Chinese spy sitting defense ministry attempts remove Rajnath singh, former home minister P Chidambaram expressed apprehension | रक्षा मंत्रालय में बैठा है चीनी जासूस, राजनाथ को हटाने की कोशिश, पूर्व गृह मंत्री पी चिदंबरम ने जताई आशंका
गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुये चीनी कंपनियों को भरपूर फ़ायदा पहुँचाया था। (file photo)

Highlightsमोदी और चीन के बीच रिश्तों की भी परत खुल रही है जिसके तहत मोदी अब तक चीनी सेना की घुसपैठ को छुपाते रहे। प्रधानमंत्री मोदी से उनके जबाब मांगे, कांग्रेस ने पूछा कि आपका चीन से यह कैसा रिश्ता है , इस रिश्ते में आप इतने दबाव में क्यों नजर आ रहे हैं ?चीन की सरकार के पास आखिर ऐसी क्या जानकारियाँ हैं जिसकी वजह से आप चुप हैं, आपने भारतीय चुनाव में चीन की मदद क्यों ली ?

नई दिल्लीः पूर्व गृह मंत्री पी चिदंबरम ने आशंका जताई है कि रक्षा मंत्रालय एक चीनी जासूस है ,कोई तो है जो रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्रालय से बाहर कराना चाहता है।

चिदंबरम के इस खुलासे से मोदी सरकार और राजनrतिक दलों में भूचाल खड़ा हो गया है। कांग्रेस ने चिदंबरम की इस टिप्पणी के तुरंत बाद मोदी और भाजपा पर चीन को लेकर दस्तावेज़ी सबूतों के साथ हमला तेज़ कर दिया। चिदंबरम ने ट्वीट किया " कोई तो है जो राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्रालय से बाहर करना चाहता है ,अन्यथा रक्षा मंत्रालय की बेबसाइट चीनी आक्रामकता और भारतीय क्षेत्र पर कब्ज़े के बारे में सच्चाई क्यों बतायेगी "

चिदंबरम मानते हैं कि इसका सीधा प्रतिकूल प्रभाव राजनाथ सिंह पर पड़ा है ,चिदंबरम यहीं नहीं रुकते वह कहते हैं कि मोदी और चीन के बीच रिश्तों की भी परत खुल रही है जिसके तहत मोदी अब तक चीनी सेना की घुसपैठ को छुपाते रहे। उनका मानना था कि सरकार को पड़ताल कर उसे रक्षा मंत्रालय से बाहर करना होगा। 

इधर कांग्रेस ने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुये सवाल उठाये और प्रधानमंत्री मोदी से उनके जबाब मांगे, कांग्रेस ने पूछा कि आपका चीन से यह कैसा रिश्ता है , इस रिश्ते में आप इतने दबाव में क्यों नजर आ रहे हैं ?

चीन की सरकार के पास आखिर ऐसी क्या जानकारियाँ हैं जिसकी वजह से आप चुप हैं, आपने भारतीय चुनाव में चीन की मदद क्यों ली ? आपने भारतीय चुनाव में भारतवासियों का डाटा चीन को क्यों दे दिया? कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने वह दस्तावेज़ भी ज़ारी किये जिनसे इस बात का खुलासा होता है कि मोदी ने चुनाव के समय चीनी कंपनियों से बड़ी रकम चंदे के रूप में ली थी ,इतना ही नहीं गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुये चीनी कंपनियों को भरपूर फ़ायदा पहुँचाया था। 

‘चीनी घुसपैठ के उल्लेख वाले’ दस्तावेज को लेकर युवा कांग्रेस ने राजनाथ के घर के बाहर प्रदर्शन किया

कांग्रेस की युवा इकाई ने पूर्वी लद्दाख में ‘चीनी घुसपैठ के उल्लेख वाले दस्तावेज को रक्षा मंत्रालय की वेबसाइट से हटाए जाने’ के खिलाफ शुक्रवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के आवास के बाहर प्रदर्शन किया। भारतीय युवा कांग्रेस के प्रवक्ता राहुल राव के अनुसार, रक्षा मंत्रालय के इस ‘‘डिलीट कांड’’ के खिलाफ युवा कांग्रेस दिल्ली के प्रभारी हरीश पवार जी के नेतृत्व में संगठन के कार्यकर्ताओं ने अकबर रोड स्थित रक्षा मंत्री के आवास के बाहर प्रदर्शन किया।

राव ने बताया कि पुलिस ने युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया, हालांकि कुछ देर बाद उन्हें छोड़ दिया गया। उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘यह डिलीट कांड नागरिकों के मूल अधिकारों पर हमला है। भारत एक लोकतांत्रिक देश है और यहां जनता को सूचनाएं प्राप्त करने का मौलिक अधिकार प्राप्त है लेकिन केंद्र की भाजपा सरकार जनता से सच छुपा रही है।’’

हरीश पवार ने दावा किया, ‘‘ राष्ट्रवाद की चाशनी में सरकार देश को गुमराह कर रही है। ये दस्तावेज हटाने से सच्चाई नहीं बदलेगी।’’ गौरतलब है कि रक्षा मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर अपलोड उस दस्तावेज को बृहस्पतिवार को हटा लिया जिस पर आधारित एक खबर अखबार में प्रकाशित हुई। खबर के मुताबिक, जून महीने की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि चीनी सैनिकों की ‘एकतरफा आक्रामकता’ से पैदा हुए हालात संवेदनशील बने हुए हैं तथा यह गतिरोध लंबा चल सकता है।

Web Title: Chinese spy sitting defense ministry attempts remove Rajnath singh, former home minister P Chidambaram expressed apprehension
राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे