कर्नाटक में मंत्रिमंडल विस्तार, सीएम येदियुरप्पा ने 10 नए मंत्रियों को प्रभार दिया, रमेश जरकीहोली के पास सिंचाई

By भाषा | Published: February 10, 2020 07:56 PM2020-02-10T19:56:19+5:302020-02-10T19:56:19+5:30

मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने लोक प्रशासन, बेंगलुरु विकास, खुफिया विभाग, वित्त विभाग और उन सारे प्रभारों को अपने पास रखा है जो आवंटित नहीं किए गए हैं। सरकार की प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक आनंद सिंह को खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता प्रभार मिले हैं। वहीं श्रीमंत पाटिल को कपड़ा विभाग और के गोपालैय्या को लघु उद्योग प्रभार मिला है। 

Cabinet expansion in Karnataka, CM Yeddyurappa gives charge to 10 new ministers, irrigation near Ramesh Jarkiholi | कर्नाटक में मंत्रिमंडल विस्तार, सीएम येदियुरप्पा ने 10 नए मंत्रियों को प्रभार दिया, रमेश जरकीहोली के पास सिंचाई

श्रीमंत पाटिल को कपड़ा विभाग और के गोपालैय्या को लघु उद्योग प्रभार मिला है। 

Highlightsयेदियुरप्पा ने मंत्रिमंडल में बाकी छह रिक्त स्थानों को भरने के बारे में निर्णय के लिए दिल्ली जाने से भी इनकार किया।मंत्रियों में रमेश जरकीहोली भी शामिल हैं, जिन्हें सिंचाई विभाग मिला है।

कर्नाटक में मंत्रिमंडल विस्तार के चार दिन बाद मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने सोमवार को 10 नए मंत्रियों को प्रभार आवंटित कर दिया। इन मंत्रियों में रमेश जरकीहोली भी शामिल हैं, जिन्हें सिंचाई विभाग मिला है।

मुख्यमंत्री ने लोक प्रशासन, बेंगलुरु विकास, खुफिया विभाग, वित्त विभाग और उन सारे प्रभारों को अपने पास रखा है जो आवंटित नहीं किए गए हैं। सरकार की प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक आनंद सिंह को खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता प्रभार मिले हैं। वहीं श्रीमंत पाटिल को कपड़ा विभाग और के गोपालैय्या को लघु उद्योग प्रभार मिला है। 

भाजपा को कांग्रेस जदएस गठबंधन सरकार को गिराने और सत्ता में आने में मदद करने वाले दस दलबदलुओं को मंत्रिमंडल में स्थान देते हुए येदियुरप्पा ने बृहस्पतिवार को कहा था कि शनिवार से पहले ही विभाग आवंटित किये जाएंगे। येदियुरप्पा ने मंत्रिमंडल में बाकी छह रिक्त स्थानों को भरने के बारे में निर्णय के लिए दिल्ली जाने से भी इनकार किया।

उन्होंने कहा, ‘‘ फिलहाल मैं नहीं जा रहा हूं लेकिन विभागों का बंटवारा सोमवार को होगा।’’ भाजपा सूत्रों ने कहा कि येदियुरप्पा ने संभवत: गोकाक के विधायक रमेश जारकिहोली के कथित दबाव के चलते विभागों का आवंटन टाल दिया , जारकिहोली जल संसाधन विभाग के लिए दबाव बना रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक दूसरी तरफ, भाजपा नेतृत्व उन्हें लोक निर्माण विभाग देना चाहता है।

सूत्रों के अनुसार जारकिहोली ने येदियुरप्पा के निवास पर विस्तृत चर्चा की, लेकिन वह नाखुश होकर वहां से निकले। बृहस्पतिवार को मंत्रिमंडल विस्तार से भाजपा के मूल नेताओं में असंतोष फैल गया है जिन्हें जगह नहीं मिली है।

पाटी विभागों के लिए भारी लामबंदी के बीच असंतोष पर काबू पाने में जुट गयी है। इस विस्तार से मंत्रिमंडल में अब मंत्रियों की संख्या 28 हो गयी है लेकिन छह रिक्तियां अब भी हैं। पहला मंत्रिमंडल विस्तार अगस्त में हुआ था और 17 मंत्रियों को मंत्रिमंडल में जगह मिली थी।

Web Title: Cabinet expansion in Karnataka, CM Yeddyurappa gives charge to 10 new ministers, irrigation near Ramesh Jarkiholi

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे