IAS बी चंद्रकला के खिलाफ केस दर्ज, अखिलेश यादव तक भी पहुंच सकती है जांच

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: January 17, 2019 05:50 PM2019-01-17T17:50:33+5:302019-01-17T18:17:31+5:30

2012-2017 के बीच अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हैं। अवैध खनन का ये मामला 2012-13 का है। अखिलेश यादव समेत राज्य के खनन मंत्रियों की भूमिका की जांच के लिए सीबीआई की प्राथमिकी पर आधारित है।

ED files money laundering case over B chandrakala illegal sand mining in UP | IAS बी चंद्रकला के खिलाफ केस दर्ज, अखिलेश यादव तक भी पहुंच सकती है जांच

IAS बी चंद्रकला के खिलाफ केस दर्ज, अखिलेश यादव तक भी पहुंच सकती है जांच

अवैध खनन मामले में ईडी ने 17 जनवरी को IAS बी चंद्रकला के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। मामले में ईडी मनी लॉन्ड्रिंग कानून के तहत जांच की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस जांच की आंच यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव तक भी पहुंच सकती है। सीबीआई ने जनवरी के पहले हफ्ते चंद्रकला के लखनऊ स्थित घर पर छापेमारी की थी। इस दौरान सीबीआई ने चंद्रकला के घर से अहम दस्तावेज जब्त करने का दावा किया। साथ ही चंद्रकला पर हमीरपुर में कलेक्टर रहते हुए अवैध खनन और साल 2012 में करीबी लोगों को खनन पट्टे देने का आरोप लगाया गया।

बता दें कि 2012-2017 के बीच अखिलेश यादवउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हैं। अवैध खनन का ये मामला 2012-13 का है। अखिलेश यादव समेत राज्य के खनन मंत्रियों की भूमिका की जांच के लिए सीबीआई की प्राथमिकी पर आधारित है। ऐसे में अवैध रेत खनन के इस मामले की आंच अखिलेश यादव तक भी पहुंचती दिख रही है।


अवैध खनन मामले में आईएएस अफसर बी. चंद्रकला के अलावा आदिल खान, तत्कालीन खनन अधिकारी मोइनुद्दीन, समाजवादी पार्टी के एमएलसी रमेश मिश्रा और उनके भाई, खनन क्लर्क राम आश्रय प्रजापति, अंबिका तिवारी (हमीरपुर), एसपी के एमएलसी संजय दीक्षित, खनन क्लर्क राम अवतार सिंह और उनके रिश्तेदार आरोपी हैं। 

प्रशासनिक गलियारों का जाना-माना चेहरा हैं चंद्रकला: उत्तर प्रदेश कैडर की 2008 बैच की आईएएस अधिकारी बी. चंद्रकला प्रशासनिक गलियारों के लिए बेहद जाना-माना नाम हैं। उन्हें नौकरी करते हुए भले ही 10 साल हुए हों, लेकिन उनकी लोकप्रियता में किसी तरह की कमी नहीं है। चंद्रकला की सोशल मीडिया पर किसी स्टार जैसी छवि है।

फेसबुक पर फॉलोअर्स योगी-अखिलेश से ज्यादा: पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से ज्यादा फॉलोअर्स चंद्रकला के हैं। चंद्रकला के फेसबुक पेज पर 85 लाख, वहीं योगी के 55 लाख और अखिलेश के 68 लाख फॉलोअर्स हैं।

Web Title: ED files money laundering case over B chandrakala illegal sand mining in UP

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे