bihar patna Kanhaiya Kumar meets minister Ashok Chaudhary Chief Minister Nitish Kumar ljp mp chirag paswan | बिहार में सियायत तेज, सीएम नीतीश के मंत्री अशोक चौधरी से मिले कन्हैया कुमार, चिराग के सांसद ने मुख्यमंत्री से की मुलाकात
चंदन सिंह लोजपा के कद्दावर नेता पूर्व सांसद सूरजभान सिंह के भाई हैं। (file photo)

Highlightsलोक जनशक्ति पार्टी और जेडीयू के बीच खटास का मसला काफी पुराना है।लोक जनशक्ति पार्टी से नवादा के सांसद चंदन कुमार ने रविवार की शाम मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की।बिहार विधानसभा चुनाव में लोजपा ने जेडीयू के खिलाफ अपने उम्मीदवार उतारे थे।

पटनाः बिहार के सियासी गलियारे में दो मुलाकातों ने हलचल बढ़ा दी। यह मुलाकात बेहद महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं।

एक ओर जहां लोजपा सांसद चन्दन सिंह ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की, तो दूसरी ओर भाकपा नेता और जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करीबी मंत्री अशोक चौधरी से मुलाकात की। हालांकि अभी तक इस मुलाकात की वजहों की जानकारी नहीं मिल सकी है।

बिहार के सियासी गलियारों में हलचल तेज

इन मुलाकातों को एक ओर जहां औपचारिक बताया जा रहा है, तो दूसरी तरफ बिहार के सियासी गलियारों में हलचल तेज हो गई है। वैसे इस मामले में न तो अशोक चौधरी की तरफ से कोई बयान आया है और न ही कन्हैया ने ही कोई जानकारी दी है। 

वहीं, बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान शुरू हुई लोजपा और जदयू के बीच की खटास के बीच अब लोजपा सांसद चंदन कुमार ने रविवार की शाम मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की है, जिसके कई सियासी मायने निकाले जा रहे हैं। चंदन सिंह लोजपा के कद्दावर नेता पूर्व सांसद सूरजभान सिंह के भाई हैं।

क्या कन्हैया कुमार भाकपा छोड़कर जदयू में शामिल होंगे?

इस मुलाकात के बाद अटकलें लगाई जा रही हैं कि क्या कन्हैया कुमार भाकपा छोड़कर जदयू में शामिल होंगे? ये कयास इसलिए भी क्योंकि कन्हैया कुमार की अपनी ही पार्टी भाकपा के साथ खटपट चल रहा है। हालिया एक घटनाक्रम के बाद भाकपा ने कन्हैया कुमार के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित किया है।

इधऱ, बिहार सरकार में मंत्री अशोक चौधरी के आवास पर रविवार को हुई कन्हैया कुमार की बैठक औपचारिक मुलाकात बताया गया है, लेकिन इसने सियासी हलचल जरूर मचा दी है। उल्लेखनीय है कि हाल के समय में विधानसभा चुनाव के परिणाम के बाद नीतीश कुमार ने मंच से कहा था कि जॉर्ज साहब और भाकपा के रिश्ते बेहद करीब के हैं।

जोड़-तोड़ की राजनीति तेज

बिहार में इन दिनों जोड़-तोड़ की राजनीति चल रही है, अभी हाल ही में बसपा विधायक जमा खां और निर्दलीय विधायक सुमित सिंह दोनों नीतीश कुमार के साथ आकर मंत्रिमंडल में शामिल हो चुके हैं। जाहिर है विधानसभा चुनाव के बाद भले ही जदयू 43 सीटों पर सिमट गई हो, लेकिन नीतीश कुमार अपने कुनबे को लगातार मजबूत करने में लगे हुए हैं।

ऐसे में अब कन्हैया कुमार से अशोक चौधरी की इस मुलाकात के बाद ऐसा लग रहा है कि जदयू भाकपा के विधायकों को साथ लाकर अपने कुनबे को मजबूत करना चाहती है। बिहार विधानसभा चुनाव में वाम दलों के बेहतर प्रदर्शन के बाद भाकपा के स्टार चेहरा कन्हैया की नीतीश कुमार के करीबी नेता से क्‍या बात हुई, इसे महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है।

कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं

यहां बता दें कि विधानसभा चुनाव के बाद जदयू दूसरे दलों और उनके नेताओं को अपने पाले में करने की लगातार कोशिश कर रहा है। अशौक चौधरी ने ही बसपा नेता जमां खान को जदयू में शामिल कराया था। इसी बैकग्राउंड में कन्‍हैया कुमार की अशोक चौधरी से मुलाकात को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि लोकसभा चुनाव 2019 में कन्हैया कुमार ने बेगूसराय से चुनाव लड़ कर गिरिराज सिंह को चुनौती दी थी। वहीं, लोजपा में बगावत से सुर फूट रहे हैं। लोजपा सांसद चंदन सिंह ने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की है, इस बीच सीपीआइ में कन्‍हैया का विरोध भी हुआ है।

नवादा के विकास को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की

ऐसे में इन दोनों मुलाकतों के सियासी अर्थ तलाशे जा रहे हैं, वहीं माना यह जा रहा है कि जल्द ही कन्हैया कुमार का भाकपा से मोहभंग होगा। इन मुलाकातों के बाद अब सियासत में तरह-तरह की चर्चाएं होनी शुरू हो गई हैं, सभी कई तरह की कयास लगा रहे हैं। इस बीच लोजपा सांसद चन्दन सिंह ने बताया कि उन्‍होंने अपने संसदीय क्षेत्र नवादा के विकास को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की।

अगर ऐसा है तब भी उन्‍होंने मान लिया है कि नीतीश कुमार विकास कर रहे हैं। यह लोजपा सुप्रीमो चिराग पासवान के स्‍टैंड से हटकर है। यहां उल्लेखनीय है कि बिहार विधानसभा चुनाव में हार के बाद से लोजपा में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है. पार्टी सुप्रीमो चिराग पासवान के खिलाफ बगावत के सुर फूट रहे हैं।

लोजपा के कई नेता एनडीए में जाकर चिराग के प्रबल विरोधी मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार का हाथ मजबूत कर रहे हैं, इस पृष्‍ठभूमि में लोजपा सांसद की मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार से तथा कन्‍हैया कुमार की नीतीश कुमार के करीबी मंत्री से मुलाकात के मायने तो तलाशे ही जाएंगे, लोजपा के सांसद चंदन सिंह पहली बार नवादा सीट से चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे हैं।

Web Title: bihar patna Kanhaiya Kumar meets minister Ashok Chaudhary Chief Minister Nitish Kumar ljp mp chirag paswan

राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे