Bihar assembly elections 2020: ljp chirag paswan bjp nda jdu rjd nitish kumar | Bihar assembly elections 2020: लोजपा ने 41 उम्मीदवारों की सूची जारी की, भाजपा के छह बागी को टिकट, राजद नेता अब्दुल गफूर के पुत्र को सिंबल
लोजपा ने महिषी से दिवंगत राजद नेता अब्दुल गफूर के पुत्र अब्दुर रज़ाक़ को अपना उम्मीदवार बनाया है।

Highlightsविधानसभा की 243 सीटों में से पहले चरण में 71 और दूसरे चरण में 94 सीटों पर चुनाव होना है। बिहार विधानसभा की जिन 78 सीटों पर तीसरे चरण के तहत मतदान होना है, लोजपा ने उसके लिए अपने 41 उम्मीदवारों की सूची जारी की।बिहार विधानसभा चुनाव तीन चरणों में 28 अक्टूबर, तीन नवंबर और सात नवंबर को होने वाले हैं।

पटनाः केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार का समर्थन कर रही और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जद(यू) के साथ नाता तोड़कर अकेले अपने बलबूते बिहार विधानसभा चुनाव लड़ रही लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने तीसरे चरण के लिए मंगलवार को अपने 41 उम्मीदवारों की सूची जारी की।

विधानसभा की 243 सीटों में से पहले चरण में 71 और दूसरे चरण में 94 सीटों पर चुनाव होना है। बिहार विधानसभा की जिन 78 सीटों पर तीसरे चरण के तहत मतदान होना है, लोजपा ने उसके लिए अपने 41 उम्मीदवारों की सूची जारी की।

बिहार विधानसभा चुनाव तीन चरणों में 28 अक्टूबर, तीन नवंबर और सात नवंबर को होने वाले हैं। मतगणना 10 नवंबर को होगी। लोजपा द्वारा इस चुनाव में भाजपा सहित सत्तापक्ष के अन्य दलों तथा विपक्षी दलों के कई बागी नेताओं को अपना उम्मीदवार बनाया गया है। तीसरे चरण में लोजपा ने महिषी से दिवंगत राजद नेता अब्दुल गफूर के पुत्र अब्दुर रज़ाक़ को अपना उम्मीदवार बनाया है।

दस प्रत्याशी पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं। इस तरह लोजपा ने तीसरे चरण में नये चेहरे पर दांव खेला है। तीनों चरण मिला कर लोजपा ने 136 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा। इनमें फुलवारी और मखदुमपुर में पार्टी प्रत्याशी का नामांकन रद हो गया है। इस तरह विधानसभा चुनाव में लोजपा के 134 उम्मीदवार मैदान में हैं। 

पासवान ने बुधवार को बिहार चुनाव के लिये अपनी पार्टी का दृष्टि पत्र ‘बिहार फर्स्‍ट, बिहारी फर्स्‍ट’ जारी किया

लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान ने बुधवार को बिहार चुनाव के लिये अपनी पार्टी का दृष्टि पत्र ‘बिहार फर्स्‍ट, बिहारी फर्स्‍ट’ जारी किया जिसमें युवा आयोग गठित करने, रोजगार के लिये पोर्टल बनाने, डेनमार्क की तर्ज पर दुग्ध उद्योग को बढ़ावा देने, बाढ़ एवं सूखे को रोकने के लिये नहरों को नदियों से जोड़ने जैसे वादे किये गए हैं। लोजपा का दृष्टि पत्र जारी करते हुए चिराग ने कहा कि वह सकारात्मक राजनीति करना चाहते हैं, युवा हैं और दुनिया घूमे हैं। ऐसे में उन्होंने अपने दृष्टि पत्र में हर मुद्दे को शामिल किया है, जिससे बिहार की जनता जूझती है। उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए कहा कि अबतक तो बिजली पहुंच जानी चाहिए थी लेकिन कुमार अब इसका वादा कर रहे हैं ।

चिराग ने राजग सरकार के मुखिया पर हमला करते हुए कहा कि 15 साल से सत्ता में रहने के बाद भी वे नाली-गली और खेत में पानी पहुंचाने की बात कर रहे हैं। ‘‘बीते 15 साल में क्या किया, बिहार में रोजगार के लिए क्या किया? बिहार को सशक्त करने के लिए क्या किया?’’ लोजपा नेता ने आरोप लगाया कि बिहार में अभी स्वास्थ्य की सही सुविधा नहीं है, अस्पतालों में डॉक्टर नहीं है और शिक्षा के हालात खराब हैं । लोजपा के दृष्टि पत्र में समान काम-समान वेतन लागू करने, युवा आयोग का गठन करने का वादा किया गया है ।

पार्टी ने कहा कि सत्ता में आने पर उसकी सरकार रोजगार पोर्टल बनाएगी जहां रोजगार लेने वाला और देने वाला सीधा जुड़ सकेगा। इसमें कहा गया है कि कम्युनिटी मोबिलाइजर जीविका मित्र को वेतन दिया जाएगा तथा बिहार में दुग्ध उद्योग को प्राथमिकता देकर चरणबद्ध तरीके से डेनिश मॉडल (डेनमार्क मॉडल) पर विकसित किया जाएगा। लोजपा ने सभी प्रखंड मुख्यालय, ग्राम पंचायत मुख्यालय और बाजारों में महिलाओं के लिए अलग से शौचालय बनाने का वादा किया।

उसने प्राथमिकता के आधार पर सभी जरूरतमंद जिलों में स्थानीय उपज के आधार पर फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगाने का वादा किया। दृष्टि पत्र में बाढ़ और सूखा रोकने के लिए नहर बनाकर राज्य की सभी नदियों को उससे जोड़ने का वादा किया गया है। इसमें अनुसूचित जाति और जनजाति छात्रावास को वाई-फाई, लाइब्रेरी, मेस, खेलकूद सामग्री व सुरक्षा गार्ड के साथ आधुनिक स्तर का बनाने की बात कही गई है। लोजपा ने प्राइवेट स्कूलों में आर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राओं के लिए कुछ सीटें आरक्षित करने का वादा किया। दृष्टि पत्र में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ ही फसात निश्चय योजना’ में भ्रष्टाचार की जांच कर दोषियों को सजा दिलाने की बात भी कही गई है । 

Web Title: Bihar assembly elections 2020: ljp chirag paswan bjp nda jdu rjd nitish kumar
राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे