Lockdown in India: जमाखोरी-कालाबाजारी रोकने के निर्देश, गृह मंत्रालय ने कहा-हवाई जहाज से 200 टन और रेल से 4.57 लाख वैगन माल की ढुलाई

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 7, 2020 07:07 PM2020-04-07T19:07:30+5:302020-04-07T19:07:30+5:30

गृह मंत्री अमित शाह ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे कोरोना वायरस को रोकने के लिये 21 दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान सामानों एवं माल की कालाबाजारी एवं जमाखोरी को रोकने के लिये राज्य सरकारों के साथ समन्वय स्थापित करके कदम उठायें। मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

Lockdown India Instructions Status essential goods services large satisfactory Home Minister detailed review status commodities | Lockdown in India: जमाखोरी-कालाबाजारी रोकने के निर्देश, गृह मंत्रालय ने कहा-हवाई जहाज से 200 टन और रेल से 4.57 लाख वैगन माल की ढुलाई

कोविड-19 महामारी पर नियंत्रण के लिये राज्य सरकार सक्रिय कदम उठा रही है। (photo-ani)

Highlightsश्रीवास्तव ने कहा कि इस आशय का निर्देश लॉकडाउन लागू होने और आवश्यक वस्तुओं की स्थिति की विस्तृत समीक्षा करने के बाद जारी किया गया। मंत्री ने अधिकारियों से उत्पादों की कालाबाजारी एवं जमाखोरी करने वालों के खिलाफ तेजी से और सख्त कदम उठाने का निर्देश दिया।

नई दिल्लीः गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव पुण्य सलिल श्रीवास्तव ने कहा कि आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की स्थिति संतोषजनक है। गृह मंत्री ने आवश्यक वस्तुओं और लॉकडाउन उपायों की स्थिति की विस्तृत समीक्षा की है, जमाखोरी और कालाबाजारी को रोकने के निर्देश भी दिए गए हैं।

गृह मंत्री अमित शाह ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे कोरोना वायरस को रोकने के लिये 21 दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान सामानों एवं माल की कालाबाजारी एवं जमाखोरी को रोकने के लिये राज्य सरकारों के साथ समन्वय स्थापित करके कदम उठायें। मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव पुण्य सलिल श्रीवास्तव ने कहा कि इस आशय का निर्देश लॉकडाउन लागू होने और आवश्यक वस्तुओं की स्थिति की विस्तृत समीक्षा करने के बाद जारी किया गया। श्रीवास्तव ने संवाददाताओं से कहा कि मंत्री ने अधिकारियों से उत्पादों की कालाबाजारी एवं जमाखोरी करने वालों के खिलाफ तेजी से और सख्त कदम उठाने का निर्देश दिया। अधिकारी ने बताया कि सरकार दवाओं और अन्य आवश्यक वस्तुओं की आवाजाही पर करीबी नजर रखे हुए है ।

उन्होंने बताया, ‘‘आवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं की स्थिति कुल मिलाकर संतोषप्रद है।’’ श्रीवास्तव ने कहा कि नागर विमानन मंत्रालय के तहत हवाई जहाज से 200 टन माल की ढुलाई हुई जबकि रेल के जरिये 8897 रेक और 4.57 लाख वैगन के जरिये माल की ढुलाई हुई ।

उन्होंने कहा, ‘‘ कोविड-19 महामारी पर नियंत्रण के लिये राज्य सरकार सक्रिय कदम उठा रही है। एक तरफ वे लोगों की आवाजाही को रोक रहे हैं तो दूसरी तरह सम्पर्क में आए लोगों की जांच का काम भी किया जा रहा है । ’’ अधिकारी ने लॉकडाउन को सफलतापूर्वक लागू करने के लिये सरकार के कदमों का ब्यौरा देते हुए कहा कि अगले सप्ताह कई त्योहार आ रहे हैं और कई सामुदायिक नेताओं ने लोगों से अपील की है कि वे त्योहार के समय में लॉकडाउन के बारे में सरकार के निर्देशों का सख्ती से पालन करें ।

Web Title: Lockdown India Instructions Status essential goods services large satisfactory Home Minister detailed review status commodities

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे