राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के लिए दिल्ली पहुंचे सीएम नीतीश कुमार, तय होगा बिहार में एनडीए का चेहरा!

By आदित्य द्विवेदी | Published: July 7, 2018 07:31 PM2018-07-07T19:31:26+5:302018-07-07T20:38:28+5:30

सीएम नीतीश कुमार रविवार की सुबह 10 बजे जंतर-मंतर स्थित जेडीयू मुख्यालय में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में भी शामिल होंगे।

CM Nitish kumar reached delhi, meeting with senior JDU leaders | राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के लिए दिल्ली पहुंचे सीएम नीतीश कुमार, तय होगा बिहार में एनडीए का चेहरा!

राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के लिए दिल्ली पहुंचे सीएम नीतीश कुमार, तय होगा बिहार में एनडीए का चेहरा!

पटना, 7 जुलाईः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दो दिवसीय यात्रा पर राजधानी दिल्ली पहुंचे हैं। शनिवार शाम बिहार भवन में जेडीयू के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक की। इस बैठक में बिहार राजनीति में आगे की रणनीति पर चर्चा की उम्मीद है। इसके बाद वो रामविलास पासवान से भी मुलाकात कर सकते हैं। जहां लोकसभा चुनाव में सीटों के बंटवारे पर विमर्श हो सकता है। रविवार सुबह 10 बजे जंतर-मंतर स्थित जेडीयू मुख्यालय में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में शामिल होंगे। नीतीश कुमार के जेडीयू अध्यक्ष बनने के बाद राष्ट्रीय कार्यकारिणी की यह पहली बैठक है। 

न्यूज 18 की रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक में एक प्रस्ताव पारित हो सकती है जिसमें नीतीश कुमार को आगामी चुनाव के लिए एनडीए का चेहरा बनाया जाएगा। इसके अलावा इस बैठक में सीट बंटवारे के फार्मूले पर भी चर्चा हो सकती है।

यह भी पढ़ेंः- राजस्थानः जयपुर में पीएम मोदी की मेगा रैली, वीरभूमि को किया प्रणाम, कही ये बड़ी बातें

कुमार अगले लोकसभा चुनाव से पहले विभिन्न मुद्दों पर अपनी पार्टी का रुख सामने रख सकते है क्योंकि उनके अगले राजनीतिक कदम के बारे में अटकलों का बाजार गर्म है। ऐसी अटकल है कि वह राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और कांग्रेस के साथ अपना गठजोड़ बहाल करने को इच्छुक है लेकिन उनकी पार्टी के नेता इसे खारिज कर चुके हैं। इन अटकलों को बिहार में भाजपा के साथ जदयू के मतभेद के कारण बल मिला है। 

बिहार के क्षेत्रीय दल जदयू के कई नेताओं ने भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में 2013 से पहले वाली स्थिति बहाल करने की मांग की है । कुमार ने उसी साल भाजपा से नाता तोड़ा था। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में उम्दा प्रदर्शन के बाद भाजपा की राज्य में जड़े मजबूत हुई है और ऐसे में जदयू को बड़े भाई का दर्जा देने की संभावना नहीं है। राजनीतिक प्रेक्षक मानते हैं कि कुमार 2019 में करीब 15 सीटों पर चुनाव लड़ने की जुगत में लगे हैं। 

वर्ष 2014 के आम चुनाव में भाजपा ने बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से 22 सीटें जीती थीं , रामविलास पासवान की लोकजनशक्ति और उपेंद्र कुशवाहा की आरएलएसपी क्रमश : छह और तीन सीटों पर विजय रही। जदयू के खाते में केवल दो सीटें गयी थीं।

PTI-Bhasha Inputs

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें!

Web Title: CM Nitish kumar reached delhi, meeting with senior JDU leaders

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे