Gujarat civic elections Delimitation order of five municipal corporations, six municipalities, 16 district panchayats and 29 taluka panchayats issued | गुजरात निकाय चुनावः पांच नगर निगम, छह नगर पालिका, 16 जिला पंचायतों और 29 तालुका पंचायतों के परिसीमन आदेश जारी
नगर पालिकाओं के संबंध में 10 दिन के भीतर सुझाव अपेक्षित हैं और जिला तथा तालुका पंचायतों के संबंध में सात दिन के भीतर सुझाव दिए जा सकते हैं।

Highlights16 जिला पंचायतों और 29 तालुका पंचायतों के परिसीमन के लिए प्राथमिक आदेश जारी किया है और लोगों से सुझाव मांगे हैं।एसईसी ने कहा कि उसने परिसीमन प्रक्रिया के लिए बृहस्पतिवार को प्राथमिक आदेश जारी किया।वक्तव्य में कहा गया कि राज्य भर में 29 तालुका पंचायतों का भी परिसीमन किया जाएगा।

अहमदाबादः गुजरात में स्थानीय निकाय चुनाव से पहले राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) ने पांच नगर निगमों, छह नगर पालिकाओं, 16 जिला पंचायतों और 29 तालुका पंचायतों के परिसीमन के लिए प्राथमिक आदेश जारी किया है और लोगों से सुझाव मांगे हैं।

अभी तक चुनाव की तारीख की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन नवंबर के अंत तक चुनाव होने की उम्मीद की जा रही है। एसईसी ने शुक्रवार को जारी एक वक्तव्य में कहा कि वर्तमान परिसीमन में वे स्थानीय निकाय हैं जिनके भौगोलिक क्षेत्र और वार्डों की संख्या, 2015 में हुए पिछले परिसीमन के बाद बदल गई थी।

एसईसी ने कहा कि उसने परिसीमन प्रक्रिया के लिए बृहस्पतिवार को प्राथमिक आदेश जारी किया। वक्तव्य में कहा गया कि राज्य भर में 29 तालुका पंचायतों का भी परिसीमन किया जाएगा। परिसीमन के लिए एसईसी द्वारा अंतिम आदेश जारी करने से पहले लोगों से उनके सुझाव मांगे गए हैं। नगर निगमों और नगर पालिकाओं के संबंध में 10 दिन के भीतर सुझाव अपेक्षित हैं और जिला तथा तालुका पंचायतों के संबंध में सात दिन के भीतर सुझाव दिए जा सकते हैं।

गुजरात में कोविड-19 के 1325 नए मरीज, कुल मामले एक लाख के पार

गुजरात में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के एक दिन में सबसे ज्यादा 1325 नए मरीजों की पुष्टि हुई। इसके बाद राज्य में कुल मामले एक लाख के पार चले गए। गुजरात में कोरोना वायरस के पहले मामले की पुष्टि 19 मार्च को हुई थी। स्वास्थ्य विभाग ने एक विज्ञप्ति में बताया कि राज्य में संक्रमण के मामले 1,00,375 हो गए हैं। विज्ञप्ति में बताया गया है कि समूचे राज्य में संक्रमण के कारण पिछले 24 घंटों में 16 मरीजों की मौत हुई। गुजरात में मृतकों का आंकड़ा 3,064 हो गया है।

बुधवार शाम से, सूरत जिले में पांच, अहमदाबाद एवं राजकोट में तीन-तीन, वडोदरा में दो तथा भरूच, भावनगर और गांधीनगर जिलों में एक-एक मरीज की मौत हुई है। विज्ञप्ति में बताया गया है कि पिछले 24 घंटे में 1,126 और मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दी गई है।

इसके बाद संक्रमण से उबरने वाले लोगों की संख्या 81,180 हो गई है। राज्य में ठीक होने की दर अब 80.88 फीसदी है। नए 1325 मामलों में से 272 सूरत जिले से हैं, जबकि अहमदाबाद से 166 मामले आए हैं। विज्ञप्ति में बताया है कि एक दिन में 75,487 नमूनों की जांच की गई है। प्रति 10 लाख पर 1,161.33 जांच हुई हैं। गुजरात में अबतक 25.59 लाख से ज्यादा जांच की जा चुकी हैं। राज्य में 16,131 मरीज इलाज करा रहे हैं, जिनमें से 89 वेंटिलेटर पर हैं। 

Web Title: Gujarat civic elections Delimitation order of five municipal corporations, six municipalities, 16 district panchayats and 29 taluka panchayats issued
राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे