हरियाणा निकाय चुनावः भाजपा प्रवक्ता संजय शर्मा बोले- बीजेपी के वोटर छुट्टियां मनाने चले गए थे, इसलिए हम हार गए...

By सतीश कुमार सिंह | Published: January 1, 2021 04:58 PM2021-01-01T16:58:44+5:302021-01-01T16:59:48+5:30

हरियाणा निकाय चुनाव में सीएम मनोहर लाल खट्टर और उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला को झटका लगा है। कृषि कानून का असर यहां देखने को मिला। 

Haryana civic election results Municipal Elections our voters went on holiday BJP spokesperson Sanjay Sharma poor performance | हरियाणा निकाय चुनावः भाजपा प्रवक्ता संजय शर्मा बोले- बीजेपी के वोटर छुट्टियां मनाने चले गए थे, इसलिए हम हार गए...

रविवार को अंबाला, पंचकुला और सोनीपत शहरों में महापौर चुनाव हुए थे। (file photo)

Highlightsसीएम खट्टर ने कहा, ‘‘यदि हमने 36 वार्ड जीते हैं और कांग्रेस ने 19, तो क्या यह जनादेश नहीं है।’’किसानों के प्रदर्शन के मुद्दे पर कहा कि केंद्र पहले से ही किसानों से बात कर रहा है।विभिन्न तबकों के लिए अपनी सरकार द्वारा लागू की गई विभिन्न योजनाओं का भी जिक्र किया।

चंडीगढ़ः हरियाणा में सत्तारूढ़ भाजपा-जेजेपी गठबंधन को बड़ा झटका लगा है। रविवार को अंबाला, पंचकूला और सोनीपत शहरों में महापौर चुनाव हुए थे। 

भाजपा-जेजेपी गठबंधन तीन मेयर सीटों में से एक ही जीत सकी। भाजपा ने पंचकूला में जीत दर्ज किया। कांग्रेस और हरियाणा जन चेतना पार्टी ने क्रमशः सोनीपत और अंबाला में महापौर पद पर कब्जा किया। यह पहली बार था कि तीन शहरों में महापौर पदों के लिए प्रत्यक्ष चुनाव हुए थे।

इस चुनाव को कृषि कानून के खिलाफ जनादेश के रूप में देखा जा रहा है। इस बीच भाजपा प्रवक्ता ने अम्बाला में महापौर पद के चुनाव में पार्टी की हार के लिए वर्षांत की छुट्टियों को दोषी बताया और कहा कि छुट्टियों की वजह से भाजपा के प्रतिबद्ध मतदाता बाहर चले गये थे।

अम्बाला नगर निगम में 56.3 प्रतिशत मतदान हुआ था जो 2013 में 67 फीसदी था

अम्बाला में महापौर चुनाव में भाजपा की हार के बारे में प्रवक्ता संजय शर्मा ने कहा कि इसका एक कारण पार्टी के कोर मतदाताओं का वर्षांत में छुट्टी पर जाना भी है जिसके कारण कम वोट पड़े। अम्बाला नगर निगम में 56.3 प्रतिशत मतदान हुआ था जो 2013 में 67 फीसदी था।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने देखा कि कम मतदान हुआ है क्योंकि बहुत से लोग वर्षांत में छुट्टियों पर चले गये थे जो 25 दिसंबर से शुरू हुआ था।’’ खट्टर ने हालांकि कहा कि भाजपा ने 36 वार्डों में जीत दर्ज की, जबकि कांग्रेस ने 19 वार्डों पर ही जीत दर्ज की।

राज्य सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने के लिए विधानसभा का सत्र बुलाए जाने की कांग्रेस की मांग पर खट्टर ने कहा, ‘‘यदि हमने 36 वार्ड जीते हैं और कांग्रेस ने 19, तो क्या यह जनादेश नहीं है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अभी विधानसभा का सत्र बुलाने की कोई आवश्यकता नहीं है, यह फरवरी या मार्च में अपने समय पर आयोजित होगा।’’

यह पूछे जाने पर कि क्या भाजपा नए साल में पंचायत चुनाव पार्टी के चुनाव चिह्न पर लड़ेगी, उन्होंने कहा, ‘‘आम तौर पर हमने पंचायत चुनाव कभी पार्टी के चिह्न पर नहीं लड़ा है, फिर भी जब चुनाव आएंगे, तब फैसला करेंगे।’’ किसानों के प्रदर्शन के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि केंद्र किसानों से बात कर रहा है।

विपरीत परिस्थितियों के बावजूद भाजपा ने निकाय चुनावों में किया अच्छा प्रदर्शन : खट्टर

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने निकाय चुनावों में भाजपा के प्रदर्शन को लेकर कहा कि ‘‘विपरीत परिस्थितियों के बावजूद’’ परिणाम संतोषजनक रहा। यह पूछे जाने पर कि क्या भाजपा इन चुनावों में उम्मीदों पर खरी नहीं उतर पाई, खट्टर ने कहा कि पार्टी ने ‘‘विपरीत परिस्थितियों के बावजूद’’ संतोषजनक प्रदर्शन किया है।

हालांकि उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि क्या ‘‘विपरीत परिस्थिति’’ थी, लेकिन ऐसा प्रतीत हुआ कि उनका संकेत केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के प्रदर्शनों की ओर था। मुख्यमंत्री ने कोविड महामारी के बीच विभिन्न तबकों के लिए अपनी सरकार द्वारा लागू की गई विभिन्न योजनाओं का भी जिक्र किया।

चुनाव नगर निगमों, रेवाड़ी नगरपालिका और सांपला, धारूहेड़ा तथा उकलाना निकाय समितियों के अध्यक्ष और सदस्यों के लिए भी हुआ। खट्टर ने कहा कि भाजपा ने 36 वार्डों में जीत दर्ज की, जबकि कांग्रेस ने 19 वार्डों पर ही जीत दर्ज की।

(इनपुट एजेंसी)

Web Title: Haryana civic election results Municipal Elections our voters went on holiday BJP spokesperson Sanjay Sharma poor performance

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे