सोनिया गांधी से कल मुलाकात करेंगे नाराज चल रहे कांग्रेस नेता, पार्टी में दिन भर चलता रहा चर्चाओं का दौर

By शीलेष शर्मा | Published: December 18, 2020 08:08 PM2020-12-18T20:08:34+5:302020-12-18T20:11:36+5:30

सोनिया गांधी शनिवार को बैठक करेगी। संगठन के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। बैठक में शामिल नेताओं में एके एंटनी, रणदीप सुरजेवाला और मुकुल वासनिक होंगे।

Congress leaders will meet Sonia Gandhi tomorrow round of discussions going on throughout the day in the party | सोनिया गांधी से कल मुलाकात करेंगे नाराज चल रहे कांग्रेस नेता, पार्टी में दिन भर चलता रहा चर्चाओं का दौर

सोनिया गांधी उन बचे हुए नेताओं से भी मुलाक़ात करेंगी ताकि इस समस्या को स्थायी रूप से हल किया जा सके।  (file photo)

Highlightsप्रधानमंत्री ने फिर ‘असत्याग्रह’ किया, किसानों से माफी मांग तीनों कानून वापस ले सरकार : कांग्रेस।सरकार को किसानों से माफी मांगकर से तीनों ‘काले कानून’ वापस लेने चाहिए। लाखों किसानों को दरकिनार कर प्रधानमंत्री किसानों से वार्तालाप का ढोंग और प्रपंच कर रहे हैं।

नई दिल्लीः कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा कल बुलाई गयी बैठक को लेकर आज दिन भर चर्चाओं का सिलसिला जारी रहा।

नेतृत्व की कार्यशैली को लेकर सवाल उठाने वाले नेताओं से मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कई दौर की बातचीत की ताकि वे पता लगा सकें की आखिर कल की बैठक में ये नेता किन मुद्दों को उठाने की तैयारी में हैं। कल की बैठक में ग्रुप  23 के कुछ सदस्यों को बुलाया गया है, जिसमें आनंद शर्मा, ग़ुलाम नबी आजाद के नाम शामिल हैं।

कल की बैठक में सोनिया गांधी की कोशिश है कि पार्टी के आंतरिक मतभेदों को हर कीमत पर समाप्त किया जाये। इसी कोशिश के तहत सोनिया ने ज्यादा से ज्यादा नेताओं को बैठक में बुलाया है इनमें राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, एके एंटनी, पी चिदंबरम, कमलनाथ,अशोक गहलोत, शशि थरूर सहित दूसरे नेताओं के नाम शामिल हैं, ताकि हर मुद्दे पर खुल कर बातचीत हो सके।  

कमलनाथ को पार्टी के अंदर और बाहर संतुलन बनाये रखने की ज़िम्मेदारी सौंप

अहमद पटेल के न रहने पर सोनिया गांधी अब कमलनाथ को पार्टी के अंदर और बाहर संतुलन बनाये रखने की ज़िम्मेदारी सौंप कर समस्याओं को सुलझाने की कोशिश कर रही हैं। इसी क्रम ग्रुप 23 के नेताओं से बातचीत करने के बाद, कमलनाथ ने आज  सोनिया गांधी से विस्तार से चर्चा की। 

सूत्र बताते हैं कि किसान आंदोलन को लेकर पार्टी की रणनीति, संघटन के चुनाव और असंतुष्ट नेताओं की मांगों पर बैठक का एजेंडा केंद्रित करेगा। इस सूत्र का दावा था कि ग्रुप 23 के जिन नेताओं को कल की बैठक में नहीं बुलाया गया है, संभवतः सोमवार को सोनिया गांधी उन बचे हुए नेताओं से भी मुलाक़ात करेंगी ताकि इस समस्या को स्थायी रूप से हल किया जा सके। 

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यममंत्री कमलनाथ की अहम भूमिका है

सूत्रों ने बताया कि सोनिया गांधी के साथ इन नेताओं की मुलाकात की भूमिका तैयार करने में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यममंत्री कमलनाथ की अहम भूमिका है और 19 अगस्त की इस प्रस्तावित बैठक में वह भी शामिल होंगे। कमलनाथ ने कुछ दिनों पहले ही सोनिया से मुलाकात की थी।

पत्र लिखने वाले नेताओं में शामिल एक नेता ने बातचीत में इसकी पुष्टि की है कि उन्हें सोनिया से मुलाकात के लिए बुलाया गया है। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि सोनिया से कुछ ऐसे नेता भी मिल सकते हैं जो लंबे समय से पार्टी से नाराज चल रहे हैं, हालांकि वे पत्र पर हस्ताक्षर करने वाले नेताओं में शामिल नहीं हैं।

सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद सुलह की गुंजाइश बढ़ सकती है

सूत्रों का कहना है कि इन नेताओं की सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद सुलह की गुंजाइश बढ़ सकती है। उल्लेखनीय है कि गत अगस्त महीने में गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा और कपिल सिब्बल समेत कांग्रेस के 23 नेताओं ने सोनिया गांधी को पत्र लिखकर पार्टी के लिए सक्रिय अध्यक्ष होने और व्यापक संगठनात्मक बदलाव करने की मांग की थी।

इसे कांग्रेस के कई नेताओं ने पार्टी नेतृत्व और खासकर गांधी परिवार को चुनौती दिए जाने के तौर पर लिया। कई नेताओं ने गुलाम नबी आजाद के खिलाफ कार्रवाई की मांग भी की। बिहार विधानसभा चुनाव और कुछ प्रदेशों के उप चुनावों में कांग्रेस के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद भी, आजाद और सिब्बल ने पार्टी की कार्यशैली की खुलकर आलोचना की थी और इसमें व्यापक बदलाव की मांग की थी। इसके बाद वे फिर से कांग्रेस कई नेताओं के निशाने पर आ गए। 

गहलोत दिल्ली रवाना, सोनिया गांधी से करेंगे मुलाकात

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शुक्रवार शाम दिल्ली रवाना हुए। पार्टी सूत्रों ने बताया कि गहलोत वहां शनिवार को सोनिया गांधी व अन्य नेताओं से मुलाकात करेंगे। सूत्रों के अनुसार, ‘‘मुख्यमंत्री की शनिवार को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी व अन्य नेताओं के साथ बैठक होनी है जिसमें संगठनात्मक मुद्दों पर चर्चा होगी।’’ 

Web Title: Congress leaders will meet Sonia Gandhi tomorrow round of discussions going on throughout the day in the party

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे