तमिलनाडु विधानसभा चुनाव 2021ः भाजपा में शामिल हुए कर्नाटक के पूर्व आईपीएस अधिकारी अन्नामलाई, पुलिस सेवा से त्याग पत्र दे दिया था

By भाषा | Published: August 25, 2020 02:54 PM2020-08-25T14:54:26+5:302020-08-25T18:09:27+5:30

पूर्व आईपीएस अधिकारी अन्नामलाई कुप्पुसामी भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए। उम्मीद है कि पूर्व अधिकारी के अन्नामलाई तमिलनाडु से चुनाव लड़ सकते हैं। 2021 में चुनाव है। 

Former IPS officer Annamalai Kuppusamy joins BJP party headquarters Delhi in the presence of BJP national general secretary P Muralidhar Rao | तमिलनाडु विधानसभा चुनाव 2021ः भाजपा में शामिल हुए कर्नाटक के पूर्व आईपीएस अधिकारी अन्नामलाई, पुलिस सेवा से त्याग पत्र दे दिया था

राव ने पार्टी में उनका स्वागत करते हुए कहा कि वे कृषक परिवार से ताल्लुक रखते हैं। (photo-ani)

Highlightsकर्नाटक में नौ वर्षों तक विभिन्न पदों पर कार्य करने के बाद अन्नामलाई ने पिछले साल मई महीने में पुलिस सेवा से त्याग पत्र दे दिया था।तमिलनाडु के प्रभारी पी मुरलीधर राव, तमिलनाडु भाजपा के अध्यक्ष एल मुरूगन और पार्टी प्रवक्ता संबित पात्रा की मौजूदगी में अन्नामलाई ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की।कर्नाटक के उडुपी जिले के कारकला के सहायक पुलिस अधीक्षक और उडुपी व चिकमंगलूर के पुलिस अधीक्षक के रूप में कार्यकाल को याद किया जाता है।

नई दिल्लीः भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) से इस्तीफा देने के लगभग 18 महीने बाद 36 वर्षीय पूर्व पुलिस अधिकारी कुप्पुसामी अन्नामलाई मंगलवार को भाजपा में शामिल हो गए।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि एक ‘‘राष्ट्रवादी’’ के लिए इससे बेहतर कोई और दल नहीं हो सकता था। तमिलनाडु के रहने वाले अन्नामलाई कर्नाटक में नौ वर्षों तक विभिन्न पदों पर कार्य कर चुके हैं। दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय में उन्होंने भाजपा महासचिव व दक्षिण के राज्यों के प्रभारी पी मुरलीधर राव, तमिलनाडु भाजपा के अध्यक्ष एल मुरूगन और पार्टी प्रवक्ता संबित पात्रा की मौजूदगी में भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। पार्टी की सदस्यता ग्रहण करने के बाद अन्नामलाई ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा, ‘‘मैं दिल से राष्ट्रवादी हूं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का प्रशंसक हूं। जब मैंने लोगों की सेवा के लिए राजनीति में प्रवेश का फैसला किया तो स्वाभाविक तौर पर भाजपा मेरी प्राथमिकता बनी।’’

उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा जिस राष्ट्रवादी भावना के लिए जानी जाती है उसे तमिलनाडू में मजबूती प्रदान करने के लिए मैं काम करूंगा।’’ तमिलनाडू की राजनीति में भाजपा अभी तक कोई खास छाप नहीं छोड़ सकी है। वहां की द्रविड़ राजनीति में घुसपैठ करने की लगातार कोशिशों के बावजूद द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) और ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (अन्नाद्रमुक) ही वहां की सत्ता की मुख्य धुरी रहे हैं। तमिलनाडु के करूर में जन्मे 2011 बैच के इस पूर्व आईपीएस अधिकारी के कर्नाटक के उडुपी जिले के कारकला के सहायक पुलिस अधीक्षक और उडुपी व चिकमंगलूर के पुलिस अधीक्षक के रूप में कार्यकाल को याद किया जाता है।

पिछले साल मई में उन्होंने पुलिस सेवा से त्याग पत्र दे दिया था। उस वक्त वह बेंगलुरू (दक्षिण) के पुलिस उपायुक्त थे। अन्नामलाई ने खुद को मोदी का बहुत बड़ा प्रशंसक बताते हुए कहा कि प्रधानमंत्री से उन्हें सीखने को मिला कि एक साधारण व्यक्ति भी शीर्ष पर पहुंच सकता है और इसके लिए उसे किसी वंश या परंपरा विशष से होने की जरूरत नहीं है।

उन्होंने कहा कि तमिलनाडू में भाजपा को लेकर बहुत सारी गलत अवधारणाएं हैं और इसके लिए वहां जागरूकता फैलाने की जरूरत है। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि भाजपा ही तमिलनाडू को नई दृष्टि और दिशा सकेगी। इसके लिए मैं अनवरत प्रयास करता रहूंगा।’’ राव ने पार्टी में उनका स्वागत करते हुए कहा कि वे कृषक परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उनकी पृष्ठभूमि बहुत अच्छी रही है।

उन्होंने इंजीनियरिंग करने के बाद प्रबंधन की पढ़ाई की और फिर आईपीएस के लिए चुने गए। राव ने कहा कि देश के हर राज्यों की तरह तमिलनाडु में भाजपा मजबूत हो रही है। वहां भी समाज के विभिन्न वर्गों में और अलग-अलग क्षेत्र के लोगों में भाजपा के प्रति आकर्षण बढ़ा है।

उन्होंने कहा कि तमिलनाडु में राष्ट्रवादी ताकतों को मजबूत करने, संवैधानिक मूल्यों की स्थापना करने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों को मजबूत करने के लिए अन्नामलाई भाजपा में शामिल हुए हैं। तमिलनाडु में भाजपा के आंदोलन को मजबूती प्रदान करने में वह पूंजी साबित होंगे। भाजपा की सदस्यता ग्रहण करने के बाद अन्नामलाई ने भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा से मुलाकात की।

English summary :
K Annamalai, a former Indian Police Service (IPS) officer of Tamil Nadu-origin Karnataka cadre, joined BJP here on Tuesday.


Web Title: Former IPS officer Annamalai Kuppusamy joins BJP party headquarters Delhi in the presence of BJP national general secretary P Muralidhar Rao

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे