बिहार विधानसभा चुनावः राहुल गांधी बोले- पीएम मोदी झूठ बोलने में माहिर, भ्रष्टाचार पर नीतीश मौन, RSS ने संस्थागत ढांचों को ध्वस्त किया

By एस पी सिन्हा | Published: August 6, 2020 06:24 PM2020-08-06T18:24:15+5:302020-08-06T18:24:15+5:30

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर हमला करते हुए कहा कि उन्‍होंने आरएसएस से मिलकर हमारे संस्थागत ढांचों को ध्वस्त कर दिया है, जिसे कांग्रेस ने बनाया था. पूरे भारत में आज संवैधानिक ढांचे ध्वस्त हो चुके हैं.

Bihar assembly elections Rahul Gandhi PM Modi is expert lying Nitish silence corruption RSS demolishes institutional structures | बिहार विधानसभा चुनावः राहुल गांधी बोले- पीएम मोदी झूठ बोलने में माहिर, भ्रष्टाचार पर नीतीश मौन, RSS ने संस्थागत ढांचों को ध्वस्त किया

राहुल गांधी के साथ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं अन्य चार कार्यकारी अध्यक्षों से लेकर जिला और प्रखंड अध्यक्ष तक ऑनलाइन जुडे़.

Highlightsराहुल गांधी भी बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर अब सक्रिए हो गये हैं. उन्होंने कहा कि भारत में सभी बडे़ बदलाव की शुरुआत बिहार से ही होती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर झूठ बोलने और देश को गुमराह करने का आरोप लगाया. मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार पर भी हमला बोलते हुए कहा कि कल तक भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाने वाले नीतीश कुमार आज मौन हो गए हैं.

पटनाः कोरोना काल में भी बिहार के तमाम राजनीतिक दल पूरी तरह से चुनावी मोड़ में दिख रहे हैं. चुनावी तैयारियों को लेकर हर राजनीतिक दल के अंदरखाने हलचल तेज है.

इसी के तहत कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी भी बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर अब सक्रिए हो गये हैं. उन्होंने कहा कि भारत में सभी बडे़ बदलाव की शुरुआत बिहार से ही होती है. राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर हमला करते हुए कहा कि उन्‍होंने आरएसएस से मिलकर हमारे संस्थागत ढांचों को ध्वस्त कर दिया है, जिसे कांग्रेस ने बनाया था. पूरे भारत में आज संवैधानिक ढांचे ध्वस्त हो चुके हैं.

राहुल गांधी आज बिहार के पार्टी नेताओं-कार्यकर्ताओं को वर्चुअल माध्यम से संबोधित कर रहे थे. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर झूठ बोलने और देश को गुमराह करने का आरोप लगाया. मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार पर भी हमला बोलते हुए कहा कि कल तक भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाने वाले नीतीश कुमार आज मौन हो गए हैं.

कोरोना में उन्हें अपनी सत्ता हाथों से फिसलती नजर आ रही है

कोरोना में उन्हें अपनी सत्ता हाथों से फिसलती नजर आ रही है. राहुल ने बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस भी तैयारियों की भी समीक्षा की. राहुल गांधी के साथ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं अन्य चार कार्यकारी अध्यक्षों से लेकर जिला और प्रखंड अध्यक्ष तक ऑनलाइन जुडे़.

उन्होंने बिहार विधानसभा चुनाव की अब तक की गई तैयारियों, कोरोना की अद्यतन स्थिति, सदस्यता अभियान आदि के हाल जाना. यह दूसरा मौका है जब खुद राहुल गांधी वर्चुअल माध्यम से पार्टी नेताओं से जुडे़. इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि महागठबंधन में जल्द ही फैसला हो जाएगा कौन सी पार्टी किस जगह से चुनाव लडे़गी?

उन्होंने कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं को बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुट जाने के लिए बोला है. राहुल गांधी ने अधिक से अधिक सदस्यता अभियान चलाने पर भी जोर दिया. राहुल गांधी ने कहा कि जो सबसे अधिक सदस्यता ग्रहण कराया है. उन पांच लोगों को मुझ से मिलने का मौका मिलेगा. 

हजारों साल से सभी बडे़ आंदोलनों की शुरुआत बिहार से ही हुई है

राहुल गांधी ने कहा कि हजारों साल से सभी बडे़ आंदोलनों की शुरुआत बिहार से ही हुई है. इतिहास इसका गवाह है. स्वतंत्रता आंदोलन की शुरुआत महात्‍मा गांधी ने चंपारण से की थी. किसी भी अत्याचार, नफ़रत, भ्रष्टाचार एवं क्रोध के खिलाफ लड़ाई की शुरुआत बिहार की धरती से ही होती रही है.

आज के संदर्भ में यह काम बिहार में कांग्रेस को करना होगा. यह काम हम सबको मिलकर करना होगा. एक-दूसरे की इज्जत और प्रतिष्ठा का ख्याल रखते हुए सभी विपक्षी ताकतों को एक साथ एक मंच पर लाने का काम कांग्रेस ही कर सकती है.

उन्होंने कहा कि उन्होंने फरवरी में कोरोना सुनामी की चेतावनी दी थी. आज फिर कह रहे हैं कि बिहार एवं पूरा भारत आने वाले छह महीने, साल भर के अंदर इससे भी बडे़ तूफान का सामना करने जा रहा है. वह है बेरोजगारी व डूबती अर्थव्यवस्था का.

राहुल गांधी ने कहा कि हमारी जड़ें कमजोर हो चुकी हैं

राहुल गांधी ने कहा कि हमारी जड़ें कमजोर हो चुकी हैं. आने वाले समय में इसके नतीजे दिखेंगे. हमारे करोड़ों युवाओं को रोजगार नहीं मिल पाएगा. हमारी युवा शक्ति जाया होगी. उन्होंने कहा पर यह देश फिर खडा होना जानता है. संस्‍थागत ढांचे फिर खडे़ हो सकते हैं.

रोजगार व अर्थव्यवस्था फिर पटरी पर आ सकती है. यह काम केवल कांग्रेस ही कर सकती है. उन्होंने कहा कि गलवान घाटी के शहीदों के घरवालों को कौन जवाब देगा कि हमारे जवान क्यों शहीद हुए? अगर चीन भारत की सीमा में नहीं घुसा तो क्या हमारे जवान चीन की सीमा में चले गए थे?

राहुल गांधी ने कहा कि चीन आज भी हमारी जमीन में घुसा हुआ है. राहुल गांधी ने शक्ति सिंह गोहिल, बिहार कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा और सदानंद सिंह समेत कई सीनियर नेताओं से बात की. जानकारी के मुताबिक राहुल गांधी के वर्चुअल संवाद कार्यक्रम में बिहार के तमाम बडे़ नेता, सांसद, विधायक, विधान पार्षद, पूर्व विधायक, पूर्व सांसद, पूर्व विधान पार्षद, प्रदेश पदाधिकारी, वर्किंग कमिटी, इलेक्शन कमिटी, कैंपेनिंग कमेटी के साथ-साथ जिलाध्यक्षों से लेकर प्रखंड अध्यक्षों तक को जोडा गया था.

इस वर्चुअल संवाद में कांग्रेस के अलग-अलग इकाइयों के प्रतिनिधि भी जुडे़. इनमें महिला कांग्रेस, यूथ कांग्रेस, सेवा दल, एनएसयूआई के साथ-साथ सभी मोर्चा संगठन के प्रदेश अध्यक्ष और उनके जिलाध्यक्षों से राहुल गांधी सीधा संवाद किया. राहुल गांधी के संवाद कार्यक्रम को लेकर बिहार कांग्रेस से उत्साहित दिखे. इसके पहले राहुल गांधी जुलाई के पहले हफ्ते में वर्चुअल संवाद कर चुके हैं, लेकिन उसका विस्तार इतना व्यापक नहीं था.

Web Title: Bihar assembly elections Rahul Gandhi PM Modi is expert lying Nitish silence corruption RSS demolishes institutional structures

राजनीति से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे