प्रियंका को राज्यसभा भेजने के लिए कांग्रेस मुख्यमंत्रियों में लगी होड़, अप्रैल में होना है चुनाव

By शीलेष शर्मा | Published: February 18, 2020 08:48 AM2020-02-18T08:48:01+5:302020-02-18T08:51:20+5:30

अप्रैल 2020 में देश के विभिन्न राज्यों में राज्यसभा के चुनाव होने हैं. ऐसे में कांग्रेस नेता पार्टी की तरफ से प्रियंका गांधी को राज्यसभा भेजने की बात कर रहे हैं. मध्य प्रदेश से तीन सदस्य अवकाश ग्रहण करेंगे इनमें प्रभात झा और सत्यनारायण जटिया भाजपा से तथा दिग्विजय सिंह कांग्रेस से शामिल हैं.

Congress Chief Ministers insist on sending Priyanka to Rajya Sabha, elections to be held in April | प्रियंका को राज्यसभा भेजने के लिए कांग्रेस मुख्यमंत्रियों में लगी होड़, अप्रैल में होना है चुनाव

प्रियंका गांधी

Highlightsमोतीलाल वोरा अधिक उम्र होने के कारण संभवत: फिर से नहीं खड़े होंगे. छत्तीसगढ़ से कांग्रेस नेतृत्व इस बार दोनों सीटों पर कब्जा करने की कोशिश करेगी.

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को राज्यसभा भेजने के लिए कांग्रेस मुख्यमंत्रियों के बीच होड़ लग गई है. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के प्रस्ताव के बाद छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्रियों ने भी प्रियंका गांधी और सोनिया गांधी को पत्र लिखकर अपने- अपने प्रदेश से राज्यसभा के उम्मीदवार बनाए जाने की पेशकश की है.

अप्रैल 2020 में देश के विभिन्न राज्यों में राज्यसभा के चुनाव होने हैं क्योंकि इसी माह बड़ी संख्या में विभिन्न दलों के राज्यसभा सदस्य अपना कार्यकाल पूरा कर रहे हैं. मध्य प्रदेश से तीन सदस्य अवकाश ग्रहण करेंगे इनमें प्रभात झा और सत्यनारायण जटिया भाजपा से तथा दिग्विजय सिंह कांग्रेस से शामिल हैं. राजस्थान में राज्यसभा की तीन सीटें रिक्त हो रही हैं जो वर्तमान में भाजपा के पास है लेकिन कांग्रेस दो सीटों पर अपना दांव अजमा सकती है. छत्तीसगढ़ में दो स्थान रिक्त होंगे जिनमें कांग्रेस के मोतीलाल वोरा और भाजपा के रणविजय सिंह जूदेव शामिल हैं.

मोतीलाल वोरा अधिक उम्र होने के कारण संभवत: फिर से नहीं खड़े होंगे. छत्तीसगढ़ से कांग्रेस नेतृत्व इस बार दोनों सीटों पर कब्जा करने की कोशिश करेगी. हरियाणा से मात्र एक स्थान रिक्त हो रहा है जिस पर इस समय कांग्रेस का कब्जा है. कुमारी शैलजा इस सीट पर काबिज हैं. इसी प्रकार झारखंड में दो स्थान रिक्त होंगे, एक आरजेडी के प्रेम गुप्ता और निर्दलीय परिमल नाथवानी के अवकाश ग्रहण करने के कारण. कांग्रेस यहां भी जेएमएम से सहयोग लेकर एक सीट पर दावा ठोंकेगी. कर्नाटक से तीन स्थान रिक्त होंग जिनमें दो पर कांग्रेस का कब्जा है तथा एक स्थान भाजपा के पास है.

अन्य राज्यों में रिक्त होने वाले स्थान तमिलनाडु से छह, तेलंगाना से दो, पश्चिमी बंगाल से चार, उत्तराखंड से एक शामिल है. महाराष्ट्र में सात सीटें होंगी खाली महाराष्ट्र से सात स्थान रिक्त होने जा रहे है. इनमें कांग्रेस एक, एनसीपी दो, शिव सेना एक, आरपीआई एक, भाजपा एक और निर्दलीय एक. कांग्रेस के जो सदस्य अवकाश ग्रहण करेंगे उनमें हुसैन दलवई, राकांपा के शरद पवार, माजिद मेनन, भाजपा के अमर साबले, शिव सेना के राजकुमार धूत, आरपीआई के रामदास आठवले और निर्दलीय संजय दत्त काकडे है. भाजपा दो सीटों पर अपना कब्जा जमाएगी जबकि कांग्रेस और राकांपा अपनी -अपनी सीटों को बरकरार रखने की कोशिश करेगी।

Web Title: Congress Chief Ministers insist on sending Priyanka to Rajya Sabha, elections to be held in April

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे