धारा 370 निष्प्रभावी होने के बाद जम्मू-कश्मीर में हुए पहले चुनाव में बीजेपी ने रचा इतिहास, जानिए 280 DDC सीटों के अब तक आए नतीजे और रुझान

By सुरेश एस डुग्गर | Published: December 22, 2020 09:51 PM2020-12-22T21:51:48+5:302020-12-23T12:09:13+5:30

जम्मू-कश्मीर के जिला विकास परिषद चुनाव की मतगणना जारी है। अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद पहली बार चुनाव हो रहा है। इस चुनाव में 2178 उम्मीदवार मैदान में हैं। डीडीसी की 280 सीटों के लिए आठ चरण में चुनाव कराए गए थे।

jammu kashmir ddc election results jammu kashmir zila vikas parishad chunav natije bjp pdp nc and congress seats | धारा 370 निष्प्रभावी होने के बाद जम्मू-कश्मीर में हुए पहले चुनाव में बीजेपी ने रचा इतिहास, जानिए 280 DDC सीटों के अब तक आए नतीजे और रुझान

कुल मिलाकर अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार हुए इस चुनाव में गुपकार समूह आगे है। (file photo)

Highlightsजम्मू-कश्मीर में आठ चरणों में डीडीसी चुनाव के लिये मतदान हुआ था।280 सीटों पर हुए चुनावों में से 212 का परिणाम घोषित किया जा चुका है।पिछले साल अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद जम्मू-कश्मीर में यह पहले चुनाव थे। 

जम्मूः जम्मू कश्मीर जिला विकास परिषद चुनाव के नतीजे आ रहे हैं। रुझानों में गुपकार समूह भाजपा से आगे है, हालांकि बीजेपी ने पहली बार कश्मीर क्षेत्र में खाता खोला है।

अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार हुए जिला परिषद के चुनावों में गुपकार गठबंधन आगे है। प्रदेश में 280 सीटों पर हुए चुनावों में से 212 का परिणाम घोषित किया जा चुका है और उसमें से 112 पर गुपकार गठबंधन ने जीत हासिल की है।

भाजपा ने नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी जैसी क्षेत्रीय प्रभावशाली पार्टियों का सामना करते हुए मंगलवार को कश्मीर की किसी सीट पर पहली बार चुनाव जीत दर्ज की। ऐजाज हुसैन ने श्रीनगर में खोन्मोह- दो जिला विकास परिषद सीट जीती। वही ऐजाज अहमद खान ने बांदीपोरा जिले में तुलैल सीट जीतकर पार्टी को खुश होने का एक और मौका दे दिया।

भाजपा ने हालांकि पहली बार कश्मीर में जीत दर्ज करते हुए तीन सीटों पर बाजी मारी थी, पर उसे अभी तक मात्र 52 सीटों पर ही जीत से संतुष्ट होना पड़ा था। दरअसल बाकी क्षेत्रों में आजाद उम्मीदवार अभी भी भाजपा को जबरदस्त टक्कर दे रहे थे।

घोषित 186 परिणामों में से 112 गुपकार गबठबंधन के पक्ष में गए थे तो 37 पर आजाद उम्मीदवार जीत हासिल कर चुके थे। यह बात अलग थी कि नेशनल कांफ्रेंस ने 41 सीटों पर ही विजय प्राप्त की थी। इनमें कश्मीर तथा जम्मू संभाग के चुनाव क्षेत्र भी शामिल हैं। अधिकारियों के मुताबिक, जिन 94 के करीब सीटों के परिणाम आने अभी बाकी हैं उनमें से अधिकतर पर गुपकार गठबंधन भाजपा को टक्कर दे रहा है

जम्मू कश्मीर जिला विकास परिषद चुनाव के नतीजे

कुल सीटः 280

घोषित नतीजेः 212

भाजपाः 56

एनसीः 52

निर्दलीयः 37

पीडीपीः 25

कांग्रेसः 19

जेकेएपीः 09

अन्यः 16

गुपकार समूह गठबंधनः 112 सीट

एनसीः 53

पीडीपीः 25

कांग्रेसः 20

जेकेपीसीः 06

सीपीआई एमः 05

जेकेपीएमः 03

भाजपा ने कश्मीर में पहली बार किसी सीट पर जीत हासिल की

हुसैन ने अपनी कामयाबी के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों और पार्टी कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत को श्रेय देते हुए कहा कि डीडीसी चुनाव भाजपा और शेष दलों के बीच मुकाबला था।उन्होंने यहां एसकेआईसीसी स्थित मतगणना केंद्र के बाहर संवाददाताओं से कहा, ‘‘ यह भाजपा के लिए जीत है। दुष्प्रचार का पर्दाफाश हो गया है क्योंकि लोगों ने प्रधानमंत्री और उनकी नीतियों में विश्वास जताया है।

यह संदेश है कि कश्मीर में राष्ट्रवादी फल-फूल रहे हैं।" भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मुख्य रूप से श्रीनगर जिले में बलहामा के शिया बहुल क्षेत्र में भाजपा उम्मीदवार के लिए प्रचार किया था। हुसैन ने कहा कि भाजपा ने घाटी में क्षेत्रीय दलों के खिलाफ अच्छी लड़ाई लड़ी है जो गुपकर नामक मंच पर एक साथ आए थे।

उन्होंने कहा, "वे सभी भाजपा के खिलाफ एकजुट होकर आए क्योंकि वे इससे भयभीत थे। लेकिन, इसके बाद भी भाजपा घाटी से सीटें जीती। अब, उन्हें आत्मचिंतन करना चाहिए। लोग विकास चाहते हैं और यह विकास के लिए वोट है।" भाजपा उम्मीदवार ने कहा कि गठबंधन "सांप्रदायिक दुष्प्रचार कर रहा " था, लेकिन यह जीत दिखाती है कि "अब उसके लिए कोई जगह नहीं है।" हुसैन ने कहा, "लोग विकास चाहते हैं और यह जीत हमें विधानसभा में सीटें जीतने के लिए कड़ी मेहनत की खातिर प्रेरित करती है।"

श्रीनगर में डीडीसी चुनाव के लिए मतगणना पूरी हो गयी है और आधे सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी रहे हैं। श्रीनगर के जिला निर्वाचन अधिकारी (उपायुक्त) शाहिद चौधरी ने कहा, "श्रीनगर जिले में चुनाव अधिकारियों ने सभी 14 निर्वाचन क्षेत्रों में जिला विकास परिषद चुनाव के नतीजे घोषित कर दिए हैं और विजयी उम्मीदवारों को प्रमाण पत्र सौंप दिए हैं।"

उन्होंने कहा कि अंतिम नतीजों के अनुसार सात निर्वाचन क्षेत्रों में निर्दलीय उम्मीदवार विजयी हुए हैं पूर्व वित्त मंत्री अल्ताफ बुखारी नीत जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी (जेकेएपी) के उम्मीदवार तीन क्षेत्रों में विजयी रहे हैं। चौधरी ने कहा कि चार राजनीतिक दलों- भाजपा, पीडीपीपी, नेकां और जेकेपीएम को एक-एक सीट मिली है। उन्होंने कहा कि श्रीनगर नगर निगम वार्ड क्षेत्रों की चार सीटों के परिणाम भी घोषित कर दिए गए हैं।

डीडीसी चुनाव : उमर ने कहा, जम्मू और कश्मीर के लोगों ने गुपकर गठबंधन का पूरा समर्थन किया

नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने मंगलवार को कहा कि जम्मू के साथ ही कश्मीर के लोगों ने गुपकर गठबंधन को पूरा समर्थन दिया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि लोगों ने डीडीसी चुनावों में भाजपा को करारा जवाब देते हुए जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा बहाल किए जाने की गुपकर गठबंधन की मांग का समर्थन किया है।

उमर ने कहा कि डीडीसी चुनाव के नतीजे और रुझान भाजपा और उसकी "प्रॉक्सी राजनीतिक पार्टी" के लिए ‘‘आंख खोलने वाले’’ हैं। वह जाहिरा तौर पर ‘जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी’ का जिक्र कर रहे थे। नेकां नेता ने कहा कि रुझानों से पता चलता है कि लोगों ने पांच अगस्त, 2019 को पूर्ववर्ती राज्य जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा रद्द करने और इसे केंद्रशासित प्रदेश में बदलने के सरकार के "एकतरफा फैसले" को स्वीकार नहीं किया है। पूर्व मुख्यमंत्री उमर ने कहा कि नतीजे और रुझान गुपकर (गठबंधन) के लिए एक "महत्वपूर्ण उपलब्धि " है और वे उस ‘दृष्टिकोण’ का समर्थन करते हैं कि विशेष दर्जा हटाना लोगों को स्वीकार्य नहीं है।

Web Title: jammu kashmir ddc election results jammu kashmir zila vikas parishad chunav natije bjp pdp nc and congress seats

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे