Karnataka by-elections Congress declared candidates TB Jayachandra and Kusuma H to be candidates | कर्नाटक उपचुनाव: कांग्रेस ने घोषित किए प्रत्याशी, टी बी जयचंद्र और कुसुमा एच होंगे उम्मीदवार
कांग्रेस ने पूर्व मंत्री टी बी जयचंद्र और दिवंगत आईएएस अधिकारी डी के रवि की पत्नी कुसुमा एच को बुधवार को प्रत्याशी घोषित किया।

Highlightsकांग्रेस विधायक एन मुनीरत्ना के अयोग्य घोषित होने के बाद आर आर नगर सीट खाली हो गई थी।भाजपा ने अभी तक अपने प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है और पार्टी की इकाई ने इस बाबत आलाकमान को सुझाव भेजे हैं।अटकलें लगाई जा रही हैं कि रेडियोलॉजिस्ट डॉ सी एम राजेश गौड़ा को उम्मीदवार बनाया जाएगा।

बेंगलुरुः कर्नाटक के सिरा और राजराजेश्वरी (आरआर) नगर विधानसभा क्षेत्र में तीन नवंबर को होने वाले उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने पूर्व मंत्री टी बी जयचंद्र और दिवंगत आईएएस अधिकारी डी के रवि की पत्नी कुसुमा एच को बुधवार को प्रत्याशी घोषित किया।

जनता दल (सेक्युलर) के विधायक बी सत्यनारायण का अगस्त में निधन होने के बाद सिरा सीट रिक्त हो गई थी। पिछले साल दल बदल विरोधी कानून के तहत कांग्रेस विधायक एन मुनीरत्ना के अयोग्य घोषित होने के बाद आर आर नगर सीट खाली हो गई थी।

तुमकुरु जिले की सिरा सीट पर सत्यनारायण को हराकर जयचंद्र 2008 और 2013 में विधायक बने थे और 2018 के चुनाव में सत्यनारायण ने जयचंद्र को हराया था। सहानुभूति के आधार पर वोट पाने की आकांक्षा में जेडीएस ने सत्यनारायण की पत्नी अम्माजम्मा को सिरा से उम्मीदवार बनाया है। भाजपा ने अभी तक अपने प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है और पार्टी की इकाई ने इस बाबत आलाकमान को सुझाव भेजे हैं। अटकलें लगाई जा रही हैं कि रेडियोलॉजिस्ट डॉ सी एम राजेश गौड़ा को उम्मीदवार बनाया जाएगा।

गौड़ा हाल ही में कई स्थानीय नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ भाजपा में शामिल हुए हैं। सिरा सीट पर कांग्रेस और जद(एस) हमेशा से प्रतिद्वंद्वी रहे हैं और भाजपा ने यहां कभी जीत दर्ज नहीं की है। आर आर नगर में कांग्रेस ने कुसुमा एच के तौर पर एक नए चेहरे को मौका दिया है।

कुसुमा एच (31) ने मैसाचुसेट्स विश्वविद्यालय से सूचना प्रौद्योगिकी में एमएस की डिग्री प्राप्त की है। वह दयानन्द सागर इंजीनियरिंग कालेज में कम्प्यूटर विज्ञान की सहायक प्रोफेसर हैं। उनके पति आईएएस अधिकारी डी के रवि की 2015 में मौत हो गई थी।

उनके पिता पहले कांग्रेस में और उसके बाद जद(एस) में शामिल हो गए थे। जद(एस) से संभावित उम्मीदवार शहर की इकाई के अध्यक्ष आर प्रकाश, आर आर नगर के अध्यक्ष बेट्टास्वामी गौड़ा और ज्ञानभारती वार्ड के नेता कृष्णमूर्ती में से एक हो सकता है। सत्ताधारी दल भाजपा ने अभी तक आर आर नगर से प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है। 

Web Title: Karnataka by-elections Congress declared candidates TB Jayachandra and Kusuma H to be candidates
राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे