Lokmat Exclusive: JP Nadda will fill two vacant posts of BJP parliamentary board, race between Irani and sitharaman | Exclusive: भाजपा संसदीय दल के दो खाली पदों को भरेंगे नड्डा, सीतारमण और ईरानी के बीच दौड़, ये नाम भी चर्चा में
Exclusive: भाजपा संसदीय दल के दो खाली पदों को भरेंगे नड्डा, सीतारमण और ईरानी के बीच दौड़, ये नाम भी चर्चा में

Highlightsनिगाहें दो महिला नेताओं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी पर टिकी हैं भाजपा संसदीय दल में अभी आठ सदस्य हैं और इन रिक्तियों को जल्द भरा जाएगा.

जगत प्रकाश नड्डा के भाजपा अध्यक्ष का कार्यभार संभालने के साथ ही अब पार्टी के संसदीय दल में दो प्रतिष्ठित पदों के लिए अटकलें तेज हो गई हैं. सबकी निगाहें दो महिला नेताओं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी पर टिकी हैं कि पार्टी की निर्णय लेने वाली शक्तिशाली इकाई में कौन शामिल होंगी. पिछले साल अरुण जेटली और सुषमा स्वराज के असामयिक निधन के कारण दोनों रिक्तियां हुई हैं. फिलहाल इसमें आठ सदस्य हैं क्योंकि अमित शाह जब पार्टी अध्यक्ष थे, तो उन्होंने इन दोनों रिक्तियों को नहीं भरा था. हालांकि, बी. एल. संतोष को पिछले साल राम लाल के स्थान पर संगठन के प्रभारी महासचिव के रूप में संसदीय दल में शामिल किया गया था. भाजपा संसदीय दल में अभी आठ सदस्य हैं और इन रिक्तियों को जल्द भरा जाएगा.

उम्मीद जताई जा रही है कि सुषमा स्वराज के निधन से होने वाली रिक्ति को महिला नेता द्वारा भरा जाएगा. स्मृति ईरानी का दावा है कि वह संसदीय दल का सदस्य बनने का हक रखती हैं क्योंकि उन्होंने अमेठी में राहुल गांधी को परास्त किया और पार्टी में स्टार प्रचारक रही हैं. हालांकि, ईरानी विवादों में घिरी रही हैं. वहीं, निर्मला सीतारमण के समर्थकों का कहना है कि भाजपा नेता के रूप में उनका बेहतर प्रदर्शन रहा है. बेहतर प्रदर्शन और ईमानदारी के कारण उन्हें एक के बाद पदोन्नति मिली जबकि दूसरी बाकी है.

यह भी अटकलें हैं कि महिला मोर्चा अध्यक्ष विजया रहाटकर जो केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की सदस्य हैं, को संससदीय दली में लाया जाएगा और नई महिला सदस्य को सीईसी में भेजा जाएगा. अरुण जेटली के निधन के कारण रिक्त हुई सीट के लिए कई नेता कतार में हैं. इनमें रेलवे और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, पेट्रोलियम और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, सूचना और प्रसारण व पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर शामिल हैं. सुझाव यह भी है कि पूर्वोत्तर या पश्चिम बंगाल के किसी को संसदीय दल में शामिल किया जाए.

बजट सत्र के बाद उठाएंगे कदम

भाजपा अध्यक्ष नड्डा अगले 15 दिनों में संगठनात्मक चुनाव की प्रकिया पूरी होने और फरवरी में संसद के बजट सत्र के बाद इन रिक्त सीटों पर नियुक्तियों की दिशा में पहल करेंगे.

 

Web Title: Lokmat Exclusive: JP Nadda will fill two vacant posts of BJP parliamentary board, race between Irani and sitharaman
राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे