Gujarat Bypolls bjp congress 8 seat 81 candidates 51 Independents cm rupani | Gujarat Bypolls: भाजपा और कांग्रेस में मुकाबला, आठ सीट और 81 प्रत्याशी, 51 उम्मीदवार निर्दलीय, 2017 चुनाव में सभी सीट पर कांग्रेस ने किया था कब्जा
उम्मीदवारों में कांग्रेस के पूर्व पांच विधायक भी हैं, जो अपने पदों से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गये थे। (file photo)

Highlightsअबडासा, लिंबडी, मोरबी, धारी, गढ़दा, कर्जन, डांग और कपराडा सीटों पर कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे के बाद चुनाव की जरूरत पड़ी है। अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित सीट कपराडा में सबसे कम चार उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।उम्मीदवार अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित सीट डांग से मैदान में है तो दूसरा उम्मीदवार कर्जन से चुनाव लड़ रहा है।

अहमदाबादः गुजरात में विधानसभा की आठ सीटों के लिए तीन नवंबर को होने वाले उपचुनाव में 81 उम्मीदवार मैदान में हैं। निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

अबडासा, लिंबडी, मोरबी, धारी, गढ़दा, कर्जन, डांग और कपराडा सीटों पर कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे के बाद चुनाव की जरूरत पड़ी है। नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तारीख 19 अक्टूबर थी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि निर्वाचन आयोग को 102 नामांकन पत्र मिले थे जिनमें से सोमवार तक 21 आवेदन वापस ले लिये गए और इसके साथ ही अब 81 उम्मीदवार मैदान में बचे हैं। लिंबडी में सबसे ज्यादा 14 उम्मीदवार मैदान में है।

वहीं अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित सीट कपराडा में सबसे कम चार उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। विज्ञप्ति के अनुसार मोरबी, गढ़दा सीटों पर 12-12 उम्मीदवार, धारी में 11, अबडासा में 10 और कर्जन तथा डांग में नौ-नौ उम्मदीवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं। राज्य की सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा और विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने सभी आठ सीटों पर उम्मीदवार खड़े किये हैं। भारतीय ट्राइबल पार्टी ने भी दो उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। एक उम्मीदवार अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित सीट डांग से मैदान में है तो दूसरा उम्मीदवार कर्जन से चुनाव लड़ रहा है।

वहीं कई छोटी पार्टियों ने भी कुछ सीटों पर एक या दो उम्मीदवार उतारे हैं। चुनाव मैदान में 51 उम्मीदवार निर्दलीय लड़ रहे हैं। भाजपा ने अबडासा से प्रद्यूम्नसिंह जडेजा, लिंबडी से किरीट सिंह राणा, मोरबी से ब्रजेश मेर्जा, धारी से जेवी काकड़िया, गढ़दा से आत्माराम परमार को, कर्जन से अक्षय पटेल, डांग से विजय पटेल, कपराडा से जीतूभाई चौधरी को मैदान में उतारा है। इन उम्मीदवारों में कांग्रेस के पूर्व पांच विधायक भी हैं, जो अपने पदों से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गये थे।

उपचुनाव में कांग्रेस से शांतिलाल शेधानी (अबडासा), चेतन खाचर (लिंबडी), जयंतीलाल पटेल (मोरबी), सुरेश कोटाडिया (धारी), मोहन सोलंकी (गढ़दा), किरीट सिंह जडेजा (कर्जन), सूर्यकांत गावित (डांग) और बाबूभाई पटेल (कपराडा) से चुनाव लड़ रहे हैं। 

Web Title: Gujarat Bypolls bjp congress 8 seat 81 candidates 51 Independents cm rupani
राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे