BJP चीफ जेपी नड्डा का आरोप- UPA कार्यकाल में राजीव गांधी फाउंडेशन को दिया गया प्रधानमंत्री नेशनल रिलीफ फंड का पैसा

By पल्लवी कुमारी | Published: June 26, 2020 10:07 AM2020-06-26T10:07:23+5:302020-06-26T10:07:23+5:30

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कांग्रेस पर यह भी आरोप लगाया है कि 2005-06 में राजीव गांधी फाउंडेशन को चीन से तीन लाख अमेरिकी डॉलर की राशि मिली थी। उन्होंने सवाल किया है, देश जानना चाहता है कि राजीव गांधी फाउंडेशन को तीन लाख अमेरिकी डॉलर किस लिए दिए गए थे?

BJP chief JP Nadda sharpens Slams Congress says PMNRF money to Rajiv Gandhi Foundation in UPA | BJP चीफ जेपी नड्डा का आरोप- UPA कार्यकाल में राजीव गांधी फाउंडेशन को दिया गया प्रधानमंत्री नेशनल रिलीफ फंड का पैसा

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (फाइल फोटो)

Highlightsजेपी नड्डा ने लिखा, कांग्रेस के शाही राजवंश ने आत्म-लाभ के लिए अनियंत्रित लूट की है। जेपी नड्डा ने बीते दिन आपातकाल के 45 साल पूरे होने पर भी कांग्रेस की जमकर आलोचना की थी।

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कांग्रेस पर बड़ा आरोप लगाया है। जेपी नड्डा ने शुक्रवार (26 जून) को ट्वीट करते हुए दावा किया है कि प्रधानमंत्री नेशनल रिलीफ फंड (PMNRF) से राजीव गांधी फाउंडेशन को पैसा डोनेट किया गया। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने ट्वीट कर लिखा, 'संकट में लोगों की मदद करने के लिए बना PMNRF यूपीए के कार्यकाल में राजीव गांधी फाउंडेशन को पैसे दान कर रहा था। PMNRF बोर्ड में कौन बैठा? सोनिया गांधी। राजीव गांधी फाउंडेशन की अध्यक्षता कौन करता है? सोनिया गांधी। यह पूरी तरह से निंदनीय है और नैतिकता की अवहेलना।' अपने ट्वीट के साथ जेपी नड्डा ने कुछ दस्तावेज भी शेयर किए हैं।

जेपी नड्डा ने कहा, 'भारत के लोगों ने जरूरतमंदों की सेवा भाव से मदद के लिए अपनी मेहनत की कमाई को PMNRF को दान कर दिया। इस सार्वजनिक धन को परिवार चलाने की बुनियाद में इस्तेमाल करना न केवल एक संगीन धोखाधड़ी है, बल्कि भारत के लोगों के लिए एक बड़ा धोखा भी है।'

एक अन्य ट्वीट में जेपी नड्डा ने लिखा, 'पैसे के लिए एक परिवार की भूख ने देश को बर्बाद किया है। उन्होंने केवल अपनी ऊर्जा को अधिक रचनात्मक एजेंडे के लिए समर्पित किया है। कांग्रेस के शाही राजवंश ने आत्म-लाभ के लिए अनियंत्रित देश को लूटा है। जिसके लिए उन्हें देश से माफी मांगनी चाहिए। 

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के अध्यक्ष जेपी नड्डा (फाइल फोटो)
भारतीय जनता पार्टी (BJP) के अध्यक्ष जेपी नड्डा (फाइल फोटो)

जेपी नड्डा का आरोप - राजीव गांधी फाउंडेशन को चीन से तीन लाख अमेरिकी डॉलर की राशि मिली थी

जेपी नड्डा ने गुरुवार (25 जून) को कांग्रेस पर आरोप लगाया था कि 2005-06 में राजीव गांधी फाउंडेशन को चीन से तीन लाख अमेरिकी डॉलर की राशि मिली थी। जेपी नड्डा ने कहा था, कांग्रेस को यह बताना चाहिए कि इतनी मोटी रकम किस बात के लिए राजीव गांधी फाउंडेशन को मिली थी? इस फाउंडेशन की अध्यक्ष कांग्रेस नेता सोनिया गांधी हैं और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इसके सदस्य हैं।

जेपी नड्डा ने यह गंभीर आरोप मध्य प्रदेश ‘जनसंवाद’ नाम से आयोजित एक डिजिटल रैली को दिल्ली से संबोधित करते हुए लगाए। नड्डा ने कहा, ‘मुझे आश्चर्य होता है कि राजीव गांधी फाउंडेशन को 2005-06 में पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना और चीनी दूतावास ने तीन लाख यूएस डॉलर क्यों दिए?’’ नड्डा ने कहा कि विपक्ष के लोग विरोध के नाम पर किस तरीके से 'दोस्ती' निभाते हैं, यह इसका एक उदाहरण है।

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (फाइल फोटो)
भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (फाइल फोटो)

जेपी नड्डा ने कहा, ‘देश जानना चाहता है कि राजीव गांधी फाउंडेशन को तीन लाख अमेरिकी डॉलर किस लिए दिए गए थे? एक परिवार की गलतियों के कारण 43 हजार वर्ग किलोमीटर हमारी भूमि चली गई। चीन से ये फंड लेते हैं और उसके बाद वो स्टडी कराते हैं, जो देश के हित में नहीं है और ये उसके लिए वातावरण तैयार करते हैं।

कांग्रेस ने बीजेपी के इन आरोपों पर कहा- राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों से देश का ध्यान हटाने का प्रयास किया जा रहा है

कांग्रेस ने आरोपों पर पलटवार करते हुए कहा कि सत्तारूढ़ पार्टी का यह आरोप राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों से देश का ध्यान हटाने का प्रयास है। जेपी नड्डा के दावों पर प्रतिक्रिया जताते हुए कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, मेहरबानी करके 2005 में जीना बंद करिए और 2020 के सवालों के जवाब देना शुरू करिए।  उन्होंने कहा कि जब देश सीमा की सुरक्षा संबंधी मुद्दों और चीनी घुसपैठ संबंधी सवालों के जवाब जानना चाहता है तो बीजेपी राष्ट्र का ध्यान भटकाने की कोशिश कर रही है।

English summary :
Bharatiya Janata Party (BJP) national president JP Nadda has accused the Congress party Rajiv Gandhi Foundation had received USD 300,000 from China in 2005-06.


Web Title: BJP chief JP Nadda sharpens Slams Congress says PMNRF money to Rajiv Gandhi Foundation in UPA

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे