Karnataka Legislative Council elections: 29 जून को चुनाव, सात सीट, जानिए हर दल की स्थिति

By भाषा | Published: June 9, 2020 03:56 PM2020-06-09T15:56:45+5:302020-06-09T15:56:45+5:30

कर्नाटक में 19 जून को राज्यसभा चुनाव है। इस बीच चुनाव आयोग ने विधान परिषद के लिए डेट की घोषणा कर दी। 7 सीट पर मतदान 29 जून को होगा। इसमें शिक्षक और स्नातक क्षेत्र से दो-दो सीटें खाली होने वाली हैं।

Karnataka Legislative Council elections seven seats June 29 bjp congress jds Election Commission of India | Karnataka Legislative Council elections: 29 जून को चुनाव, सात सीट, जानिए हर दल की स्थिति

विधायक, स्नातक, शिक्षक और स्थानीय प्राधिकारों के सदस्य होते हैं। (file photo)

Highlightsचुनाव के दौरान कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के संबंध में निर्देशों का पालन करवाना सुनिश्चित करेंगे।परंपरा के मुताबिक 29 जून की शाम में मतगणना होगी । बयान में कहा गया कि चुनाव की अधिसूचना 11 जून को जारी होगी।आम तौर पर चार तरह के मतदाताओं द्वारा विधान पार्षद का निर्वाचन होता है ।

नई दिल्ली/ बेंगलुरुः  निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को कहा कि कर्नाटक में विधान परिषद की सात सीटों के लिए चुनाव 29 जून को होगा।

निर्वाचन आयोग के एक बयान के मुताबिक, सातों सीटें 30 जून को रिक्त हो रही हैं । कर्नाटक विधानसभा के सदस्य सात नए विधान पार्षदों को चुनने के लिए 29 जून को मतदान करेंगे । आयोग ने कर्नाटक के मुख्य सचिव को एक वरिष्ठ अधिकारी को नियुक्त करने को कहा है जो चुनाव के दौरान कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के संबंध में निर्देशों का पालन करवाना सुनिश्चित करेंगे।

मतदान के बाद, परंपरा के मुताबिक 29 जून की शाम में मतगणना होगी । बयान में कहा गया कि चुनाव की अधिसूचना 11 जून को जारी होगी। आम तौर पर चार तरह के मतदाताओं द्वारा विधान पार्षद का निर्वाचन होता है । इनमें विधायक, स्नातक, शिक्षक और स्थानीय प्राधिकारों के सदस्य होते हैं।

कोरोना वायरस महामारी के कारण सोमवार को आयोग ने कर्नाटक विधान परिषद की चार सीटों के लिए चुनाव टाल दिया था। इसमें शिक्षक और स्नातक क्षेत्र से दो-दो सीटें खाली होने वाली हैं। ये चारों सीट 30 जून को रिक्त हो रही है। निर्वाचन आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने चुनाव के बारे में स्पष्ट किया था, ‘‘कोरोना वायरस के कारण बड़े जमावड़े से बचने के लिए आयोग ने केवल उन सीटों पर चुनाव की अनुमति दी है, जहां विधायक ही मतदान करेंगे।’’

चुनाव आयोग ने कर्नाटक विधान परिषद की चार सीटों के लिए चुनाव स्थगित किया था

कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर चुनाव आयोग ने सोमवार को कर्नाटक विधान परिषद की चार सीटों के लिए 30 जून को होने वाला चुनाव स्थगित कर दिया। गृह मंत्रालय की ओर से 30 मई को जारी दिशा-निर्देशों और कर्नाटक के मुख्य चुनाव अधिकारी से मिली जानकारी के बाद यह फैसला किया गया।

आयोग ने कहा कि जन सुरक्षा और स्वास्थ्य जोखिम से बचाव के लिए लगाए गए प्रतिबंधों के मद्देनजर वर्तमान हालात में चुनाव प्रक्रिया को आगे बढ़ाना संभव नहीं है और चुनाव तय अवधि में नहीं कराए जा सकते। उन्होंने कहा कि हालात की समीक्षा करने के बाद चारों सीट के लिए चुनाव की प्रक्रिया बाद में शुरू की जाएगी।

Web Title: Karnataka Legislative Council elections seven seats June 29 bjp congress jds Election Commission of India

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे