Bihar: Nitish Kumar said- I believe, people will leave home to vote even in epidemic. | बिहार: नीतीश कुमार ने कहा- मुझे विश्वास है, महामारी में भी लोग वोट देने के लिए घर से निकलेंगे
बिहार के सीएम नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

Highlightsआयोग ने कहा कि कोविड-19 महामारी के मौजूदा हालात में बिहार चुनाव दुनियाभर में होने वाले सबसे बड़े चुनावों में से एक होंगे। वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों को छोड़कर पूरे राज्य में मतदान का समय एक घंटा बढ़ाया जाएगा।संक्रमित लोगों के वोट दिलाने के लिए विशेष प्रोटोकॉल तैयार किये गये हैं।

पटना: बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने चुनावों की तारीख के ऐलान होते ही कहा कि चुनाव आयोग के फैसले का स्वागत करता हूं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि बिहार विधान सभा चुनाव के दौरान लोग वोट करने के लिए इस कोरोना महामारी के दौर में भी घर से बाहर निकलकर पोलिंग बुथ पर जाएंगे। 

बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने आज (शुक्रवार) को यह घोषणा की। आयोग ने कहा कि तीन चरणों में, 28 अक्टूबर, तीन नवंबर और सात नवंबर को, मतदान होगा जबकि सभी चरणों के लिए मतगणना 10 नवंबर को होगी।  

आयोग ने कहा कि कोविड-19 महामारी के मौजूदा हालात में बिहार चुनाव दुनियाभर में होने वाले सबसे बड़े चुनावों में से एक होंगे। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा के चुनाव के लिए कार्यक्रम का ऐलान करते हुए कहा कि वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों को छोड़कर पूरे राज्य में मतदान का समय एक घंटा बढ़ाया जाएगा और सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा।

कोविड-19 रोगी आखिरी एक घंटे में मतदान कर सकते हैं

उन्होंने कहा कि कोविड-19 रोगी आखिरी एक घंटे में मतदान कर सकते हैं। संक्रमित लोगों के लिए विशेष प्रोटोकॉल तैयार किये गये हैं। उन्होंने कहा कि देश में दिल्ली विधानसभा चुनाव के बाद कोई चुनाव नहीं हुआ है और तब से दुनिया में व्यापक बदलाव हुए हैं और कोविड-19 महामारी ने जीवन के सभी पहलुओं में नयी स्थितियां पैदा कर दी हैं। अरोड़ा ने कहा, ‘‘बिहार विधानसभा चुनाव कोविड-19 महामारी के मौजूदा हालात में दुनियाभर में होने वाले सबसे बड़े चुनावों में से एक होगा।’’

यहां एक संवाददाता सम्मेलन में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए चुनाव आयोग ने कहा कि सुरक्षा बंदोबस्त और त्योहारी सीजन समेत कई अन्य कारकों को ध्यान में रखते हुये बिहार चुनाव के चरण कम किए गए हैं। 28 अक्टूबर को पहले चरण में 71 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा, जबकि तीन नवंबर को दूसरे चरण का मतदान 94 सीटों पर होगा। सात नवंबर को तीसरे चरण का मतदान 78 विधानसभा सीटों पर होगा। सभी सीटों के लिए मतगणना 10 नवंबर को होगी।

इससे पहले तारीख के ऐलान के बाद देवेंद्र फड़नवीस ने ये कहा-

बिहार में चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद सियासी सरगर्मी तेज हो गई है। सरकार व विपक्ष चुनाव को लेकर अलर्ट मोड में आ गई है। इस भाजपा नेता व बिहार चुनाव के बीजेपी प्रभारी देवेंद्र फड़नवीस ने कहा है कि बिहार में एक बार फिर से नीतीश कुमार ही सीएम बनेंगे। 

उन्होंने कहा है कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के साथ मिलकर बिहार सरकार ने काफी अच्छा काम किया है। बिहार सरकार ने बिहार के लोगों के लिए काफी काम किए हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि COVID के दौरान दुनिया में पहली बार इस महामारी से लड़ते हुए किसी सरकार लोगों के लिए कई बड़े फैसले लिए हैं। बिहार के लोगों को मोदी जी पर भरोसा है, नीतीश कुमार जी के तहत भी सरकार है और सुशील मोदी जी ने लोगों के लिए काम किया है। मुझे विश्वास है कि लोग एनडीए को फिर से चुनेंगे।

Web Title: Bihar: Nitish Kumar said- I believe, people will leave home to vote even in epidemic.
राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे