Madhya Pradesh bhopal Congress shocked MLA Dangi Biaora assembly seat dies now 28 seats vacant in assembly | मध्य प्रदेश में कांग्रेस को झटका, ब्यावरा विधानसभा सीट से विधायक दांगी का निधन, विधानसभा में अब 28 सीटें रिक्त
विधायक दांगी के निधन के साथ ही मध्य प्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा में अब 28 सीटें रिक्त हो गयी हैं।

Highlightsकांग्रेस के विधायक गोवर्धनलाल दांगी का मंगलवार को गुड़गाँव के एक अस्पताल में निधन हो गया।पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि वह 62 वर्ष थे। उनके परिवार में पत्नी, बेटा और दो पुत्रियां हैं। दांगी पहली दफा विधायक बने थे। उनका अंतिम संस्कार राजगढ़ जिले में उनके पैतृक गांव मोरचखेड़ी में किया जायेगा।

राजगढ़ः मध्य प्रदेश के कांग्रेस विधायक गौवर्धन दांगी की कल देर रात कोरोना से दिल्ली के मेदांता अस्पताल में मृत्यु को गई. दांगी 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर ब्यावरा विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीते थे.

उनकी उम्र 53 वर्ष थी. उनकी कोरोना संक्रमित पत्नी और बेटी का इलाज भी मेदांता में चल रहा है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने  ट्वीट कर उनके निधन पर शोक जताया है, वहीं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भोपाल के निजी अस्पताल पर उनकी चिकित्सा में लापरवाही का आरोपा लगाया है.

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने कांग्रेस विधायक गोवर्धन दांगी की मृत्यु के लिए राजधानी के चिरायु अस्पताल में बरती गई लापरवाही को जिम्मेदार बताया. उन्होंने कहा कि जब विधायक की हालत बिगड़ी तब दिल्ली के मेदांता में उन्हें भर्ती कराना पड़ा.

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि ब्यावरा से कांग्रेस विधायक गोवर्धन दांगी के निधन से मैं दुखी हूं. दांगी का भोपाल में कोरोना का इलाज चल रहा था. लेकिन उनके इलाज में लापरवाही बरती गई, जिसके चलते उन्हें दिल्ली के मेदांता में भर्ती कराना पड़ा.

कमलनाथ ने कहा कि दिल्ली के मेदांता के डाक्टरों ने उन्हें बताया कि भोपाल में दांगी के इलाज में ज्यादा लापरवाही बरती गई, जिसके चलते आज उन्होंने अंतिम सांस ली. वहीं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधायक की मृत्यु पर दुख प्रकट करते हुए संवाददाताओं से कहा कि वह पहले से ही कई बीमारियों से पीड़ित थे. जब भोपाल में उनके स्वास्थ्य में सुधार नहीं हुआ तो उन्हें मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था. मुख्यमंत्री ने टÞवीट कर कहा कि मैं इैश्वर से दिवांगत आत्मा को स्थान देने की प्रार्थना करता हूं.

28 स्थान हुए रिक्त: दांगी के निधन के बाद अब राज्य में एक और विधानसभा सीट रिक्त हो गई है. अब राज्य विधानसभा में रिक्त स्थानों संख्या बढ़कर 28 हो गई है. गोवर्धन दांगी की मृत्यु के बाद अब राज्य विधानसभा में कांग्रेस की विधायक संख्या  89 से घटकर 88 हो गई है.

विधानसभा में इस समय भाजपा के 107, बसपा के 2, सपा के 1 और 4 निर्दलीय विधायक हैं. गौरतलब है कि राज्य अभी 27 सीटों के उपचुनाव के लिए तैयारियां चल रही थीं. अब निर्वाचन आयोग पर निर्भर है कि वह 27 सीटों पर चुनाव करता है या 28 सीटों पर.

कोरोना के कारण एक दिवसीय होगा मध्यप्रदेश विधानसभा का सत्र

मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण को बढ़ते देख राज्य विधानसभा के मानसून सत्र को एक दिन का कर दिया है. पहले यह सत्र तीन दिवसीय होने वाला था. अब यह एक दिवसीय सत्र 21 सितंबर को होगा. आज आयोजित सर्वदलीय बैठक में यह फैसला लिया है. बैठक में लिए फैसले के बाद अब इस सत्र में विधानसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के लिए होने वाले चुनाव भी नहीं होंगे. केवल बजट प्रस्तुत कर उसे पास कर दिया जाएगा.

बैठक में मुख्यत: कोविड-19 से प्रभावित 39 वर्तमान विधान सभा सदस्यों के साथ ब्यावरा विधायक गोवर्धन सिंह दांगी के निधन को देखते हुये विमर्श के बाद निर्णय हुआ कि कोविड-19 के चलते विधान सभा का प्रस्तावित सत्र आवश्यक वित्तीय एवं विधायी कार्य सीमित उपस्थिति के साथ संपन्न होगा. 21 सितंबर को  जिसमें निधन उल्लेख सहित शासकीय कार्य किये जावेंगे. पूर्व में 21 से 23 सितंबर तक  आयोजित सत्र के लिए प्राप्त प्रश्न, ध्यानाकर्षण, शून्यकाल की सूचनाओं के उत्तर विधानसभा सदस्यों को लिखित रूप में प्राप्त होंगे.

सदस्यों के लिए विधानसभा परिसर में ही कोविड-19 के टेस्ट की व्यवस्था की जाएगी

सर्वदलीय बैठक में सदन के नेता मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रतिपक्ष के नेता कमलनाथ, संसदीय कार्यमंत्री नरोत्तम मिश्रा, नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेन्द्र सिंह, पूर्व मंत्री विधायक विजयलक्ष्मी साधौ, पूर्व मंत्री, विधायक पी.सी.शर्मा, विधान सभा प्रमुख सचिव ए.पी.सिंह एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव मो. सुलेमान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे. बैठक की अध्यक्षता प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने की.

Web Title: Madhya Pradesh bhopal Congress shocked MLA Dangi Biaora assembly seat dies now 28 seats vacant in assembly
राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे