एमपी में मंत्रिमंडल विस्तार, फिर भोपाल आ रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया, तुलसी सिलावट और गोविंद राजपूत सहित कई दौड़ में

By शिवअनुराग पटैरया | Published: December 24, 2020 08:07 PM2020-12-24T20:07:05+5:302020-12-24T20:08:39+5:30

मध्य प्रदेश में उपचुनाव से पहले शिवराज कैबिनेट के दो मंत्रियों एवं सिंधिया के खास समर्थक तुलसी सिलावट और गोविंद सिंह राजपूत ने पद से इस्तीफा दे दिया था.

madhya pradesh bhopal Cabinet expansion Jyotiraditya Scindia Tulsi Silavat and Govind Rajput bjp cm shivraj singh | एमपी में मंत्रिमंडल विस्तार, फिर भोपाल आ रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया, तुलसी सिलावट और गोविंद राजपूत सहित कई दौड़ में

तकरीबन डेढ़ माह गुजर जाने के बाद भी दोनों मंत्रीमंडल में वापसी नहीं हो पाई. (file photo)

Highlightsसागर जिले की सुरखी विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार गोविंद सिंह राजपूत चुनाव जीतकर आए हैं.तुलसी सिलावट इंदौर जिले की सांवेर विधानसभा सीट चुनाव जीते हैं.दोनों ने ही 21 अक्टूबर को शिवराज मंत्रिमंडल से त्यागपत्र दे दिया था.

भोपालः राज्यसभा सदस्य और पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया आगामी 26 दिसंबर को एक बार फिर भोपाल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात करेंगे.

एक महीने से कम समय में उनकी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से तीसरी बैठक होगी. सिंधिया इसके साथ ही प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा, संगठन महामंत्री सुहास भगत और भाजपा के प्रदेश प्रभारी मुरलीधर राव से भी मिलेगे.

माना जा रहा है कि उनकी यह मुलाकात अपने दो समर्थक पूर्व मंत्रियों गोविन्द राजपूत और तुलसी सिलावट की यथा संभव राज्यमंत्री मंंडल मेें वापसी के साथ ही निगम मंडलों और प्रदेश भाजपा संगठन में अपने समर्थकों को जगह दिलाने के लिए होने जा रही है.

तुलसी सिलावट और गोविन्द राजपूत प्रमुख थे

गौरतलब है कि बीते मार्च माह में सिंधिया के  साथ कांग्रेस स बगावत करे भाजपा में जो विधायक और मंत्री आए थे. उनके तुलसी सिलावट और गोविन्द राजपूत प्रमुख थे. इसी के चलते तुलसी सिलावट और गोविन्द राजपूूत को शिवराज सरकार के मंत्रीमंडल के पहले विस्तार में ही शामिल कर लिया था.

सिलावट और राजपूत का 6 माह तक बिना विधायक बने मंत्री के पद पर रहने का कार्यकाल विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के पूर्व 21 अक्टूबर को समाप्त हो गया था इसके कारण दोनों ने ही 21 अक्टूबर को शिवराज मंत्रिमंडल से त्यागपत्र दे दिया था. दोनों ही 10 नवंबर को चुनाव जीत गए लेकिन तकरीबन डेढ़ माह गुजर जाने के बाद भी दोनों मंत्रीमंडल में वापसी नहीं हो पाई.

राजपूत और सिलावट की मंत्रिमंडल में वापसी को लेकर पिछले माह भार में दो बार 30 नवंबर और फिर 11 दिसंबर को मिल चुके हैं. लेकिन सिंधिया अपने इन समर्थकों के मंत्रिमंडल में वापसी का मार्ग प्रशस्त नही साथ ही कुछ निगम मंडलों में उपचुनाव में हारे अपने कुछ समर्थकां को अध्यक्ष और उपाध्यक्ष बनवाना चाह रहे हैं वहीं कुछ लोगों को प्रदेश भाजपा संगठन में जगह दिलवाने में प्रयासरत हैं. लेकिन वह भारी जद्दोजद करने के बाद भी अपने लोगों के लिए जगह नहीं बनवा पा रहे है.

26 दिसंबर को शाम पौने 6 बजे ग्वालियर से विशेष विमाान से भोपाल पहुंचेंगे

सिंधिया के यात्रा कार्यक्रम के मुताबिक वह 26 दिसंबर को शाम पौने 6 बजे ग्वालियर से विशेष विमाान से भोपाल पहुंचेंगे. इसके बाद वह 6 बजे मुख्मंत्री शिवराज सिंह चौहान से मिलने मुख्यमंत्री से उनके निवास जाएगें. उनकी यह मुलाकात लगभग 1 घंटे चलेगी.

इसके बाद शाम 7 बजे प्रदेश भाजपा कार्यालय पहुंचेंगे जहां उनकी मुलाकात प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा, प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत और प्रदेश भारी मुरलीधर राव से होगी. इसके बाद वह भोपाल में रात्रि विश्राम कर सुबह 9 बजे ग्वालियर वापस चले जाएगे.

Web Title: madhya pradesh bhopal Cabinet expansion Jyotiraditya Scindia Tulsi Silavat and Govind Rajput bjp cm shivraj singh

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे