर्थ समिट से भाग लेकर लौटे तब स्वर्गीय वाजपेयी ने लोकसभा में खड़े होकर कहा कि मैं कमलनाथ को बधाई देता हूं कि उन्होंने दुनिया के सामने देश का पक्ष बड़ी ही मजबूती से रखा। जब मैं उन्हें धन्यवाद देने गया तो उन्होंने कहा कि मैंने ऐसा कहकर कोई एहसान नहीं किया, बल्कि आप इसके पात्र थे। स्वर्गीय वाजपेयी ने सदैव ही देश की राजनीति को नई दिशा दी। बांग्लादेश के युद्ध के बाद उन्होंने तत्कालीन प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी को लेकर जिस सम्मान के भाव को प्रकट किया उससे समझा जा सकता है कि वह कितने श्रेष्ठ राजनेता थे। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने लोकसभा अध्यक्ष रहे स्वर्गीय सोमनाथ चटर्जी को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि मैंने उनसे बहुत कुछ सीखा। वे न पक्ष के थे और विपक्ष के। उन्होंने सदन को जिस अनुशासन से चलाया वह अपने आपमें एक मिशाल है।

नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने दिवंगतों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि स्वर्गीय अटल विहारी वाजपेयी हमेशा बड़प्पन की बात किया करते थे। यह बड़प्पन सदन में भी परिलक्षित हो इसके लिए मैं भी प्रयास करूंगा और आप भी प्रयास करें। भार्गव ने बीते हुए दिनों को याद करते हुए कहा कि धनबाद में आयोजित नवनिर्वाचित विधायकों के प्रशिक्षण शिविर में स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के द्वारा दिया गया उद्बोधन आज भी हमारी थाती है। उन्होंने अपने इस उस उद्बोधन में समाज के प्रति उत्तरदायी बनने का संदेश दिया था। वे एक ऐसे राजनेता थे जो अनेक राज्यों से चुनकर संसद में पहुंचे। भार्गव ने पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि वह 10 बार सांसद चुने गए। उन्होंने अपने कार्यकाल में संसदीय कार्य की छाप छोड़ी।

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि विश्वास नहीं होता है कि वे आज हमारे बीच नहीं हैं। उनमें हिमालय सी ऊंचाई और समुद्र सी गहराई थी। उन्होंने भाजपा को शून्य से शिखर तक पहुंचाया। वह ओजस्वी वक्ता ही नहीं बल्कि एक बहुत अच्छे लेखक भी थे। उनका भाषण कविता के झरने की तरह होता था। उन्होंने सांसद के रूप में अपने पहले कार्यकाल में 1957 में लोहा मनवा दिया था। इसी कारण तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने कहा था कि यह नवजवान एक न एक दिन भारत का प्रधानमंत्री बनेगा और उनकी यह बात सच भी साबित हुई।

पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी के साथ साथ अन्य दिवंगतों का उल्लेख करते हुए अपने पिता और मध्यप्रदेश सरकार में मंत्री रहे इंद्रजीत पटेल को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उन्होंने मुझे समाज से जुड़ने की शिक्षा और प्रेरणा दी। इसके साथ ही विधानसभा में सभी सदस्यों ने अटल विहारी वाजपेयी, पूर्व प्रधानमंत्री, सोमनाथ चटर्जी, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष, प्रफुल्ल माहेश्वरी, पूर्व राज्यसभा सदस्य, इंद्रजीत कुमार पूर्व सदस्य विधानसभा, देवीसिंह पटेल भूतपूर्व सदस्य विधानसभा, रामानंद सिंह, भूतपूर्व सदस्य विधानसभा, दयाल सिंह तुमराची, भूतपूर्व सदस्य विधानसभा, जुगल किशोर बजाज, भूतपूर्व सदस्य विधानसभा, स्वामी प्रसाद लोधी, भूतपूर्व सदस्य विधानसभा, प्रभुनारायण त्रिपाठी, भूतपूर्व सदस्य विधानसभा, विमल कुमार चौरड़िया, भूतपूर्व सदस्य विधानसभा, आनंद कुमार श्रीवास्तव, भूतपूर्व सदस्य विधानसभा, राधाकृष्ण भगत, भूतपूर्व सदस्य विधानसभा, डॉ। कल्पना परुलेकर, भूतपूर्व सदस्य विधानसभा को दो मिनट की श्रद्धांजलि देते हुए विधानसभा की कार्यवाही गुरुवार सुबह तक के लिए स्थगित कर दी गई।

Web Title: madhya pradesh CM kamal nath in assembly pays tribute to Atal Bihari Vajpayee

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे