पुण्यतिथि विशेष: जब जयललिता ने करुणानिधि को खिलाई जेल की हवा, जानें उनकी जिंदगी से जुड़े पांच बड़े विवाद

By पल्लवी कुमारी | Published: December 5, 2018 07:32 AM2018-12-05T07:32:43+5:302018-12-05T08:37:54+5:30

Jayalalithaa Death Anniversary Special Biography, History controversies Of Jayalalithaa life: अभिनेत्री से लेकर अम्मा तक का सफर जयललिता का काफी रोचक रहा है। 1982 से दक्षिण भारत की राजनीति में कदम रखने वाली जयललिता छह बार तमिलनाडु की मुख्यमंत्री रहीं। 

Jayalalithaa Death Anniversary Special Biography, History controversies Of Jayalalithaa life | पुण्यतिथि विशेष: जब जयललिता ने करुणानिधि को खिलाई जेल की हवा, जानें उनकी जिंदगी से जुड़े पांच बड़े विवाद

Jayalalithaa Death Anniversary special: Jayalalithaa had stepped into politics in 1982 and joined the AIADMK party.

जयललिता जयराम दक्षिण भारत की पहली ऐसी महिला नेता थीं, जिनका राजनीतिक करियर काफी लंबा चला था। जयललिता छोटी उम्र में राजनीति में आ गईं थी। जयललिता ने राजनीति में 1982 में कदम रखा और एआईएडीएमके(AIADMK) पार्टी को ज्वाइन किया था। उसी साल वह एआईएडीएमके के टिकट पर राज्यसभा के लिए मनोनीत की गईं और इसके बाद दक्षिण भारत की राजनीति में उन्हें कोई पछाड़ नहीं पाया। छह बार जयललिता तमिलनाडु की मुख्यमंत्री रहीं। 

जयललिता का जन्म 24 फरवरी 1948 को हुआ था। मैसूर में जन्मी जयलिलता के पिता का नाम जयराम था और माता का नाम संध्या था। 15 साल की उम्र में परिवार का पेट पालने के लिए फिल्मों में काम करने लगी थी। जयललिता ने तकरीबन अपने फिल्मी करियर में 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। जयललिता ने तमिल के अलावा तेलुगु, कन्नड़ और हिन्दी फिल्मों में भी काम किया था। 

पांच दिसम्बर 2016 को रात 11:30 बजे जयललिता का निधन हो गया था। तो आइए जानते हैं कि उनके पुण्यतिथ‌ि पर उनकी जिंदगी से जुड़ी छह विवादित बातें, जिनको लेकर वो विवादों में घिरीं। 

1- जब जयललिता ने करुणानिधि को करवाया था गिरफ्तार

जयललिता अपनी राजनीतिक करियर में सबसे ज्यादा उस वक्त चर्चा में आईं जब उन्होंने दक्षिण भारत की राजनीति के धुरंधर रहे करुणानिधि को गिरफ्तार करवाया दिया था। करुणानिधि को  जयललिता ने एक भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तार करवाया था। बता दें कि करुणानिधि की जयललिता से तगड़ी राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता थी। करुणानिधि को एक बार आधी रात को जयललिता ने गिरफ्तार करवा लिया था। बताया जाता है कि यह गिरफ्तारी जून 2001 में फ्लाईओवर घोटले को लेकर हुई थी।

2- जब जयललिता के घर में छापेमारी के बाद 750 जूते और दस हजार साड़ियां मिली

साल 1996 एक भ्रष्टाचार के मामले में जयललिता के घर में छापा मारा गया था। पुलिस को इस छापेमारी में  750 जोड़ी जूते और तकरीबन दस हजार से ज्यादा साड़ियां बरामद की थी। इसके साथ ही हीरे से की कई जूलरी भी मिली थी। उस वक्त अम्मा के नाम से मशहूर हो चुकी जयललिता के घर से ये सब मिलना बड़ी बात थी और ये मामला काफी चर्चा में भी आया था। 

3- कलर टीवी के घोटाला से मचा बवाल 

ये भी घटना साल 1996 का था। जयललिता पर गांवों के लिए कलर टीवी खरीदने में धांधली का आरोप लगा था। गांव वालों को शिक्षित करने और उनका मनोरंजन करने की योजना के तहत टीवी दिए गए है। लेकिन अधिकारियों का कहना था कि जो टीवी खरीदी गई थी उसकी कीमत बहुत ज्यादा थी। अधिकारियों का आरोप था कि इस कलर टीवी घोटाले में जयललिता ने अधिकारियों के जेब भरे हैं। 

4- जब तानसी जमीन घोटाले से जुड़ा जयललिता का नाम 

ये केस जमीन के घोटाले से जुड़ा है। जिसमें जयललिता और उनकी सहेली शशिकला समेत कई लोगों के नाम सामने आए थे। सुनवाई के वक्त जस्टिस पी अंभाजगन ने जयलिलता को मामले में दो साल की सजा भी सुनाई थी। जिसकी वजह से उन्हें 2001 में  मुख्यमंत्री पद छोड़ना पड़ा था। जिसके वजह से वह विधानसभा चुनाव भी नहीं लड़ पाईं थी। 

5- बेटे की शाही शादी को लेकर आई विवादों में 

जयललिता पूरे देश में अपने बेटे की शाही शादी को लेकर चर्चा में आ गई थी। इस शादी में लाखों डॉलर खर्च किए गए थे। इस शादी में देश के नामी लोग शामिल हुए थे। जयललिता ने अपने इस बेटे को गोद लिया था। 

6- जयललिता के अकाउंटेंट राजशेखरन का विवाद 

जयललिता अपने पूर्व अकाउंटेंट राजशेखरन को लेकर भी विवाद में आ गई थी। पूर्व अकाउंटेंट राजशेखरन ने 1998 में जयललिता के खिलाफ शिकायत की थी।  राजशेखरन ने जयलिलता पर हत्या करने का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा था,  जयललिता के निवास पोएस गार्डन पर बुलाकर उनकी जूते और डंडों से पिटाई की गई। 

English summary :
Jayalalithaa Death Anniversary special: Jayalalithaa had stepped into politics in 1982 and joined the AIADMK party.


Web Title: Jayalalithaa Death Anniversary Special Biography, History controversies Of Jayalalithaa life

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे