Bihar assembly elections 2020 Left parties ride boat grand alliance Tejashwi chief minister | Bihar assembly elections 2020: महागठबंधन में नाव की सवारी करेंगे वामपंथी दल, तेजस्वी को बनाएंगे मुख्यमंत्री
बिहार विधानसभा चुनाव में महागठबंधन और वाम दलों का तालमेल होने को लेकर कई चरणों में वार्ता हो चुकी हैं. (file photo)

Highlightsराजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने कहा कि वामदल और राजद मिलकर चुनाव लड़ेंगे.टों की बात है तो बहुत जल्द ही सीटों के साथ-साथ प्रत्याशियों के नाम का एलान भी हो जायेगा. बता दें इससे पहले वामदल की राजद के साथ कई बार बैठक हो चुकी थी.

पटनाः बिहार में वामदल महागठबंधन के साथ चुनाव मैदान में जायेगी. इस बात का आज एलान भाकपा और माकपा नेताओं द्वारा किया गया है. आज भाकपा और माकपा के नेता तेजस्वी यादव से मिलने राबड़ी देवी आवास पहुंचे.

जहां उनकी तेजस्वी यादव और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद के साथ बातचीत हुई. वहीं राबड़ी देवी आवास से बाहर निकलने के बाद वाम नेताओं ने मीडिया को बताया कि मुलाकात के दौरान सीटों को लेकर बातचीत हुई है. बात साकारात्मक रही है. वामदल तेजस्वी के नेतृत्व में चुनाव लड़ेगी. वहीं, राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने कहा कि वामदल और राजद मिलकर चुनाव लड़ेंगे.

जहां तक सीटों की बात है तो बहुत जल्द ही सीटों के साथ-साथ प्रत्याशियों के नाम का एलान भी हो जायेगा. यहां बता दें इससे पहले वामदल की राजद के साथ कई बार बैठक हो चुकी थी. पिछली बार हुई बातचीत के दौरान सीटों को लेकर बात नहीं बन पाई थी. जिसके बाद वाम दलों द्वारा अकेले चुनाव में जाने की बात भी की गई थी.

हालांकि भाकपा (माले) अकेले चुनाव मैदान में जाने की बात पहले ही कर चुका है. बिहार विधानसभा चुनाव में महागठबंधन और वाम दलों का तालमेल होने को लेकर कई चरणों में वार्ता हो चुकी हैं. हालांकि, अब तक भाकपा, माकपा और माले को महागठबंधन कोटे में कितनी सीटें मिलेंगी, इस पर सहमति नहीं बन पाई है.

वहीं, हाल की अंतिम बैठकों में भाकपा तीन, भाकपा छह व माले को 12 सीटें देने को लेकर सहमति बन रही है, जिसके बाद भाकपा और माकपा में काफी विरोध है. माकपा राज्य कमेटी में बैठक के लिए केंद्रीय नेताओं को बुलाया गया है.

महागठबंधन और माकपा में तालमेल होने पर छह सीटें मिलने की उम्मीद है, लेकिन पार्टी की ओर से आठ सीटों की मांग की गई है. वहीं, छह सीटों की बात करें, तो इन सभी सीटों पर एक ही जाति के अधिकतर उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने का मौका मिल सकता है. इसको लेकर पार्टी में अंदरूनी गतिरोध शुरू हो गया है. 

प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रभारी राज्य सचिव रामनरेश पांडे को हरलाखी से टिकट देने पर सहमति महागठबंधन में भी हो गई है. महागठबंधन में माकपा को तीन सीटें मिलने की उम्मीद है, जिसमें से लोकहा रामपरी देवी और मांझी सत्येंद्र यादव के लिए मांगी गई है.

अगर इन दोनों सीटों पर सहमति नहीं बनी, तो मामला बिगड़ सकता है और तालमेल प्रभावित हो सकता है. वहीं, भाकपा- माले को 12 सीटें मिलने की उम्मीद है. जिनमें से माले की वह तीनों सीटें शामिल हैं, जो पहले से माले की हैं. वहीं, बाकी नौ सीटों पर कहां से कौन उम्मीदवार होंगे, उनका नाम मांगा गया है. इसके बाद यह तय होगा कि माले को उनकी पसंद से सीटें दी जायें या नहीं.

Web Title: Bihar assembly elections 2020 Left parties ride boat grand alliance Tejashwi chief minister
राजनीति से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे