असम में चुनाव से पहले कांग्रेस की घोषणा, सत्ता में आने पर किसान कर्ज माफी व न्याय योजना लागू करेंगे

By अनुराग आनंद | Published: January 2, 2021 08:14 AM2021-01-02T08:14:35+5:302021-01-02T08:17:56+5:30

कांग्रेस ने असम में जीतने पर न्यूनतम आय गांरटी योजना (न्याय) को भी लागू करने की घोषणा की है। जिसे लोकसभा चुनाव में पार्टी के चुनाव घोषणा पत्र में भी शामिल किया गया था।  

Congress announces implementation of Kisan Debt Waiver and Justice Scheme after winning Assam elections | असम में चुनाव से पहले कांग्रेस की घोषणा, सत्ता में आने पर किसान कर्ज माफी व न्याय योजना लागू करेंगे

कांग्रेस पार्टी का झंडा (सांकेतिक तस्वीर फाइल फोटो)

Highlightsकांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि जब हम सत्ता में आएंगे तो महिलाओं के सभी तरह के माइक्रो-फाइनेंस कर्ज माफ करेंगे।कांग्रेस ने कहा सत्ता में आते ही किसानों का कर्ज माफ करेंगे, जैसा राजस्थान, छत्तीसगढ़ और पंजाब की कांग्रेस सरकारों ने किया है।

गुवाहाटी: कांग्रेस ने असम में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर शुक्रवार को किसानों का कर्ज और महिलाओं द्वारा "माइक्रोफाइनेंस" संगठनों द्वारा लिया ऋण माफ करने का वादा किया। इसके साथ ही पार्टी ने सत्ता में आने पर न्यूनतम आय गारंटी योजना "न्याय" लागू करने, गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों को 120 यूनिट तक निशुल्क बिजली देने तथा प्रत्येक परिवार में से काम से कम एक शख्स की नौकरी सुनिश्चित करने की घोषणा की।

असम में इस साल मार्च-अप्रैल में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसके मद्देनजर प्रदेश कांग्रेस प्रमुख रिपुन बोरा ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए ये घोषणाएं की। उन्होंने कहा कि राज्य में किसानों की हालत दुखद है। उत्पादन की लागत ज्यादा है और न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) नहीं मिलने की वजह से उन्हें अपनी उपज को नुकसान में बेचना पड़ता है।

राजस्थान, छत्तीसगढ़ और पंजाब की तरह असम में होगी कर्ज माफी-

प्रदेश कांग्रेस प्रमुख रिपुन बोरा ने कहा कि अगर कांग्रेस राज्य में सत्ता में आती है तो वह किसानों का कर्ज माफ करेगी, जैसा राजस्थान, छत्तीसगढ़ और पंजाब की कांग्रेस सरकारों ने किया है। मध्य प्रदेश में कमलनाथ के नेतृत्व वाली सरकार ने भी किसानों का कर्ज माफ किया था। उन्होंने कहा कि गांवों में लोग, खासकर महिलाएं "माइक्रोफाइनेंस" संगठनों से कर्ज लेते हैं और उन्हें काफी उत्पीड़न का सामना करना पड़ता है।

कांग्रेस असम में न्यूनतम आय गांरटी योजना (न्याय) को लागू करेगी-

हाल में समाप्त हुए विधानसभा सत्र में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों, खासकर महिलाओं, को "माइक्रोफाइनेंस" संस्थाओं और साहूकारों से बचाने के लिए सर्वसम्मति से एक विधेयक पारित किया गया है। प्रदेश कांग्रेस प्रमुख ने कहा, " ... महिला सशक्तीकरण पार्टी की प्राथमिकता है और जब हम सत्ता में आएंगे तो महिलाओं के सभी तरह के माइक्रो-फाइनेंस कर्ज माफ करेंगे।" बोरा ने कहा कि कांग्रेस असम में न्यूनतम आय गांरटी योजना (न्याय) को लागू करेगी। लोकसभा चुनाव में पार्टी के चुनाव घोषणा पत्र में भी इसे शामिल किया गया था।  

(एजेंसी इनपुट)

Web Title: Congress announces implementation of Kisan Debt Waiver and Justice Scheme after winning Assam elections

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे