Declaration of elections in 8 phases in Bengal, special puja for peace in Mamta Banerjee's home state | प.बंगाल में 8 चरणों में चुनाव की घोषणा, ममता बनर्जी के घर में विशेष पूजा का आयोजन
ममत बनर्जी (फाइल फोटो)

Highlightsपश्चिम बंगाल में विधानसभा की कुल 294 सीटें हैं।पिछले चुनाव में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने 211 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

कोलकाता/पुरी: पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा के बीच शुक्रवार को दक्षिण कोलकाता में कालीघाट स्थित मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के आवास पर एक पूजा का आयोजन किया गया।

मुख्यमंत्री के भतीजे अभिषेक बनर्जी ने अनुष्ठान किया, जो पुरी में भगवान जगन्नाथ मंदिर के जगन्नाथ स्वैन महापात्र ने कराया। महापात्र भगवान जगन्नाथ के 'बड़ाग्राही' या अंगरक्षक होते हैं जब देवता को रथयात्रा के लिए मंदिर से बाहर ले जाया जाता है।

घर पर आयोजित होने वाले पूजा में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी भाग लिया

पुरी के पुजारियों का एक समूह पूजा कराने के लिए कोलकाता आया था। पुजारियों ने यज्ञ कराया। मुख्यमंत्री ने भी अनुष्ठान में भाग लिया। महापात्र ने कहा, "मैं लंबे समय से मुख्यमंत्री आवास पर पूजा करा रहा हूं। यह उनके घर पर एक वार्षिक अनुष्ठान है।" उन्होंने कहा, "ममता बनर्जी ने चुनावों के दौरान बंगाल में शांति के लिए प्रार्थना की। मैंने उन्हें विजयभव का आशीर्वाद दिया है। प्रभु उन्हें जीवन में और चुनाव में भी आशीर्वाद देंगे।" 

बंगाल में 27 मार्च को पहले चरण की वोटिंग होगी

बता दें कि पश्चिम बंगाल में चुनाव की घोषणा हो गई है। यहं पर आठ फेज में चुनाव होगा। 27 मार्च को पहले चरण की वोटिंग होगी। एक अप्रैल को दूसरे फेज का मतदान, 6 अप्रैल को तीसरे फेज का मतदान, 10 अप्रैल को चौथे फेज का मतदान, 17 अप्रैल को पांचवे फेज का मतदान, 22 अप्रैल को छठे फेज का मतदान, 26 अप्रैल को सातवें फेज का मतदान और 29 अप्रैल को आखिरी आठवें फेज का मतदान होगा। 2016 के चुनाव में तीन सीट जीतने वाली बीजेपी इस बार टीएमसी के लिए मुख्य प्रतिद्वंद्वी नजर आ रही है।

(एजेंसी इनपुट)

Web Title: Declaration of elections in 8 phases in Bengal, special puja for peace in Mamta Banerjee's home state

राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे