12 राज्य में उपचुनावः एक लोकसभा और 56 विधानसभा पर 3 और 7 नवंबर को मतदान, 10 को वोटों की गिनती, जानिए कार्यक्रम

By भाषा | Published: September 29, 2020 06:37 PM2020-09-29T18:37:22+5:302020-09-29T18:37:22+5:30

निर्वाचन आयोग ने पहले कहा था कि 64 विधानसभा सीटों पर उप चुनाव होना है, हालांकि अब इन सीटों की संख्या 63 हो गई है जिनमें सात वो सीटें भी शामिल हैं जहां फिलहाल उप चुनाव की घोषणा नहीं की गई है।

By-elections 12 states Voting one Lok Sabha and 56 Vidhan Sabha November 3 and 7 counting of votes on 10 | 12 राज्य में उपचुनावः एक लोकसभा और 56 विधानसभा पर 3 और 7 नवंबर को मतदान, 10 को वोटों की गिनती, जानिए कार्यक्रम

कई राज्यों में अदालती मामलों समेत कई कारणों से रिक्त सीटों की संख्या में बदलाव हुआ है।

Highlightsज्यादातर सीटें कांग्रेस विधायकों को इस्तीफा देने और पाला बदलने के कारण खाली हुई हैं।बिहार की वाल्मिकी नगर लोकसभा सीट और मणिपुर की दो विधानसभा सीटों पर सात नवंबर को वोट डाले जाएंगे।असम, केरल और तमिलनाडु में दो-दो विधानसभा सीटें रिक्त हैं तो पश्चिम बंगाल में एक विधानसभा सीट रिक्त है।

नई दिल्लीः निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को ऐलान किया कि 12 राज्यों में लोकसभा की एक सीट एवं विधानसभा की 56 सीटों के लिए तीन और सात नवंबर को उप चुनाव कराए जाएंगे, हालांकि उसने फिलहाल चार अन्य राज्यों की सात विधानसभा सीटों पर उप चुनाव की घोषणा नहीं की।

कुल 54 विधानसभा सीटों पर तीन नवंबर को मतदान होगा, जबकि बिहार की वाल्मिकी नगर लोकसभा सीट और मणिपुर की दो विधानसभा सीटों पर सात नवंबर को वोट डाले जाएंगे। इन सीटों पर मतों की गिनती 10 नवंबर को होगी। इसी दिन बिहार विधानसभा चुनाव की भी मतगणना होनी है।

इन सीटों पर उपचुनाव की घोषणा करने से पहले मंगलवार को ही निर्वाचन आयोग ने एक अलग बयान जारी कर घोषणा की कि केरल, तमिलनाडु, असम और पश्चिम बंगाल की कुल सात सीटों पर इस समय उप चुनाव नहीं कराया जाएगा। आयोग की ओर से जारी बयान के मुताबिक, इन राज्यों में सभी निर्वाचन अधिकारियों और मुख्य सचिवों से मिली जानकारी के आधार पर निर्णय लिया गया।

असम, केरल और तमिलनाडु में दो-दो विधानसभा सीटें रिक्त हैं तो पश्चिम बंगाल में एक विधानसभा सीट रिक्त है। इन राज्यों की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल मई और जून के बीच पूरा हो रहा है। मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा 28 विधानसभा सीटों के लिए उप चुनाव हो रहे हैं। इनमें से ज्यादातर सीटें कांग्रेस विधायकों को इस्तीफा देने और पाला बदलने के कारण खाली हुई हैं।

कांग्रेस के 20 से अधिक विधायकों के इस्तीफा देने के बाद राज्य की कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार गिर गई थी और भाजपा की सत्ता में वापसी हुई। निर्वाचन आयोग ने पहले कहा था कि 64 विधानसभा सीटों पर उप चुनाव होना है, हालांकि अब इन सीटों की संख्या 63 हो गई है जिनमें सात वो सीटें भी शामिल हैं जहां फिलहाल उप चुनाव की घोषणा नहीं की गई है।

कई राज्यों में अदालती मामलों समेत कई कारणों से रिक्त सीटों की संख्या में बदलाव हुआ है। आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘हम तय तिथि पर उपलब्ध रिक्त सीटों की संख्या के आधार पर फैसला करते हैं।’’ मध्य प्रदेश के अलावा गुजरात में आठ, उत्तर प्रदेश में सात, ओडिशा, नगालैंड, मणिपुर, कर्नाटक और झारखंड में दो-दो सीटों तथा छत्तीसगढ़, तेलंगाना और हरियाणा में एक-एक सीट के लिए उप चुनाव होना है। 

Web Title: By-elections 12 states Voting one Lok Sabha and 56 Vidhan Sabha November 3 and 7 counting of votes on 10

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे