Lockdown: चौबीसों घंटे लड़ रहा है गृह मंत्रालय, अमित शाह और उनके दोनों जूनियर मंत्री जी किशन रेड्डी और नित्यानंद राय रोज आ रहे ऑफिस

By भाषा | Published: April 13, 2020 08:34 PM2020-04-13T20:34:22+5:302020-04-13T20:34:22+5:30

सभी ट्रकों और गुड्स कैरियर की इंटर स्टेट या इंट्रा स्टेट की आवाजाही पर कोई रोक नहीं है। चाहे आवश्यक वस्तु या किसी भी तरह का सामान ट्रांसपोर्ट हो रहा हो। ट्रक में ड्राइवर और उसके साथ एक व्यक्ति को मंजूरी दी गई है।

Lockdown Home Ministry fighting round clock Amit Shah junior ministers G Kishan Reddy and Nityanand Rai coming office everyday | Lockdown: चौबीसों घंटे लड़ रहा है गृह मंत्रालय, अमित शाह और उनके दोनों जूनियर मंत्री जी किशन रेड्डी और नित्यानंद राय रोज आ रहे ऑफिस

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला समेत शीर्ष अधिकारी रोजाना कार्यालय यहां तक कि छुट्टियों एवं साप्ताहिक अवकाशों के दिन भी आ रहे हैं। (file photo)

Highlightsमंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारी सोमवार को अपने काम पर लौटे लेकिन गृह मंत्रालय में लॉकडाउन के दौरान भी कामकाज चलता रहा। जरूरी उपकरणों समेत करीब करीब हर चीजों के लिए राज्यों को परामर्श देने में मुख्य केंद्र के रूप मे काम कर रहा है।

नई दिल्लीः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अगुवाई में गृह मंत्रालयकोरोना वायरस का मुकाबला करने के लिए लगाये गये लॉकडाउन से उत्पन्न समस्याओं का समय पर निवारण के लिए राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के साथ तालमेल कायम करते हुए लगातार जुटा हुआ है।

वैसे तो अन्य मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारी सोमवार को अपने काम पर लौटे लेकिन गृह मंत्रालय में लॉकडाउन के दौरान भी कामकाज चलता रहा। मंत्रालय इस वायरस से लड़ने के लिए जरूरी उपकरणों समेत करीब करीब हर चीजों के लिए राज्यों को परामर्श देने में मुख्य केंद्र के रूप मे काम कर रहा है।

अधिकारियों ने बताया कि गृह मंत्रालय ने 21 दिनों के लॉकडाउन के क्रियान्वयन पर नियमित रूप से नजर रखने के लिए चौबीसों घंटे का नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है और वह कुछ उन कुछ मंत्रालयों में एक है जहां लॉकडाउन के दौरान कामकाज जारी है। कानून व्यवस्था बनाये रखने के अलावा गृह मंत्रालय पर देशभर में जरूरी सामानों की नियमित आपूर्ति, प्रवासी श्रमिकों की बड़े पैमाने पर आवाजाही से उत्पन्न स्थिति की निगरानी, उनके लिए आश्रय, भोजन एवं स्वास्थ्य सुविधाएं सुनिश्चित करने का जिम्मा है।

एक अधिकारी ने बताया कि गृह मंत्रालय लॉकडाउन के संबंध में चीजों में सुगमता लाने, निगरानी, जरूरी और सुधार के कदम उठाने के लिए नोडल प्राधिकार है। शाह और उनके दोनों जूनियर मंत्री -- जी किशन रेड्डी और नित्यानंद राय नियमित रूप से कार्यालय आ रहे हैं और बैठकों में हिस्सा ले रहे हैं।

सूत्रों के अनुसार केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला समेत शीर्ष अधिकारी रोजाना कार्यालय यहां तक कि छुट्टियों एवं साप्ताहिक अवकाशों के दिन भी आ रहे हैं। भल्ला ने कैबिनेट सचिव राजीव गौबा द्वारा बुलाये गये मुख्य सचिवों के सभी वीडियो कांफ्रेंस में हिस्सा लिया।

गृह सचिव राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत राष्ट्रीय कार्यकारी समिति के अध्यक्ष भी हैं। इस कानून के तहत लॉकडाउन लागू किया जा रहा है। अधिकारियों के अनुसार आम दिनों की तुलना में गृह सचिव पिछले तीन सप्ताह से अधिक देर तक कार्यालय में काम करते हैं और देर शाम तक बैठकों की अध्यक्षता करते है तथा दूसरे काम निपटाते हैं। उनकी सहायता के लिए करीब करीब सभी छह अवर सचिव और 14 संयुक्त सचिव नियमित रूप से कार्यालय आ रहे हैं।

संयुक्त सचिव (आंतरिक सुरक्षा) पुण्य सलीला श्रीवास्तव मंत्रालय में एक अन्य अहम अधिकारी हैं जो पिछले तीन सप्ताह से बिना किसी अवकाश के कार्यालय आ रही हैं। वह रोजाना आधार पर स्वास्थ्य मंत्रालय एवं आईसीएमआर के अपने साथियों के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलनों को भी संबोधित करती हैं।

गृह मंत्री ने प्रधानमंत्री द्वारा आयोजित मुख्यमंत्रियों के वीडियो कांफ्रेंस में हिस्सा लिया था। उन्होंने पिछले तीन सप्ताह के दौरान हुए केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठकों में भाग लिया और उन्होंने अर्धसैनिकों बलों में कोविड-19 से संक्रमित हुए कर्मियों से व्यक्तिगत रूप से बातचीत की। 

Web Title: Lockdown Home Ministry fighting round clock Amit Shah junior ministers G Kishan Reddy and Nityanand Rai coming office everyday

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे