हरियाणा में गेहूं पर राजनीति, कांग्रेस ने भाजपा पर बोला हमला, कहा-प्रदेश में 90 प्रतिशत मंडियां बंद, खरीद सिर्फ कागजों पर

By भाषा | Published: April 22, 2020 06:55 PM2020-04-22T18:55:19+5:302020-04-22T18:55:19+5:30

कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि हरियाणा में खट्टर सरकार केवल बयानबाजी कर रही है। हरियाणा में सभी मंडी बंद हैं। सरकार गेहूं की खरीद नहीं करने वाली है।

Haryana bjp congress wheat Congress attacked BJP said 90 percent mandis state purchase only on paper | हरियाणा में गेहूं पर राजनीति, कांग्रेस ने भाजपा पर बोला हमला, कहा-प्रदेश में 90 प्रतिशत मंडियां बंद, खरीद सिर्फ कागजों पर

सरकार को पता है कि बिना आढ़ती के खरीद नहीं हो सकती है। (file photo)

Highlightsआभास तब हो गया था जब बजट पेश किया था और खाद्य निगम का बजट 75 हजार करोड़ रुपया कम कर दिया था। हरियाणा, पंजाब की मंडियों को बंद करने का षड़ंयत्र रचा जा रहा है ताकि उन्हें समर्थन मूल्य पर खरीद नहीं करनी पड़े।

जींदः कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने बुधवार को आरोप लगाया कि हरियाणा में गेहूं की खरीद सिर्फ कागजों पर हो रही है और प्रदेश में 90 प्रतिशत मंडियां बंद है।

सुरजेवाला बुधवार को उचाना की पुरानी मंडी में गेहूं की खरीद का जायजा लेने पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि तीन महीने पहले ही उन्होंने कहा था कि सरकार गेहूं की खरीद नहीं करने वाली है। इसका आभास तब हो गया था जब बजट पेश किया था और खाद्य निगम का बजट 75 हजार करोड़ रुपया कम कर दिया था।

उन्होंने आरोप लगाया कि हरियाणा, पंजाब की मंडियों को बंद करने का षड़ंयत्र रचा जा रहा है ताकि उन्हें समर्थन मूल्य पर खरीद नहीं करनी पड़े। सरकार को पता है कि बिना आढ़ती के खरीद नहीं हो सकती है। सरकार आढ़ती और किसान के गठजोड़ को तोडऩा चाहती है। सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि पहले भाजपा ने जात-पात के नाम पर प्रदेश को बांटा लेकिन इस बार वो आढ़ती, किसान, मजदूर के एकजुट होने से सफल नहीं हो पा रहे है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा की जजपा-भाजपा सरकार लगातार तीसरे दिन गेहूं खरीद मामले में नाकाम साबित हुई है। सरकार पर नीति और नीयत में खोट होने का आरोप लगाते हुए उन्होंने सुझाव दिया कि खरीद की पुरानी पद्धति को बहाल किया जाए। उन्होंने यहां कई अनाज मंडियों का दौरा किया। उन्होंने संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि प्रदेश की 99 प्रतिशत मंडियों में आज किसान व मजदूर बेहाल है। सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस पार्टी व्यापारी, किसान व मजदूर के साथ खड़ी है। उन्होंने उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला और मुख्यमंत्री मनोहल लाल खट्टर से कहा कि वे प्रदेश की मंडियों का का दौरा कर देख लें कि किसान, मजदूर व व्यापारी कितना दुखी हैं।

इस बीच पुरानी पद्धति से गेहूं की खरीद की मांग को लेकर आढ़तियों का धरना लगातार दूसरे दिन भी जारी रहा। आढ़ती एसोसिएशन के जिला प्रधान बलराज श्योकंद अनिश्चितकालीन अनशन पर हैं। सर्व जातीय दाडऩ खाप चबूतरा पालवां ने आढ़तियों को अपना समर्थन दिया है। खाप के प्रधान दलबीर खेड़ी मंसानिया ने कहा कि आढ़तियों की मांग जायज है। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार आढ़ती व किसान का रिश्ता तोडऩा चाहती है, जो गलत है।

इस बीच हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रान्तीय अध्यक्ष व हरियाणा कान्फैड के पूर्व चेयरमैन बजरंग गर्ग ने आरोप लगाया कि सरकार की गलत नीतियों के कारण प्रदेश के किसानों व आढ़तियों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। उधर इनेलो नेता और ऐलनाबाद से विधायक अभय चौटाला ने सामाजिक दूरी का नियम टूटने के चलते अनाज मंडियों का अपना दौरा रद्द कर दिया।

चौटाला ने कहा कि सरकार को एक सप्ताह का समय दिया जाता है। यदि गेहूं खरीद की व्यवस्थाएं नहीं सुधरीं तो किसानों के साथ मिलकर आगे के बारे में फैसला लेंगे। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत करते हुए आरोप लगााया कि प्रदेश सरकार ने धान में हुए घोटाले को दबा दिया और अब ठीक उसी प्रकार गेहूं खरीद में भी घोटाला करने का प्रयास किया जा रहा है। 

Web Title: Haryana bjp congress wheat Congress attacked BJP said 90 percent mandis state purchase only on paper

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे