कांग्रेस ने पूछा- मोदी जी,  इन चप्पल वाले भारतीय श्रमिकों के लिए 'वंदे भारत' क्यों नहीं, आज 8 बजे इनके बारे में बताइए

By रामदीप मिश्रा | Published: May 12, 2020 02:44 PM2020-05-12T14:44:19+5:302020-05-12T14:44:19+5:30

कोविड-19 के चलते लागू लॉकडाउन के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज रात 8 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय के ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। इससे एक दिन पहले सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोविड-19 और लॉकडाउन के विषय पर चर्चा की थी। 

Congress asked to Narendra Modi, why not ‘Vande Bharat’ for indian workers | कांग्रेस ने पूछा- मोदी जी,  इन चप्पल वाले भारतीय श्रमिकों के लिए 'वंदे भारत' क्यों नहीं, आज 8 बजे इनके बारे में बताइए

हजारों की संख्या में शहरों से श्रमिक पैदल अपने गांव जा रहे हैं। (फोटोः रणदीप सुरजेवाला के ट्विटर पेज से)

Highlightsकांग्रेस ने मोदी सरकार पर हमला बोला है और पूछा है कि श्रमिकों के लिए 'वंदे भारत' क्यों नहीं।कांग्रेस ने पीएम मोदी से कहा कि आपकी संवेदनहीनता से करोड़ों श्रमिक असहाय महसूस कर रहे हैं।

नई दिल्लीः कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन की वजह से खाड़ी देशों और दुनिया के विभिन्न हिस्सों में फंसे भारतीयों को नरेंद्र मोदी सरकार 'वंदे भारत मिशन' के जरिए वापस ला रही है। इस बीच कांग्रेस ने मोदी सरकार पर हमला बोला है और पूछा है कि श्रमिकों के लिए 'वंदे भारत' क्यों नहीं।

कांग्रेस के प्रवक्ता व पार्टी के वरिष्ठ नेता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर पूछा, 'मोदी जी,  इन चप्पल वाले भारतीय श्रमिक भाइयों के लिए 'वंदे भारत' क्यों नहीं? आपकी संवेदनहीनता से करोड़ों श्रमिक असहाय महसूस कर रहे हैं! आज 8 बजे तो इनके बारे में बताइए।'    

दरअसल, कोविड-19 के चलते लागू लॉकडाउन के बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज रात 8 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय के ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। इससे एक दिन पहले सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोविड-19 और लॉकडाउन के विषय पर चर्चा की थी। 

मोदी ने कहा था, 'भले ही हम लॉकडाउन को क्रमबद्ध ढंग से हटाने पर गौर कर रहे हैं लेकिन हमें यह लगातार याद रखना चाहिए कि जब तक हम कोई वैक्‍सीन या समाधान नहीं ढूंढ लेते हैं, तब तक वायरस से लड़ने के लिए हमारे पास सबसे बड़ा हथियार सामाजिक दूरी बनाए रखना ही है।' प्रधानमंत्री ने 'दो गज की दूरी' के महत्व पर फिर से जोर दिया और कहा था कि कई मुख्यमंत्रियों द्वारा रात में कर्फ्यू लगाने के लिए दिए गए सुझाव को मानने से निश्चित रूप से लोगों में सतर्कता की भावना फिर से पैदा होगी। 

क्या है वंदे भारत मिशन?

आपको बता दें, वंदे भारत मिशन की घोषणा पांच मई को की गई थी। इसके तहत सात मई से एअर इंडिया की 64 उड़ानों का परिचालन शुरू हो गया। खाड़ी देशों, मलेशिया, ब्रिटेन ओर अमेरिका से भारतीयों को लाने के लिए विभिन्न एजेंसियों वाले अभियान का नाम 'वंदे भारत मिशन' दिया गया गया। इसके जरिए सरकारी विमानन कंपनी एअर इंडिया द्वारा 13 मई तक गैर-अनुसूचित वाणिज्यिक उड़ानों का परिचालन किया जाएगा और 12 देशों से करीब 15 हजार भारतीयों को वापस लाया जाएगा। 

देश में कोरोना मरीजों की संख्या पहुंची 70हजार, 756 

आपको बता दें, देश में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 2,293 तक पहुंच गई है जबकि संक्रमितों की संख्या 70,756 हो गई है। सोमवार सुबह आठ बजे से 24 घंटे के भीतर 3,604 नए मामले सामने आए हैं और 87 लोगों की मौत हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में कोविड-19 के 46,008 मरीजों का उपचार हो रहा है जबकि 22,454 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं। वहीं एक मरीज देश से बाहर जा चुका है। 

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अब तक 31.73 फीसदी मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। सोमवार सुबह से कुल 87 मौतों में से सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 36 लोगों की मौत हुई। इसके बाद गुजरात में 20, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में छह-छह लोगों की मौत हुई। पश्चिम बंगाल में पांच और हरियाणा तथा जम्मू-कश्मीर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई। देश में अब तक इस वायरस से कुल 2,293 लोगों की मौत हो चुकी है। 

Web Title: Congress asked to Narendra Modi, why not ‘Vande Bharat’ for indian workers

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे