Haryana Gram Panchayat elections 2021 February voting about seven thousand villages bjp jjp congress | हरियाणा ग्राम पंचायत चुनावः फरवरी में इलेक्शन, करीब सात हजार गांवों में होंगे मतदान, जानिए सबकुछ
भाजपा-जजपा गठबंधन अब जिला परिषदों के चेयरमैन का चुनाव भी पार्टी के चुनाव निशान पर लड़ने की तैयारी कर रहा है. (file photo)

Highlightsकरीब 200 नई पंचायतें भी बनेंगी. इस बारे में जल्द ही अधिसूचना जारी कर दी जाएगी.उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि पंचायत चुनाव कराने के संबंध में चुनाव आयोग को पत्र लिखा जा चुका है. संशोधन को लेकर उठ रहे विवाद के बावजूद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि पंचायत चुनाव समय पर होंगे.

चंडीगढ़ः हरियाणा के करीब सात हजार गांवों में जल्दी ही पंचायत चुनाव करवाए जाएंगे. इस सिलसिले में राज्य सरकार ने चुनाव आयोग को पत्र लिखा है.

23 फरवरी को पंचायती राज प्रतिनिधियों का पांच साल का कार्यकाल पूरा होने जा रही है. इससे पहले ही फरवरी में पंचायतों के चुनाव कराए जाने हैं. इस बार करीब 200 नई पंचायतें भी बनेंगी. इस बारे में जल्द ही अधिसूचना जारी कर दी जाएगी.

उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि पंचायत चुनाव कराने के संबंध में चुनाव आयोग को पत्र लिखा जा चुका है. पंचायती राज अधिनियम में संशोधन को लेकर उठ रहे विवाद के बावजूद मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि पंचायत चुनाव समय पर होंगे.

इस बीच अपने चुनाव निशान पर नगर निगम चुनाव लड़ चुका भाजपा-जजपा गठबंधन अब जिला परिषदों के चेयरमैन का चुनाव भी पार्टी के चुनाव निशान पर लड़ने की तैयारी कर रहा है. हालांकि, इस बारे में अंतिम फैसला चुनावों की घोषणा होने के बाद किया जाएगा.

कांग्रेस ने उठाए सवाल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता करण सिंह दलाल ने फरवरी में पंचायत चुनाव होने पर संशय जाहिर किया है. उन्होंने कहा है कि पंचायती राज संशोधन अधिनियम में महिलओं के चुनाव लड़ने के अधिकार सीमित कर दिए गए हैं. इसके विरोध में महिला संगठन हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाने की तैयारी कर रही हैं.

पंजाब में होंगे 14 फरवरी को नगर निगम तथा निगम परिषद एवं नगर पंचायत के चुनाव

पंजाब में आठ नगर निगमों, 109 निगम परिषदों और नगर पंचायतों के चुनाव 14 फरवरी को कराये जाएंगे. राज्य चुनाव कार्यालय ने यह जानकारी दी. पंजाब के राज्य निर्वाचन आयुक्त जगपाल सिंह संधू ने बताया कि मतगणना 17 फरवरी को होगी.

संधू ने यहां जारी एक बयान में कहा कि चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता नगर निगमों एवं परिषदों के क्षेत्रों में तत्काल प्रभाव में आ गयी है. उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक आदर्श आचार संहिता प्रभाव में रहेगी.

नामांकन की प्रक्रिया 30 जनवरी को शुरू होगी और उसकी आखिरी तारीख तीन फरवरी है. नामांकन पत्रों की जांच चार फरवरी को होगी और पांच फरवरी तक नाम वापस लिये जा सकते हैं. चुनाव प्रचार अभियान 12 फरवरी को शाम पांच बजे समाप्त हो जाएगा. संधू ने बताया कि आठ नगर निगमों के लिए 400 सदस्य और 109 निगम परिषदों/ नगर पंचायतों के लिए 1902 सदस्यों का चुनाव होगा.

Web Title: Haryana Gram Panchayat elections 2021 February voting about seven thousand villages bjp jjp congress

राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे