दिल्ली में नहीं खुलेंगे स्कूल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बोले-दो माह पहले की तुलना में ‘काफी हद नियंत्रण’ में

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 15, 2020 05:55 PM2020-08-15T17:55:44+5:302020-08-15T19:29:35+5:30

स्वतंत्रता दिवस की सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। आज का दिन उन सभी शहीदों को याद करने का है जिन्होंने अपने देश को आज़ाद कराने के लिए अपनी जान की कुर्बानी दी, जिन्होंने देश को आज़ाद कराने के लिए पूरी ज़िंदगी तपस्या की।

Coronavirus Delhi lockdown Schools not open Chief Minister Arvind Kejriwal 'Much more in control' than two months ago | दिल्ली में नहीं खुलेंगे स्कूल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बोले-दो माह पहले की तुलना में ‘काफी हद नियंत्रण’ में

केंद्र सरकार, ‘कोरोना योद्धाओं और विभिन्न संगठनों सहित सभी पक्षकारों का आभार व्यक्त किया। (photo-ani)

Highlightsअपनी जान की परवाह किए बिना लोगो की सेवा की। आप लोगो ने बहुत पुण्य का काम किया है। मैं आप सभी को नमन करता हूँ।दिल्ली सरकार तब तक स्कूलों को नहीं खोलेगी जब तक कि वह शहर में कोविड-19 की स्थिति ठीक होने के बारे में ‘‘पूरी तरह से आश्वस्त’’ नहीं हो जाती। केजरीवाल ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति दो माह पहले की तुलना में ‘‘ काफी हद नियंत्रण’’ में है।

नई दिल्लीः दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 2 महीने पहले दिल्ली में कोरोना के मामले बहुत ज्यादा बढ़ रहे थे, आज स्थिति काफी अच्छी है। हमने प्लाज्मा बैंक, होम आइसोलेशन, टेस्टिंग में बढ़ोतरी, बेड की संख्या में बढ़ोतरी सहित कई कदम उठाए।

स्वतंत्रता दिवस की सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। आज का दिन उन सभी शहीदों को याद करने का है जिन्होंने अपने देश को आज़ाद कराने के लिए अपनी जान की कुर्बानी दी, जिन्होंने देश को आज़ाद कराने के लिए पूरी ज़िंदगी तपस्या की। मैं उन सभी कोरोना वारियर्स का शुक्रिया अदा करना चाहता हूँ, जिन्होंने अपनी जान की परवाह किए बिना लोगो की सेवा की। आप लोगो ने बहुत पुण्य का काम किया है। मैं आप सभी को नमन करता हूँ।

केजरीवाल ने दिल्ली सचिवालय में स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के अवसर पर भाषण में कहा कि दिल्ली सरकार तब तक स्कूलों को नहीं खोलेगी जब तक कि वह शहर में कोविड-19 की स्थिति ठीक होने के बारे में ‘‘पूरी तरह से आश्वस्त’’ नहीं हो जाती। केजरीवाल ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति दो माह पहले की तुलना में ‘‘ काफी हद नियंत्रण’’ में है।

उन्होंने केंद्र सरकार, ‘कोरोना योद्धाओं और विभिन्न संगठनों सहित सभी पक्षकारों का आभार व्यक्त किया। कोविड-19 से उबरने और रिपोर्ट में संक्रमण मुक्त दिखाएं जाने के बावजूद ऑक्सीजन के स्तर में कमी आने के कारण कुछ लोगों के बेहोश होने संबंधी खबरों के बारे में उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार अगले हफ्ते से ऐसे लोगों को ऑक्सीजन कन्संट्रेट देना शुरू करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि आप सरकार के लिए स्कूली बच्चों की सुरक्षा और स्वास्थ्य बहुत महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं लोगों से मिलता हूं और लोग मुझे स्कूल नहीं खोलने के लिए कहते हैं। मैं उन्हें आश्वस्त करना चाहता हूं कि हमें उनके बच्चों की उतनी ही चिंता है, जितनी चिंता वे करते हैं। पूरी तरह से आश्वस्त हुए बगैर हम स्कूल नहीं खोलेंगे।’’

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली ने वैश्विक महामारी के खिलाफ घर पर पृथक-वास तथा प्लाज्मा थैरेपी का मॉडल देश को दिया। उन्होंने कहा कि दिल्ली की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने इसे सबसे बड़ी चुनौती बताया। इस साल दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के कारण स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम छत्रसाल स्टेडियम के बजाय दिल्ली सचिवालय में आयोजित किया।

केजरीवाल ने लोगों से ‘ऑक्सीमीटर’ दान कर कोविड-19 के खिलाफ ग्रामीणों की मदद करने की अपील की

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से आम आदमी पार्टी को ‘ऑक्सीमीटर’ दान करने का शनिवार को अनुरोध किया, ताकि पार्टी के स्वयंसेवी उन्हें कोविड-19 के मरीजों को मदद पहुंचाने के लिये देश भर के गांवों में बांट सकें। ऑक्सीमीटर ऑक्सीजन का स्तर मापने में मदद करता है और यह कोविड-19 मरीजों के लिये अत्यधिक उपयोगी है क्योंकि ऑक्सीजन की कमी हो जाने के चलते मरीजों को सांस लेने में परेशानी होती है। केजरीवाल ने आप स्वयंसेवियों को संबोधित करते हए कहा कि इन ऑक्सीमीटर के जरिये लोगों की जान बचाई जा सकती है।

उन्होंने कहा, ‘‘लोगों से ‘आप’ को यथासंभव अधिक से अधिक ऑक्सीमीटर दान करने की अपील है ताकि पार्टी का हर कार्यकर्ता अपने गांव में उन लोगों के ऑक्सीजन के स्तर को मापने की जिम्मेदारी ले सकें, जिन्हें बुखार है या सांस लेने में दिक्कत है। ऑक्सीमीटर के जरिये हम लोगों की जान बचा सकते हैं।’’

मुख्यमंत्री ने दूसरे राज्यों को कोविड-19 के हल्के लक्षणों वाले मरीजों को घर पर ही पृथक रखने के दिल्ली मॉडल का अनुकरण करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि इससे कोविड-19 के गंभीर मरीजों के लिये अस्पताल में बिस्तर की उपलब्धता सुनिश्चित होगी।

Web Title: Coronavirus Delhi lockdown Schools not open Chief Minister Arvind Kejriwal 'Much more in control' than two months ago

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे