Bihar: JD(U) national executive meeting top things to know, Nitish cabinet reshuffle soon | जेडीयू बैठकः अगले महीने हो सकता है नीतीश सरकार का कैबिनेट विस्तार, युवा चेहरों को मिलेगी तवज्जो?
जेडीयू बैठकः अगले महीने हो सकता है नीतीश सरकार का कैबिनेट विस्तार, युवा चेहरों को मिलेगी तवज्जो?

पटना, 16 सितंबरः बिहार में नीतीश कुमार की सरकार में मंत्रिमंडल का विस्तार अगले महीने हो सकता है। इस बात की जानकारी पार्टी की बैठक से निकल कर सामने आई है। पटना में हुई पार्टी की बैठक में नीतीश कुमार ने खुद इस बात की घोषणा की है। बताया जाता है कि बैठक में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने बताया कि लोकसभा चुनाव में सीट शेयरिंग के मुद्दे पर पार्टी का भाजपा से सम्‍मानजनक समझौता हो चुका है, केवल घोषणा बाकी है।
 
बताया जाता है कि बैठक में मुख्‍यमंत्री ने अगले महीने तक मंत्रिमंडल विस्‍तार का भी संकेत दिया। अगले महीने बिहार मंत्रिमंडल के विस्तार से पहले ही राज्य के खाली पडे आयोग, बोर्ड और निगम को भी भरा जायेगा। नीतीश ने बैठक में साफ संकेत दिया कि इन बोर्ड और निगमों में जदयू के कार्यकर्ताओं को मौका दिया जायेगा। पार्टी के सूत्रों से जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक दशहरा से पहले प्रखंड से लेकर जिला और राज्य स्तर पर 20 सूत्री कमिटी का गठन होगा। 20 सूत्री कमिटी के गठन के बाद आयोग और बोर्ड-निगम में खाली पडे पदों को भरा जायेगा। बोर्ड और निगमों को सेट करने के बाद नीतीश अपनी कैबिनेट का विस्तार करेंगे। बैठक में खुद सीएम नीतीश ने कहा कि वे मंत्रिमंडल में फेरबदल करने जा रहे हैं। जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक नीतीश कैबिनेट में कई नये चेहरों को जगह मिल सकती है तो कुछ का पत्ता कट भी सकता है।

वहीं, बिहार में एनडीए गठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर जारी सियासी अटकलों के बीच जदयू के वरिष्ठ नेता आरसीपी सिंह ने कहा कि बिहार में सीटों के बंटवारे पर भाजपा के साथ समझौता अब अंतिम पडाव पर है। जल्द ही इसको लेकर आधिकारिक घोषणा की जायेगी। उन्होंने जदयू की ओर से चुनावी चेहरों के संबंध में पूछे गये एक सवाल के जवाब में कहा कि जदयू में चेहरों की कमी नहीं है। हमारे यहां युवा से लेकर सभी तरह के चेहरे मौजूद है। 

पटना में रविवार को 11 बजे से जदयू की कार्यकारिणी की बैठक के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता वशिष्ठ नारायण सिंह के साथ संयुक्त रूप से प्रेसवार्ता के दौरान आरसीपी सिंह ने उक्त बातें कहीं। आरसीपी सिंह ने कहा कि हमलोग किसी भी पल चुनाव के लिए तैयार है। प्रशांत किशोर को लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी बनाये जाने को लेकर पूछे गये एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि जदयू युवा चेहरों को तवज्जों देगी। जदयू के वरिष्ठ नेता आरसीपी सिंह ने आगे कहा कि आगामी चुनाव के मद्देनजर पार्टी बूथ लेवल एजेंटों के प्रशिक्षण पर विशेष ध्यान देगी। उन्होंने कहा कि जिला स्तर हमारी पार्टी के जितने भी प्रकोष्ठ है उनके बीच समन्वय बनाने को लेकर भी प्रयास किया जायेगा। पंचायत स्तर पर भी संगठन को मजबूत करने का प्रयास किया जायेगा।

आरसीपी सिंह ने कहा कि रोड शो व सम्मेलन के लिए बाकी बचे हुए जिलों में हमलोग जायेंगे. युवा जनता दल यू को भी पंचायत स्तर पर मजबूत किया जायेगा। इस तरह से आगामी चुनाव के मद्देनजर पार्टी के सभी प्रकोष्ठों को मजबूती करने के लिए प्रयास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि आने वाले छह महीनों में इसके लिए पार्टी की ओर से हरसंभव प्रयास किया जायेगा। यहां बता दें कि जदयू की कार्यकारिणी की आज संपन्न हुई बैठक में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत पार्टी के कई नेता और कार्यकर्ता शामिल हुए। 2019 लोकसभा चुनाव के मद्देनजर इस बैठक को अहम माना जा रहा था। इस बैठक में एनडीए गठबंधन में सीटों की स्थिति को लेकर चर्चा किये जाने के साथ चुनावों से पहले संगठन को कैसे मजबूत किया जाना है, इसको लेकर भी मंथन किये जाने की सूचना है। 


Web Title: Bihar: JD(U) national executive meeting top things to know, Nitish cabinet reshuffle soon
राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे