ग्रेटर हैदराबाद नगर निगमः भाजपा और एआईएमआईएम को झटका, टीआरएस ने महापौर, उपमहापौर पर किया कब्जा

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 11, 2021 05:36 PM2021-02-11T17:36:57+5:302021-02-11T19:45:11+5:30

तेलंगाना में सत्तारूढ़ टीआरएस (तेलंगाना राष्ट्र समिति) ने ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएमएचसी) में महापौर और उपमहापौर पद पर पदेन सदस्यों और एआईएमआईएम के सहयोग से जीत हासिल की।

Greater Hyderabad Municipal Corporation Gadwal Vijayalakshmi trs becomes new Mayor bjp aimim | ग्रेटर हैदराबाद नगर निगमः भाजपा और एआईएमआईएम को झटका, टीआरएस ने महापौर, उपमहापौर पर किया कब्जा

विजयलक्ष्मी आर. गडवाल को ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम की नई मेयर चुनी गईं। (file photo)

Highlightsग्रेटर हैदराबाद नगर निगम की विशेष बैठक में विजयलक्ष्मी आर. गडवाल और मोथे श्रीलता क्रमश: महापौर और उपमहापौर पद के लिए चुने गए।जीएचएमसी के पिछले वर्ष दिसंबर में हुए चुनावों में टीआरएस को 150 सीटों में महज 56 सीट पर जीत मिली थी।भाजपा ने 48 वार्ड में जीत दर्ज की थी लेकिन इसके एक जीते हुए उम्मीदवार की मौत होने के कारण उसके सदस्यों की संख्या घटकर 47 रह गई है।

Greater Hyderabad Municipal Corporation: ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (GHMC) के सभी 149 नवनिर्वाचित नगरसेवकों ने शपथ ली।

पीठासीन अधिकारी स्वेता मोहंती ने नगरसेवकों को शपथ दिलाई और कार्यवाही की निगरानी चुनाव पर्यवेक्षक संदीप कुमार सुल्तानिया ने की। उम्मीदवारों को तेलुगु, हिंदी, उर्दू और अंग्रेजी में शपथ लेने का विकल्प प्रदान किया गया था। 

तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) की विजयलक्ष्मी आर. गडवाल गुरुवार (11 फरवरी) को ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) की नई मेयर चुनी गईं। उन्होंने भाजपा की उम्मीदवार राधा धीरज रेड्डी को हराया। टीआरएस के मोथे श्रीलता रेड्डी को ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम का उप महापौर चुना गया है।

दिलचस्प बात यह है कि असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम ने दोनों टीआरएस उम्मीदवारों का समर्थन किया। जीएचएमसी का चुनाव दिसंबर 2020 में हुआ था और इसने सत्तारूढ़ टीआरएस और भाजपा के बीच एक करीबी लड़ाई देखी, जिसमें सीएम के चंद्रशेखर राव के तेलंगाना राष्ट्र समिति ने 56 मंडल हासिल किए, जबकि भाजपा ने 48 मंडल हासिल किए।

एआईएमआईएम ने 44 डिवीजनों में जीत दर्ज करने में कामयाबी हासिल की और कांग्रेस 150 सीटों वाले सिविक बॉडी में दो डिवीजनों में जीती। भाजपा ने महापौर और उपमहापौर पद के लिए चुनाव लड़ा, हालांकि उसके पास संख्या बल नहीं था लेकिन टीआरएस के उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की क्योंकि पदेन सदस्यों और एआईएमआईएम ने उनका समर्थन किया।

चंद्रशेखर राव ने कांग्रेस पर हमला किया, भाजपा को बख्शा

तेलंगाना के नागर्जुना सागर सीट पर जल्द होने वाले उपचुनाव के मद्देनजर आयोजित एक सभा में मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने बुधवार को कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि देश की सबसे पुरानी पार्टी ने अपने शासन के दौरान विकास को नजरअंदाज़ किया। राव ने भाजपा पर कोई हमला नहीं किया जिस पर वह अक्सर निशाना साधते रहते हैं।

हलिया में आयोजित एक जनसभा में राव ने कहा कि अगर सिंचाई परियोजना अगले डेढ़ साल में पूरी नहीं हुई तो वह 2023 के विधानसभा चुनाव में वोट नहीं मांगेंगे। नागर्जुना सागर सीट से टीआरएस विधायक नोमुला नरसिम्हाया का पिछले साल दिसंबर में निधन हो गया था, जिस वजह से इस सीट पर उपचुनाव होना है।

सभा में कुछ लोगों ने उन्हें कुछ कागज़ दिखाकर उनका ध्यान कथित रूप से भटकाने की कोशिश की तो राव को गुस्सा आ गया और उन्होंने पुलिस को उन लोगों को ले जाने का आदेश दिया। उन्होंने कहा, '' आप जैसे कई कुत्ते हैं। पुलिस.. लेकर जाओ इन्हें। '' 

Web Title: Greater Hyderabad Municipal Corporation Gadwal Vijayalakshmi trs becomes new Mayor bjp aimim

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे