Coronavirus lockdown Covid-19: Face masks adorned with Madhubani and Manjusha paintings go on sale | अब मास्क पर भी नजर आने लगा है विश्व प्रसिद्ध मधुबनी पेंटिंग
अब मास्क पर इसे उकेर कर मास्क को और आकर्षक बनाया जा रहा है. (file photo)

Highlightsबताया जा रहा है कि बिहार में मधुबनी पेंटिग वाले कला के अब तक 70 हजार से अधिक मास्क तैयार किए जा चुके हैं. मछली, पक्षियां, जानवर, कछुए, सूर्य, चन्द्रमा, बांस, फूल और पेड़ की आकृतियां उकेरी जाती हैं.

पटनाः विश्व प्रसिद्ध  बिहार की मधुबनी पेंटिंग अब कोरोना काल में मास्क पर भी नजर आयेगी. मिथिला और उसके आस-पास के क्षेत्रों में मधुबनी पेंटिग बहुत प्रसिद्ध है.

ऐसे में बिहार के सीतामढ़ी के जिला प्रशासन के अनुसार जिले में जीविका दीदी मास्क बना रही हैं और साथ ही उन पर मधुबनी पेंटिंग के अपने कौशल का उपयोग कर रही हैं. यहां उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस की महामारी के संक्रमण से लोगों को बचने के लिए आवश्यक सावधानियां बरतने की सलाह दी जा रही हैं.

इनमें मास्क पहनना, हाथ धोना और लोगों से दूरी बनाये रखना शामिल है. ऐसे में एक ओर जहां बिहार में सरकार कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों को जागरूक कर रही है, वहीं दूसरी ओर राज्य के कलाकार मास्क पर खूबसूरत मधुबनी पेंटिंग बना रहे हैं.

बताया जा रहा है कि बिहार में मधुबनी पेंटिग वाले कला के अब तक 70 हजार से अधिक मास्क तैयार किए जा चुके हैं. मशहूर मधुबनी पेंटिंग में प्रकृति में मौजूद चीजों को उकेरा जाता है, जिनमें मछली, पक्षियां, जानवर, कछुए, सूर्य, चन्द्रमा, बांस, फूल और पेड़ की आकृतियां उकेरी जाती हैं. ऐसे में यहां अब मास्क पर इसे उकेर कर मास्क को और आकर्षक बनाया जा रहा है.

बिहार में कोविड-19 के 180 नए मामले, कुल मामले 2,574

बिहार में कोविड-19 के 180 नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमण के मामले बढ़कर 2,574 हो गए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि नए मामलों में से नवादा और पूर्वी चम्पारण में 11-11 और राजधानी पटना में चार नए मामले सामने आए हैं।

विभाग ने रविवार शाम एक ट्वीट किया, ‘‘ 63 नए मामलों के साथ बिहार में कोविड-19 के मामले बढ़कर 2,574 हो गए हैं।’’ राज्य में रविवार सुबह 117 नए मामले सामने आए थे और दो लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या 13 हो गई थी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोविड-19 से संक्रमित होकर जान गंवाने वाले लोगों के परिवार को चार-चार लाख रुपये देने की घोषणा की है।

स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार राज्य में अब 1,859 लोगों का इलाज जारी है और 702 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दी गई है। राज्य में सबसे अधिक 200 मामले पटना और फिर रोहतास में 165 मामले सामने आए हैं। बुलेटिन के अनुसार बिहार में कुल मामलों में से 62 प्रतिशत वे प्रवासी हैं, जो मई के पहले सप्ताह से यहां आना शुरू हुए।

Web Title: Coronavirus lockdown Covid-19: Face masks adorned with Madhubani and Manjusha paintings go on sale
राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे