Delhi Assembly Election: Jolt to AAP, JDeep Singh resigns after ND Sharma, Adarsh ​​Shastri, Chavariya | दिल्ली विधानसभा चुनावः आप को झटका, एनडी शर्मा, आदर्श शास्त्री, चावरिया के बाद जगदीप सिंह का इस्तीफा
आप में 15 विधायक के टिकट काटे गए हैं।

Highlightsदिल्ली के बदरपुर विधानसभा क्षेत्र से आप के असंतुष्ट विधायक नारायणदत्त शर्मा को टिकट नहीं दिया गया।वह बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे। 

दिल्ली विधानसभा चुनाव में सभी दल जोर अजमाइश कर रहे हैं। हर दल एक-दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं। एक दल से दूसरे दल में नेता आ जा रहे हैं।

आम आदमी को झटके पर झटके मिल रहा है। पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री के पोते और दिल्ली विधानसभा की द्वारका सीट से आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक, आदर्श शास्त्री के बाद दिल्ली सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष एवं आम आदमी पार्टी नेता संत लाल चावरिया ने पार्टी छोड़ दी।

इसके पहले दिल्ली के बदरपुर विधानसभा क्षेत्र से आप के असंतुष्ट विधायक नारायणदत्त शर्मा को टिकट नहीं दिया गया। वह बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे। आम आदमी पार्टी के हरिनगर से विधायक जगदीप सिंह ने विधानसभा चुनाव के लिए टिकट नहीं दिए जाने पर पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। आप में 15 विधायक के टिकट काटे गए हैं।

दिल्ली में सत्तारूढ़ आप द्वारा विधानसभा चुनाव में टिकट नहीं दिये जाने से नाराज आदर्श शास्त्री ने आप से नाता तोड़ कर कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण कर ली। उन्होंने दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा और प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी पी सी चाको की मौजूदगी में कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की। शास्त्री अब कांग्रेस के टिकट पर द्वारका सीट से चुनाव लड़ेंगे। आप ने आदर्श शास्त्री का टिकट काटकर इस सीट से विनय मिश्रा को टिकट दिया है। मिश्रा ने कांग्रेस के टिकट पर इस सीट से पिछला विधानसभा चुनाव लड़ा था। वह कांग्रेस के पूर्व सांसद महाबल मिश्रा के पुत्र हैं।

आप नेता एवं दिल्ली सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष भाजपा में शामिल

दिल्ली सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष एवं आम आदमी पार्टी नेता संत लाल चावरिया पार्टी छोड़ कर भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्याम जाजू की मौजूदगी में भगवा पार्टी में शामिल हो गये। वाल्मीकि महापंचायत के राष्ट्रीय महासचिव चावरिया के बारे में कयास लगाया गया जा रहा है कि उन्हें सीमापुरी से आप सरकार के मंत्री राजेंद्र पाल गौतम के खिलाफ उतारा जाएगा।

पार्टी में चावरिया का स्वागत करते हुए जाजू ने कहा, ‘‘मुझे पूरा भरोसा है कि वह पार्टी और संगठन को मजबूत करने की दिशा में वह महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेंगे। चावरिया ने देश के प्रति कर्तव्यनिष्ठा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की।

टिकट नहीं मिलने से नाराज आप विधायक जगदीप सिंह ने इस्तीफा दिया

आम आदमी पार्टी के हरिनगर से विधायक जगदीप सिंह ने कहा कि विधानसभा चुनाव के लिए टिकट नहीं दिए जाने पर पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। भाजपा की सहयोगी शिरोमणि अकाली दल (शिअद) में शामिल होने की अटकलों पर सिंह ने कहा कि पार्टी के साथ अब भी बातचीत जारी है।

सिंह ने कहा कि उन्होंने टिकट न मिलने से नाराज होकर आम आदमी पार्टी छोड़ने का फैसला किया था और इसलिए भी क्योंकि पार्टी ने राजकुमारी ढिल्लन को प्रत्याशी बनाया है जो हाल में कांग्रेस से पार्टी में शामिल हुई हैं। उन्होंने कहा, “यहां तक कि लोकसभा चुनाव के दौरान भी, मैंने कांग्रेस के साथ गठबंधन को लेकर आपत्ति दर्ज की थी और अब वे पांच लोगों को कांग्रेस से ले आए हैं जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर सज्जन कुमार (सिख विरोधी दंगे के दोषी) से जुड़े हुए हैं।” 

आप के असंतुष्ट विधायक एनडी शर्मा लड़ेंगे बसपा ने टिकट पर बदरपुर सीट से चुनाव

दिल्ली के बदरपुर विधानसभा क्षेत्र से आप के असंतुष्ट विधायक नारायणदत्त शर्मा बसपा के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ने 42 सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी की है। बसपा की दिल्ली प्रदेश इकाई द्वारा राज्य विधानसभा चुनाव के लिए जारी उम्मीदवारों की सूची में शर्मा का नाम शामिल है। आप से टिकट नहीं मिलने के बाद पार्टी से नाता ताड़ चुके शर्मा को बसपा ने बदरपुर सीट से टिकट दिया गया है।

आप ने बदरपुर सीट पर शर्मा के बजाय कांग्रेस छोड़ कर आप का दामन थामने वाले पूर्व विधायक राम सिंह नेताजी को अपना उम्मीदवार बनाया है। इससे नाराज शर्मा ने बसपा का दामन थाम लिया। रामसिंह नेताजी बसपा के टिकट पर ही बदरपुर सीट से 2008 में विधानसभा चुनाव जीते थे। इस चुनाव में बसपा की झोली में दो सीट आयी थीं। बसपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह ने पार्टी अध्यक्ष मायावती की मंजूरी मिलने के बाद दिल्ली की 70 सदस्यीय विधानसभा की 42 सीटों के लिये उम्मीदवारों की सूची जारी की।

दिल्ली विधानसभा का चुनाव आगामी आठ फरवरी को होगा। बसपा की पहली सूची में अनुसूचित जाति के लिये आरक्षित आठ विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की गयी। दिल्ली विधानसभा की 12 सीटें अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिये आरक्षित हैं।

सुरक्षित सीटों में सीमापुरी से कमल सिंह बौद्ध, गोकलपुर से प्रवीण कुमार, बवाना से रंजीत राम मंगोलपुरी से मुरारीलाल, पटेल नगर से प्रदीप कुमार रावल, मादीपुर से हंसराज जलूप्रिया और अंबेडकर नगर से अरुण कुमार शामिल हैं। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि आप और कांग्रेस सहित अन्य दलों के असंतुष्ट नेता, बसपा के संपर्क में हैं। उन्होंने बताया कि जल्द ही बसपा अपने उम्मीदवारों की एक और सूची जारी करेगी। बसपा ने दिल्ली की सभी 70 सीटों पर उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है। 

Web Title: Delhi Assembly Election: Jolt to AAP, JDeep Singh resigns after ND Sharma, Adarsh ​​Shastri, Chavariya
राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे