Corona virus change India VVIP lifestyle including modi minister and top leader | कोरोना महामारी ने बदली वीवीआईपी की जिंदगी, राजनीतिक गतिविधियां ठप, कोई बना रहा खाना तो कोई खेल रहा है चेस
कोरोना महामारी ने बदली वीवीआईपी की जिंदगी, राजनीतिक गतिविधियां ठप, कोई बना रहा खाना तो कोई खेल रहा है चेस

Highlightsभारत में बुधवार को कोरोना संक्रमित लोगों का आंकड़ा 600 के पार चला गया। इस दौरान कल (24 मार्च) को 70 नए मामले सामने आए। देश में कोरोना से 12 लोगों की मौत हो चुकी है। पूरे देश में 25 मार्च से 21 दिनों का लॉकडाउन है।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस संकट के इस दौर में राजनीतिक गतिविधियां ठप पड़ने के साथ विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता नई स्थिति से निपटने के लिए कड़ी मशक्कत कर रहे हैं. अधिकांश कैबिनेट मंत्री अपने निर्वाचन क्षेत्रों पर नजर रख रहे हैं. वे व्यक्तिगत संपर्क से बचते हुए टेलीफोन पर संवाद कर रहे हैं. केंद्रीय संचार और सूचना प्रौद्योगिकी एवं कानून मंत्री रविशंकर प्रसार ने पटना के जिलाधिकार और अन्य अधिकारियों से टेलीफोन पर बात कर अपने समर्थकों का ख्याल रखने को कहा. कोर्ट बंद होने के कारण प्रसाद के वकील पुत्र भी खाली हैं और परिवार के सदस्यों को लंबे अरसे बाद एक अच्छा समय मिल गया है.

सूचना और प्रसारण और पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर मीडिया को संभालने और पीएमओ के संपर्क में नियमित रूप से व्यस्त हैं. सूचना और प्रसारण एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर मीडिया को संभालने और नियमित रूप से प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के संपर्क में रहने के कारण अति व्यस्त हैं.

जानें कैसा है देश के मंत्रियों और नेताओं का लॉकडाउन में हाल

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का एक पैर नॉर्थ ब्लॉक में तो दूसरा साउथ ब्लॉक में रहता है. हालांकि कोई भी मंत्री मुश्किल से दिल्ली से बाहर की यात्रा कर पा रहे हैं. पूरे देश में लॉकडाउन लागू होने के कारण कोई भी अपने संसदीय क्षेत्र की यात्रा नहीं कर पा रहे हैं. आपातकालीन स्थिति में वे प्रधानमंत्री कार्यालय से सरकारी विमान से सफर करने का आग्रह कर सकते हैं.

भाजपा अध्यक्ष जे. पी. नड्डा परिवार के साथ 7 मोतीलाल नेहरू मार्ग अपने आवास पर रह रहे हैं. वह कोई सामूहिक बैठक नहीं कर रहे हैं और पार्टी से संबंधित अधिकतर काम फोन पर कर रहे हैं. वह विभिन्न अग्रणी संगठनों और मंचों को आकार देने में अपना अधिक समय दे रहे हैं, जिन पर ध्यान देने की जरूरत है. लंबे समय के बाद पहली बार देशभर में भाजपा की ओर से खोले गए 400 कार्यालयों के स्वामित्व के दस्तावेज जुटाए जा रहे हैं.

पार्टी के सभी प्रमुख पदाधिकारियों के आवासों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सिस्टम लगाया गया है. नड्डा अभी अपने स्वास्थ्य और वजन घटाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जो उनके लिए बेहद जरूरी है.

भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय वायरल हो रहे एक वीडियो में इंदौर स्थित अपने आवास में खाना पकाते दिख रहे हैं. एक वरिष्ठ उपाध्यक्ष ने शनिवार को ही अपनी आंख की सर्जरी कराई है.

पवार खेल रहे शतरंज, राहुल ट्विटर पर सक्रिय

 राकांपा प्रमुख शरद पवार एक वायरल वीडियो में अपनी बेटी सुप्रिया सुले के साथ शतरंज खेलते और उनकी पोती उनका खेल देखने में व्यस्त दिख रही हैं. वहीं, कांग्रेस नेता राहुल गांधी तुगलक रोड स्थित आवास पर ट्विटर पर बेहद सक्रिय हैं. वह किताबें पढ़ने के साथ घर के जिम का इस्तेमाल कर रहे और फिल्में देख रहे हैं. वह अपने बगीचे में चहलकदमी भी करते हैं. वह दमा की बीमारी के कारण अस्वस्थ अपनी मां और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने जाने के साथ अपनी बहन प्रियंका से भी मिलते हैं. हालांकि व्हाट्स एप्प उन्हें हर समय व्यस्त रखता है.

Web Title: Corona virus change India VVIP lifestyle including modi minister and top leader
राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे