Bihar ki khabar: एनडीए सहयोगी लोजपा ने सीएम नीतीश को चेताया, चिराग पासवान बोले- मुझे चिंता है सरकार से प्रवासी श्रमिकों का विश्वास नहीं उठ जाए

By भाषा | Published: May 14, 2020 09:50 PM2020-05-14T21:50:49+5:302020-05-14T21:50:49+5:30

बिहार में नवंबर 2020 में चुनाव है। प्रवासी कामगार को लेकर लोक जनशक्ति पार्टी के सांसद चिराग पासवान ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से कहा कि मामला ठीक नहीं है। प्रवासी कामगारों का सरकार से विश्वास उठ रहा है।

Bihar NDA ally LJP warns CM Nitish Chirag Paswan worried confidence migrant workers lost government | Bihar ki khabar: एनडीए सहयोगी लोजपा ने सीएम नीतीश को चेताया, चिराग पासवान बोले- मुझे चिंता है सरकार से प्रवासी श्रमिकों का विश्वास नहीं उठ जाए

बार—बार कह रहा हूं कि संवाद हो ताकि उन्हें लगे कि हमारी सरकार उनके साथ है। (file photo)

Highlightsश्रमिकों में जितना आक्रोश दिख रहा है, मुझे यह चिंता है कि कहीं इनका बिहार सरकार से विश्वास तो नहीं उठता जा रहा है।मैं चाहूंगा कि श्रमिकों का हमारी सरकार और हमारे मुख्यमंत्री पर भरोसा कायम हो।

पटनाः बिहार में सत्ताधारी राजग में शामिल लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और जमुई से सांसद चिराग पासवान ने कहा कि उन्हें चिंता है कि कहीं प्रवासी श्रमिकों का बिहार सरकार से विश्वास तो नहीं उठता जा रहा है।

चिराग ने एक निजी समाचार चैनल से बातचीत में कहा ''श्रमिकों में जितना आक्रोश दिख रहा है, मुझे यह चिंता है कि कहीं इनका बिहार सरकार से विश्वास तो नहीं उठता जा रहा है। मैं चाहूंगा कि श्रमिकों का हमारी सरकार और हमारे मुख्यमंत्री पर भरोसा कायम हो। इसलिए बार—बार कह रहा हूं कि संवाद हो ताकि उन्हें लगे कि हमारी सरकार उनके साथ है।''

चिराग ने कहा कि ''श्रमिकों का पंजीकरण एक बड़ी समस्या है। बिहार सरकार ने जो हेल्पलाइन नंबर जारी किया है, उस पर बातचीत नहीं हो पा रही है।'' उन्होंने कहा कि पंजीकरण की प्रक्रिया सरल बनाई जाए। लॉकडाउन के दौरान विभिन्न राज्यों में फंसे बिहार के श्रमिकों की समस्या को लेकर चिराग ने कहा कि उत्तर प्रदेश की तरह उन्हें वापस लाया जाए।

उन्होंने कहा कि पहले दूसरे राज्यों से प्रवासी मजदूरों को लाने के लिए नीति नहीं होने की दुहाई दी गई पर अब केंद्र सरकार ने नीति बना दी है। कम से कम राजमार्गों पर फंसे मजदूरों को लाया जाए। चिराग ने कहा कि उनकी रेल मंत्री से बात हुई है। उन्होंने कहा है कि जितनी ट्रेनें मांगी जाएंगी, उपलब्ध कराई जाएंगी। यह बिहार सरकार का काम है। उन्होंने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को फंसे श्रमिकों से सीधा संवाद करना चाहिए।

बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 989 हुई

बिहार में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 36 नये मामले सामने आने के साथ ही प्रदेश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 966 हो गयी है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के जो 36 नये मामले सामने आए हैं, उनमें पूर्णिया के नौ, लखीसराय के छह, जहानाबाद के पांच, खगडिया के चार, मुजफ्फरपुर, बांका एवं नालंदा में तीन-तीन शेखपुरा के दो और नवादा का एक मामला शामिल है।

उन्होंने बताया कि इन सभी रोगियों के संपर्क के बारे में पता लगाया जा रहा है। गौरतलब है कि बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण से अबतक कुल सात मरीजों (पटना में दो तथा मुंगेर, रोहतास, पूर्वी चंपारण, वैशाली एवं सीतामढी जिले में एक—एक मरीज) की मौत हो चुकी है।

बिहार के सभी 38 जिले कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब तक सबसे अधिक मुंगेर में 122, पटना में 89, रोहतास में 75, नालंदा में 66, बक्सर में 59, बेगूसराय में 47, सिवान में 38, कैमूर में 33, भागलपुर में 32, मधुबनी में 31, खगड़िया में 34, भोजपुर में 28, पश्चिम चंपारण में 27, जहानाबाद में 26, नवादा में 25, गोपालगंज में 24, दरभंगा एवं मुजफ्फरपुर में 18—18, औरंगाबाद में 16, पूर्वी चंपारण में 15, पूर्णिया में 13, कटिहार, अरवल, शेखपुरा एवं लखीसराय में 12—12, बांका में 14, समस्तीपुर में 11, सहरसा और सारण में 10-10, मधेपुरा और किशनगंज में नौ-नौ, गया और सुपौल में आठ-आठ, सीतामढ़ी सात, अररिया और वैशाली चार-चार, शिवहर में तीन तथा जमुई में एक व्यक्ति के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। बिहार में अब तक कोरोना वायरस के लिए 40,782 नमूनों की जांच की जा चुकी है और 400 लोग इलाज के बाद संक्रमण मुक्त हुए हैं। 

Web Title: Bihar NDA ally LJP warns CM Nitish Chirag Paswan worried confidence migrant workers lost government

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे