HRD मंत्री ने 200 प्वाइंट रोस्टर सिस्टम लागू करने का दिया आश्वासन, कहा...

By नियति शर्मा | Published: March 5, 2019 06:19 PM2019-03-05T18:19:09+5:302019-03-05T18:24:12+5:30

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि अब सरकार दोबारा अपैक्स कोर्ट में रिव्यू पिटीशन फाइल करेगी, क्योंकि सरकार चाहती है कि यूनिवर्सिटी टीचर आरक्षण में विश्वविद्यालय को एक संपूर्ण  इकाई माना जाए, ना कि आरक्षण को विभागों में बांटा जाए।

Govt to file review petition in SC on faculty reservation mechanism in universities; javadekar | HRD मंत्री ने 200 प्वाइंट रोस्टर सिस्टम लागू करने का दिया आश्वासन, कहा...

HRD मंत्री ने 200 प्वाइंट रोस्टर सिस्टम लागू करने का दिया आश्वासन, कहा...

Highlightsजावड़ेकर ने दावा किया कि यह सरकार विश्वविद्दालय टीचर आरक्षण में 200 पाइंट रोस्टर सिस्टम लेकर आएगी।जावड़ेकर ने प्रदर्शनकारियों को आश्वासन दिया कि 13-point roster system  नहीं लागू किया जाएगाकांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पिछले महीने जावड़ेकर से पहले के रोस्टर सिस्टम (200 पाइंट रोस्टर सिस्टम) को वापस लाने का आग्रह किया था।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार (5 मार्च) को एएनआई को दिए इंटरव्यू में दोहराया की भारतीय जनता पार्टी वादा करती है कि विश्वविद्यालय टीचर आरक्षण में 200 प्वाइंट रोस्टर सिस्टम लेकर आएगी।

बता दें कि विश्वविद्दालय टीचर आरक्षण में वर्तमान सरकार द्वारा 200 प्वाइंट रोस्टर सिस्टम के लिए स्पेशल लीव पिटीशन को सुप्रीम कोर्ट ने इस वर्ष जनवरी में खारिज कर दिया था। प्रकाश जावड़ेकर ने मीडिया को दिए इंटरव्यू में कहा कि अब सरकार दोबारा अपैक्स कोर्ट में रिव्यू पिटीशन फाइल करेगी, क्योंकि सरकार चाहती है कि यूनिवर्सिटी टीचर आरक्षण में विश्वविद्यालय को एक संपूर्ण इकाई माना जाए, ना कि आरक्षण को विभागों में बांटा जाए।

सर्वोच्च न्यायालय ने कहा था कि विभिन्न विभागों में टीचरों के पद आपस में बदले नहीं जा सकते इसलिए विश्वविद्दालयों में पद एक इकाई नहीं माना जा सकता। जावड़ेकर ने प्रदर्शनकारियों को आश्वासन दिया कि 13 प्वाइंट रोस्टर सिस्टम नहीं लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा, "मैंने लोकसभा और राज्यसभा में वादा किया है कि अगर हमारी रिव्यू पिटीशन को भी कोर्ट द्वारा ठुकराया जाता है तो हम इस मामले में जो भी कानूनी विकल्प उपलब्ध होगा वह लेंगे। उन्होंने प्रदर्शनकारियों से दो दिन रुकने की अपील की है और आश्वासन दिया है कि उन्हें दो दिन के अंदर न्याय प्राप्त होगा।




मंगलवार को आदिवासी संगठनों द्वारा बंद पर जावडेकर ने बयान दिया कि विश्वविद्यालयों में विभिन्न विभागों में भर्ती प्रणाली को रद्द कर दिया जाएगा। उन्होंने एक अध्यादेश की घोषणा की मांग की है, जो 13-सूत्रीय रोस्टर प्रणाली को खत्म कर देगा। 
विपक्षी दलों द्वारा भर्ती के लिए "200 प्वाइंट रोस्टर प्रणाली" को खत्म करने की मांग की गई है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पिछले महीने जावड़ेकर से पहले के रोस्टर सिस्टम (200 पाइंट रोस्टर सिस्टम) को वापस लाने का आग्रह किया था। राहुल गांधी ने कहा था कि 13-सूत्रीय रोस्टर प्रणाली को अपनाने से संविधान में गारंटीकृत आरक्षण की भावना "गंभीर रूप से नष्ट हो गई"।

Web Title: Govt to file review petition in SC on faculty reservation mechanism in universities; javadekar

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे